इलाहाबाद जोन में खुलेंगे 20 नए थाने, एक बार देख लीजिए कहां?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। इलाहाबाद रेंज में 20 नए थानों के अस्तित्व में आने का रास्ता साफ हो गया है। पुलिस हेडक्वार्टर, इलाहाबाद ने इलाहाबाद रेंज में 20 नए थानों को मंजूरी दे दी है। नए साल में ये थाने खुलेंगे और सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करेंगे। मौजूदा समय में पुलिसकर्मियों से लेकर थानों की कमी से उत्तर प्रदेश पुलिस जूझ रही है। जिसके चलते लगातार अपराध बढ़ रहा है, लोग असुरक्षित हैं और पुलिस सुविधा उतनी मुस्तैदी के साथ नहीं मिल पा रही है, जिसकी मौजूदा समय में आवश्यकता है। बेहतर पुलिसिंग के लिए इसी दिशा में विभाग बड़ा कदम बढ़ा रहा है। जिसके तहत यूपी पुलिस सैकड़ों नए थाने खोलेगी।

कहां-कहां खुलेंगे थाने?

कहां-कहां खुलेंगे थाने?


1- जिला इलाहाबाद

इलाहाबाद जिले में 4 नए थाने खुलेंगे। जिनमें राजरूपपुर थाना फाफामऊ थाना सिरसा मोड़ थाना और लालगोपालगंज थाना खुलेगा। ये नए थाने मौजूदा समय में दो थानों के सीमावर्ती पुलिस चौकी वाले क्षेत्र हैं।

2- जिला कौशांबी

कौशांबी जिले में 2 नए थाने खोले जाएंगे, जिसमें एक कड़ा धाम होगा। यहां हजारों लोग देवी दर्शन के लिए रोज पहुंचते हैं और अपराध लगातार बढ़ रहा है। अपराध पर रोकथाम के लिए कड़ा धाम में नया थाना खुलेगा जबकि दूसरा थाना भरवारी होगा।

3- जिला चित्रकूट

चित्रकूट जिले में 3 नए थाने को खोले जाने को मंजूरी मिली है। इनमें पहला थाना चित्रकूट के नाम से ही खुलेगा जबकि दूसरा भरतकूप और तीसरा सरधुया थाना होगा।

4- जिला बांदा

बांदा जिले के लिए भी दो थाने को मंजूरी मिली है। एक थाना सिविल लाइंस के नाम से जाना जाएगा जबकि दूसरा थाना करतल के रूप में खुलेगा।

यहां भी खुलने हैं थाने

यहां भी खुलने हैं थाने

5- जिला फतेहपुर

फतेहपुर जिले में तीन नए थानों को मंजूरी मिली है। इनमें राधानगर, अमोली और देवरी बुजुर्ग में थाने खुलेंगे।

6- जिला प्रतापगढ़

प्रतापगढ़ जिले के लिए भी सरकार ने 3 नए थानों को मंजूरी दे दी है। ये थाने दिलीपपुर, लीलापुर और देल्हूपुर में खुलेंगे। देल्हूपुर, इलाहाबाद के बॉर्डर का इलाका है और अपराध का केन्द्र बनता जा रहा है। ऐसे में नया थाना इलाके को राहत देगा।

7- जिला महोबा

महोबा जिले में 2 नए थाने खोले जाएंगे। जिनमें कोतवाली देहात और बेलाताल शामिल है।

8 - जिला हमीरपुर

हमीरपुर जिला में एक नया थाना खुलेगा जो कुनेहटा में होगा।

पुलिस भर्ती रहेगी जारी

पुलिस भर्ती रहेगी जारी

पुलिस हेडक्वार्टर के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बढ़ते अपराध और अपराध पर रोकथाम के लिए यूपी पुलिस स्टाफ संख्या के साथ ही थानों की संख्या बढ़ाई जाएगी। ताकि दायरा छोटा हो और पुलिस प्रणाली आसानी से कार्य कर सकें। मौजूदा समय में सिर्फ 1463 थाने उपलब्ध हैं, जबकि मानक 2891 थानों का है। इसलिए हर साल 100 से ज्यादा नए थाने खुलेंगे और पुलिस भर्ती भी लगातार होगी। अपराध पर नियंत्रण के साथ जनता को पुलिस सुरक्षा मुहैया कराने के लिए पुलिस वालों की संख्या बढ़ाने का क्रम शुरू किया जा चुका है।

Read more:VIDEO: निकाय चुनाव में हड़कंप मचाते हुए सपा छोड़ बीजेपी की हुईं अपराजिता का डांस वायरल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
20 new police stations to be opened in Allahabad Zone
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.