यूपी के मीरजापुर में खाने में गड़बड़ी से राजकीय विद्यालय की 90 छात्राएं बीमार

Subscribe to Oneindia Hindi

मीरजापुर। उत्तर प्रदेश के मीरजापुर में दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है। यहां जिले के मड़िहान तहसील के पास संचालित राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय में गुरुवार की दोपहर को भोजन करने पर फूड प्वाइजनिंग से विद्यालय की 90 छात्राएं बीमार हो गईं। दोपहर का खाना खाने के बाद छात्राओं के एक-एक करके उल्टी-दश्त होना शुरू हुआ। देखते ही देखते कई छात्राएं बीमारी की जद में आ गयी। इससे प्रशासनिक हलके के साथ ही विद्यालय में खलबली मच गई। मौके पर पहुंची चिकित्सकों की टीम ने उपचार शुरू किया। 86 छात्राओं का विद्यालय परिसर में ही चिकित्सकों का दल उपचार कर रहा है,जबकि चार की हालत गंभीर होने पर सीएचसी में भर्ती किया गया है। 

480 छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही है

480 छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही है

आश्रम पद्धति विद्यालय में मौजूदा समय में 480 छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं।समाज कल्याण विभाग की देखरेख में चलने वाले विद्यालय की पूरी व्यवस्था आवासीय है। कक्षा एक से इंटर तक की छात्राओं को शिक्षा दिलाने के लिए खुले विद्यालय में घोर लापरवाही बरती गयी। सुबह का नाश्ता करने के बाद छात्राएं कक्षाओं में चली गईं। दोपहर में एक बजे के करीब खाना खाने के बाद छात्राओं की एक-एक करके तबियत खराब होने लगी। एक घंटे के अंदर तीस से अधिक छात्राओं को उल्टी दस्त होने लगा।

जांच करने पहुंचे सीएमओ

जांच करने पहुंचे सीएमओ

चार छात्राओं की हालत गंभीर होने पर सीएचसी में भर्ती कराया गया। घटना की सूचना पर एसडीमए मड़िहान सविता यादव,सीएमओ डा. उमेश यादव भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने भी हालात का जायजा लिया। एसडीएम सविता यादव और सीएमओं ने छात्राओं के बेहतर उपचार का दावा किया। बताया कि छात्राओं की हालत ठीक है। उन्होंने बताया कि गर्मी ज्यादा पड़ने और भोजन में कहीं न कहीं से गड़बड़ी होने के कारण छात्राएं बीमार हुई हैं। इसकी जांच करायी जाएगी। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

प्राथमिक कक्षाओं की ज्यादा छात्राएं हुई हैं बीमार

प्राथमिक कक्षाओं की ज्यादा छात्राएं हुई हैं बीमार

आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय की बीमार होने वाली 90 छात्राओं में अधिकांश प्राईमरी सेक्शन की हैं। हाईस्कूल और इंटर की छात्राओं के बीमार होने की संख्या कम है। छात्राओं के बीमार होने से पूरे विद्यालय में खलबली मच गई। छात्राओं के परिजनों को भी जानकारी हुई तो वह मौके पर पहुंच गए। छात्राओं के परिजनों ने भी लापरवाही बरतने का आरोप लगाकर मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की।

मेस के पीछे फेंका गया चावल-दाल बरामद,सैंपल लिया

मेस के पीछे फेंका गया चावल-दाल बरामद,सैंपल लिया

आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय की छात्राओं के बीमार होने की घटना की जांच करने के लिए एसडीएम सविता यादव पहुंची तो मेस के पीछे बना हुआ चावल और दाल फेंका गया बरामद हुआ। पीछे व बाउंड्री वाल के बीच की खाली स्थान पर फेंक दिया गया। एसडीएम मड़िहान छात्रावास का निरीक्षण करके भोजन का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजने का निर्देश दिया।

जब एसडीएम का घुटने लगा दम

जब एसडीएम का घुटने लगा दम

राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय में फुड प्वाइजनिंग की खबर पर पहुंची एसडीएम मड़िहान सविता यादव जब विद्यालय के छात्रावास का निरीक्षण करने पहुंची तो अंदर गंदगी, बदबू से उनका दम घुटने लगा। एसडीएम ने इसकी सूचना डीएम बिमल कुमार दुबे को दे दी है। उन्होंने बताया कि छात्रावास में रहने वाली छात्राओं के बीमार होने में पूरी तरह से विद्यालय के व्यवस्थापक, शिक्षक, शिक्षिकाएं और अन्य कर्मचारी दोषी हैं।

विद्यालय के बाहर अभिभावकों ने किया हंगामा

विद्यालय के बाहर अभिभावकों ने किया हंगामा

फूड प्वाइजनिंग की घटना की जानकारी होने के बाद छात्राओं के अभिभावक विद्यालय पर पहुंचे। अभिभावकों को भी गेट पर रोक दिया गया। इस पर वे आग बबूला हो गये। और हंगामा काटने लगे। विद्यालय प्रशासन पर आरोप लगाने लगे। विद्यालय की ओर से सूचित किया गया कि छात्राओं को उपचार चल रहा है। स्थिति में सुधार होने पर मिलवाया जाएगा।

इसके बाद अभिभावक शांत हुए

इसके बाद अभिभावक शांत हुए

इसके बाद अभिभावक थोड़ा शांत हुए। देर शाम तक जैसे-जैसे अभिभावकों को बेटियों के बीमार होने की सूचना मिली वे हांफते विद्यालय पर पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। अर्धवार्षिक परीक्षा के चलते विद्यालय पर पंजीकृत लगभग सभी छात्राएं विद्यालय पर मौजूद हैं। कुछ अभिभाव अपनी बेटियों के अपने साथ भी ले गए। साथ ही विद्यालय प्रशासन पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया।

ये भी पढ़ें: यूपी: लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, बनारस और फिरोजाबाद की मेयर इस बार होंगी महिलाएं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
girl students fell ill at a college in Mirzapur after consuming food served at the college
Please Wait while comments are loading...