• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

सावधान, चारधाम यात्रा में हेली सर्विस ही नहीं होटल बुक करने के नाम पर भी हो रही ठगी

बद्रीनाथ में होटल की फर्जी बुकिंग कर ठगने वाला गिरफ्तार
Google Oneindia News

देहरादून, 15 जून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए अब तक 20 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। इस तरह से यात्रा को लेकर भक्तों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। लेकिन इस उत्साह का कई लोग गलत फायदा उठा रहे हैं। पहले हेली सर्विस के नाम पर लाखों का फर्जीवाड़ा और अब होटल के नाम पर फर्जी बुकिंग का मामला सामने आया है। जिसको लेकर एक बार फिर इस तरह के फर्जीवाड़े से बचने की अपील की गई है।

Chardham Yatra Beware, not only heli service in Yatra, farziwada is also happening in the name of booking hotels.

होटल की फर्जी बुकिंग कर लोगों को ठगने वाले आरोपी को गिरफ्तार
चमोली पुलिस ने बद्रीनाथ में होटल की फर्जी बुकिंग कर लोगों को ठगने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है। चमोली की एसपी चौबे ने बताया ​कि चारधाम यात्रा के दौरान साइबर ठगों द्वारा फर्जी साइट तैयार कर ऑनलाइन होटल बुकिंग के नाम पर आम जनता से फोन व अन्य सोशल साईट्स के माध्यम से सम्पर्क कर लाखों रुपये की ठगी की जा रही है। 26 मई को अम्बरनाथ थाणे निवासी मोहिन्दर सिंह ने बद्रीनाथ थाने में आकर तहरीर दी कि 18 मई को उनके द्वारा दिनांक 26 मई से 28 मई के लिए बद्रीनाथ में ऑनलाइन होटल बुकिंग की गयी थी , जिसमें उनके साथ नितिन नाम के ब्यक्ति ने फ्रॉड किया। जिसके लिए उनके द्वारा 2800 रुपये 2000 व 1200 रुपये क्यूआर कोड के माध्यम से कमरे की बुकिंग हेतु भेजे गए। जिसके बाद उनके साथ कुल 6000 रुपये का फ्रॉड किया गया। पुलिस ने तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर जांच की। पुलिस ने फोन कॉल्स के आधार पर नंबर को ट्रेस किया तो लोकेशन के आधार पर आरोपी भरतपुर (राजस्थान) होना पाया गया। जिसके बाद भरतपुर(राजस्थान) से हकमुद्दीन पुत्र फजरुद्दीन निवासी राधानगरी थाना कामां जिला भरतपुर (राजस्थान) उम्र-22 वर्ष को गिरफ्तार किया गया। आरोपी से एक मोबाइल, एक आधार कार्ड और सिम मिला। पुलिस पूछताछ में आरोपी ने बताया कि बीते 18 मई को बद्रीनाथ में होटल द्वारिकेश की फर्जी बुकिंग की थी और एयरटेल पैमेंट बैंक से पैसे निकाल लिए थे। जिसके बाद मोबाइल व सिम फेंक दिया था। आरोपी ने अंजली निवासी बागपत (उत्तर प्रदेश)के नाम का फर्जी अकाउंट खोला। जिसमें मई माह में 27 लाख से अधिक की धोखाधड़ी देश के विभिन्न हिस्सों से ऑनलाइन होटल बुकिंग फ्रॉड फर्जी आईडी के सिम के माध्यम से की है। अभियुक्त द्वारा लॉकडाउन के दौरान ओएलएक्स, किताबों व शराब की होम डिलीवरी के नाम पर भी फ्रॉड किया गया।

चॉपर बुकिंग के लिए एक वेबसाइट के जरिए लगातार हो रहे फ्रॉड

चारधाम यात्रा को लेकर ठग लगातार सक्रिय हैं जो कि यात्रा के नाम पर लोगों को ठगने में लगे हैं। केदारनाथ के दर्शन को चॉपर बुकिंग के लिए एक वेबसाइट के जरिए फ्रॉड लगातार लोगों को ठग रहे हैं। हाल ही में रायपुर निवासी एक व्यक्ति ने पुलिस को इसको लेकर शिकायत भी कराई। पीड़ित ने बताया कि केदारनाथ दर्शन को उनके तीन-चार परिचितों ने 16 और 20 मई को फाटा से चॉपर की टिकटें बुक करवाईं। ट्रेवल एजेंट के जरिए इन्हें बुक कराया गया। इसके लिए 89,560 रुपये दिए गए। लेकिन जब मौके पर पहुंचे तो फर्जीवाड़ा के बार में पता चला। इसी तरह के दूसरे मामले में सुभाषनगर के एक निवासी ने केदारनाथ के लिए चॉपर बुक को गुगल के जरिए एक साइट पर दिए गए नंबर से बात की जिसने 61 हजार रुपए का फ्रॉड किया गया। एक अन्य मामले में
हवाई टिकट का रिफंड दिलाने का झांसा देकर तेग बहादुर रोड निवासी एक व्यक्ति से 59,993 रुपये ठग लिए गए। इस तरह लगातार चारधाम यात्रा से जुड़ी सेवाओं के नाम पर ठग फर्जीवाड़ा करने में जुटे हैं। जिसके लिए सजग रहने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नाम से फर्जी पत्र वायरल होने से मचा हड़कंप, जानिए क्या है पत्र मेंये भी पढ़ें-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नाम से फर्जी पत्र वायरल होने से मचा हड़कंप, जानिए क्या है पत्र में

Comments
English summary
Beware, not only heli service in Chardham Yatra, fraud is also happening in the name of booking hotels.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X