• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Youth World Boxing Championships : रवीना ने जीता गोल्ड, भारत की झोली में कुल 11 मेडल

Youth World Boxing Championships में रवीना ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने गोल्ड जीता और भारत का अभियान कुल 11 मेडल के साथ समाप्त हुआ। Youth World Boxing Championships Ravena Gold Medal India total 11 medals
Google Oneindia News

Youth World Boxing Championships में मौजूदा एशियाई यूथ चैंपियन रवीना ने अपने फाइनल बाउट में प्रतिद्वंद्वी को चारों खाने चित्त कर दिखाया। रवीना ने शानदार दृढ़ता का प्रदर्शन किया और विजयी पंच गोल्ड मेडल पर लगाया। इंडियन बॉक्सिंग एसोसिएशन (आईबीए) की युवा विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप (पुरुष और महिला) 2022 में भारत ने कुल 11 पदक जीते। स्पेन के ला नुसिया में आयोजित बॉक्सिंग चैंपियनशिप में रवीना ने भारत के लिए आखिरी स्वर्ण पदक जीता।

Youth World Boxing Championships

रवीना (63 किग्रा) अपने फाइनल बाउट में नीदरलैंड्स की मेगन डिक्लेर के खिलाफ उतरी थीं। बेहतरीन शुरुआत न करने के बावजूद, भारतीय मुक्केबाज ने डच प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ प्रभावशाली वापसी की। अपनी तकनीकी क्षमता और तेज गति का उपयोग कर रवीना ने मुकाबला जीता। कड़े मुकाबले के बाद विभाजित निर्णय से 4-3 से जीत हासिल करने वाली रवीना 2022 के एशियाई युवा स्वर्ण पदक विजेता भी रह चुकी हैं।

दूसरे फाइनल में, कीर्ति (81+ किग्रा) 2022 यूरोपियन यूथ चैंपियन आयरलैंड की क्लियोना एलिजाबेथ डी'आर्सी के खिलाफ जान लड़ा दी। हालांकि, 0-5 से हार के बाद कीर्ति को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक इस आयोजन में भारत का दबदबा रहा, क्योंकि 25 सदस्यीय दल ने कुल 11 पदक जीते। इनमें चार स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं।

कुल मिलाकर, 17 भारतीयों ने टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। ये नंबर टूर्नामेंट के 2022 संस्करण में किसी भी अन्य देश से अधिक था। चैंपियनशिप के इस साल के संस्करण में कजाकिस्तान ने 5 और उज्बेकिस्तान ने 4 पदक जीते। महिला मुक्केबाजों के पदक जीतने के मामले में भारत सबसे आगे रहा। भारतीय खिलाड़ियों ने कुल आठ पदक जीते।

रवीना (63 किग्रा), देविका घोरपड़े (52 किग्रा) ने स्वर्ण, कीर्ति (81 किग्रा), भावना शर्मा (48 किग्रा) ने रजत जबकि मुस्कान (75 किग्रा), लशु यादव (70 किग्रा), कुंजारानी देवी थोंगम (60 किग्रा) और तमन्ना (50 किग्रा) ने कांस्य पदक जीते। पुरुष वर्ग में यूथ एशियाई चैंपियन वंशज (63.5 किग्रा) और विश्वनाथ सुरेश (48 किग्रा) ने स्वर्ण जबकि आशीष (54 किग्रा) ने रजत पदक हासिल किया। बता दें कि स्पेन के ला नुसिया में इस साल की चैंपियनशिप में 73 देशों के करीब 600 मुक्केबाजों ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें- CM नीतीश कुमार ने गंगाजल आपूर्ति योजना का शुभारंभ किया, जानिए ड्रीम प्रोजेक्ट का मकसदये भी पढ़ें- CM नीतीश कुमार ने गंगाजल आपूर्ति योजना का शुभारंभ किया, जानिए ड्रीम प्रोजेक्ट का मकसद

Comments
English summary
Youth World Boxing Championships Ravena Gold Medal India total 11 medals
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X