राम मंदिर के मसले पर बोले विनय कटियार- विधानसभा चुनाव में इस मुद्दे पर चुप रहेगी BJP

Subscribe to Oneindia Hindi

फैजाबाद। सर्वोच्च न्यायालय की ओर से हालिया आदेश में धर्म के नाम पर वोट मांगने को गलत करार देने के बाद भारतीय जनता पार्टी के सांसद विनय कटियार ने कहा कि पार्टी चुनाव के दौरान मंदिर के मुद्दे पर 'चुप' रहेगी। राज्यसभा से सांसद कटियार ने कहा कि यह मामला हमारे निजी आस्था का है, लेकिन आस्था भी धर्म के दायरे में आती है, इसलिए हम राम और मंदिर के मुद्दे पर चुनावी कैंपेन में चुप रहेंगे।

राम मंदिर के मसले पर बोले विनय कटियार- विधानसभा चुनाव में इस मुद्दे पर चुप रहेगी BJP

बता दें कि बीते दिनों धर्म और जाति के आधार पर वोट मांगना गलत है। कोर्ट ने भाषा और समुदाय के नाम पर भी वोट मांगने को गैर-कानूनी करार दिया है। सुप्रीम कोर्ट के सात जजों की संवैधानिक पीठ ने ये फैसला सुनाया है। 4-3 के बहुमत से ये फैसला आया है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में साफ किया है कि अगर कोई भी उम्मीदवार चुनाव में धर्म, जाति, भाषा या फिर समुदाय के नाम वोट मांगता है तो ये गैरकानूनी है। कोर्ट ने कहा कि चुनाव एक धर्मनिरपेक्ष पद्धति है। इस आधार पर वोट मांगना संविधान की भावना के खिलाफ है। जन प्रतिनिधियों को अपना कामकाज धर्मनिरपेक्षता के आधार पर ही करना चाहिए। हिंदुत्व केस में सुप्रीम कोर्ट ने ये फैसला सुनाया था।

बता दें कि 1990 के दौर में कटियार अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन का चेहरा थे। इससे पहले भी कटियार कह चुके हैं कि मोदी सरकार को इस मामले को सुलझाना चाहिए। हालांकि भाजपा प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने पार्टी नेताओं की ओर से राम मंदिर का मुद्दा उठाने के सवाल पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। पाठक ने कहा कि राम मंदिर का मुद्दा राजनीतिक नहीं बल्कि हमारी आस्था है। ये भी पढ़े: महाराष्ट्र के निकाय चुनाव में भाजपा ने मारी बाजी, जीते 1261 पद

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
'BJP will remain silent on Ram temple issue during UP assembly election 2017
Please Wait while comments are loading...