• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरिद्वार कुंभ में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, दूसरे राज्यों से भी बुलाए जा रहे जवान

|
Google Oneindia News

हरिद्वार: उत्तराखंड की धर्मनगरी हरिद्वार में इन दिनों भव्य कुंभ का आयोजन हो रहा है। जिसमें बड़ी संख्या में देश-विदेश से लोग शामिल होने के लिए आ रहे हैं। ऐसे में प्रशासन के सामने एक बड़ी चुनौती खड़ी है और वो है सुरक्षा की। हालांकि उत्तराखंड पुलिस और केंद्रीय बल बखूबी अपना काम कर रहे, लेकिन भीड़-भाड़ के मौके पर ज्यादा जवानों की जरूरत पड़ेगी। जिसके लिए उत्तराखंड सरकार ने प्लान तैयार कर लिया है।

कुंभ

उत्तराखंड की ओर से राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हिमाचल को पत्र भेजा गया है। इस पत्र के जरिए इन राज्यों से पुलिस बल की मांग की गई है। कुंभ से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि केंद्र से सुरक्षाबलों की 10 कंपनियां कम मिली हैं, जिस वजह से अन्य राज्यों से मदद मांगी जा रही है। एक अप्रैल से जब कुंभ विधिवत रूप से शुरू होगा, तो प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु आएंगे। इतनी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए और ज्यादा बलों की जरूरत हरिद्वार में है।

इस महीने के अंत से लेकर 2 मई तक पांच राज्यों में चुनावी प्रक्रिया चलेगी। जिस वजह से वहां पर बड़ी संख्या में केंद्रीय बल भेजे जा रहे हैं। ऐसे में उत्तराखंड के कोटे से 10 कंपनियों की कटौती हुई है। इसके बदले प्रदेश को अभी उत्तर प्रदेश से 10 कंपनी पीएसी, 40 रेडियो और 20 माउंटेड जीप मिल चुकी हैं। सरकार के मुताबिक शाही स्नान जैसे मौकों पर 30 लाख से ज्यादा श्रद्धालु सिर्फ हरिद्वार में इकट्ठा हो सकते हैं, इस लिए उसी हिसाब से तैयारी की जा रही है। उत्तर प्रदेश से मदद मिलने के बाद राजस्थान से 2000 होमगार्ड भेजने का अनुरोध किया गया है।

हरिद्वार कुंभ: इस वजह से सीएम तीरथ सिंह नहीं लगाना चाहते श्रद्धालुओं पर प्रतिबंधहरिद्वार कुंभ: इस वजह से सीएम तीरथ सिंह नहीं लगाना चाहते श्रद्धालुओं पर प्रतिबंध

कमांडो भी तैनात
कुंभ मेला सुरक्षा की दृष्टि से काफी संवेदनशील है। जिस वजह से एनएसजी के कमांडों को भी तैनात किया गया है। ये कमांडो अपने हाईटेक उपकरणों से संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी कर रहे हैं। उनकी मदद के लिए उत्तराखंड पुलिस के कमांडो भी मौके पर मौजूद हैं।

Comments
English summary
haridwar Kumbh Uttarakhand government demand policemen from other states
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X