• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ISL Final: पेनाल्टी शूटआउट में हारी केरला ब्लास्टर्स, हैदराबाद ने जीता पहला खिताब

Google Oneindia News

नई दिल्ली। हैदराबाद ने पहले ही झटके में हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का खिताब जीत लिया है। हैदराबाद एफसी ने हीरो आईएसएल 2021-22 में पेनाल्टी शूटआउट तक खिंचे फाइनल में केरला ब्लास्टर्स एफसी को 3-1 (4-2) से हरा दिया। रविवार को फतोर्डा स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 11,500 दर्शकों की सांसे पूरे मुकाबले में थमी रही। गोलकीपर लक्ष्मीकांत कट्टिमनी पेनाल्टी शूटआउट में चार में से तीन शानदार बचाव करके निर्णायक मैच में विजेता बनकर उभरे और अपनी टीम हैदराबाद को पहले ही फाइनल में चैम्पियन बना दिया। उनके जबर्दस्त प्रदर्शन की वजह से 2014 और 2016 के उप-विजेता केरला ब्लास्टर्स अपने तीसरे फाइनल में भी चैम्पियन बनने से महरूम रह गए।

ISL 2021
Photo Credit: ISL Media

120 मिनट के खेल के बाद भी दोनों टीमों के बीच गतिरोध नहीं टूटा, क्योंकि स्कोर 1-1 से बराबर था। लिहाजा, पेनल्टी शूटआउट में दोनों टीमों को जाना पड़ा। पहली प्रयास क्रोएशियाई सेंटर-बैक मार्को लेस्कोविच ने किया, जिसे गोलकीपर लक्ष्मीकांत कट्टीमनी ने अपने दाहिनी तरफ डाइव लगाकर शानदार बचाव किया।

और पढ़ें: IPL 2022 में क्या होगी दिल्ली की चुनौती, हेड कोच रिकी पोंटिंग ने सीजन को लेकर किया खुलासा

पेनाल्टी शूट आउट में हुआ मैच का फैसला

पेनाल्टी शूट आउट में हुआ मैच का फैसला

कप्तान जाओ विक्टर ने करारे राइट फुटर शॉट से दाहिने टॉप कॉर्नर को चुनकर हैदराबाद को 1-0 से आगे कर दिया। लेकिन केरला के निशु कुमार के प्रयास को भी कट्टीमनी ने रोक दिया। उनके बाद हैदराबाद के हावी सिवेरियो भी चूक गए। लेकिन आयुष अधिकारी ने गोल करके केरला को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। इसके बाद खासा कमारा ने गोल करके स्कोर 2-1 कर दिया। लेकिन उनके बाद जीकसन सिंह के प्रयास को भी कट्टीमनी ने रोक दिया। हालिचरण नाजरी ने गोल करके हैदराबाद के पक्ष में स्कोर 3-1 करके अपने समर्थकों को जश्न मनाने को मौका दे दिया।

68वें मिनट में आया मैच का पहला गोल

68वें मिनट में आया मैच का पहला गोल

दो साल बाद स्टैंड पर भारी तदाद में मौजूद अपने समर्थकों को दोनों टीमों ने अपनी ताकत दिखाकर बार-बार रोमांचित किया। निर्धारित समय में स्कोर 1-1 रहने के कारण यह मुकाबला 30 मिनट के एक्स्ट्रा टाइम के खेल में चला गया, जो कि आईएसएल के इतिहास में तीसरा अवसर है। लेकिन अतिरिक्त समय में कोई गोल नहीं हुआ।

निर्धारित समय में मैच का पहला गोल 68वें मिनट में आया, जब केपी राहुल ने केरला ब्लास्टर्स को 1-0 की बढ़त दिला दी। अटैकिंग थर्ड पर गेंद पाने के बाद राहुल ने बॉक्स के बाहर से करारा राइट फुटर शॉट लगाकर केरला के समर्थकों को खुश की लहर दौड़ा दी। उनके इस शॉट को गोलकीपर लक्ष्मीकांत कट्टीमनी अपने बायीं तरफ डाइव लगाने के बाद सही ढंग से नहीं रोक सके और गेंद उनके हाथ से लगकर गोललाइन पार कर गई।

87वें मिनट में आया बराबरी वाला गोल

87वें मिनट में आया बराबरी वाला गोल

87वें मिनट में रिप्लेसमेंट मिडफील्डर साहिल तवेरा के लम्बी दूरी से लगाए करारे राइट फुटर शॉट ने हैदराबाद एफसी को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। अटैकिंग थर्ड पर मिली फ्री-किक पर हालिचरण नाजरी ने डी-बॉक्स के अंदर गेंद पहुंचाई, जिसे सेंटर-बैक मार्को लास्कोविच ने हैडर से क्लीयर करने की कोशिश की। लेकिन गेंद साहिल के पास पहुंची और 71वें मिनट में मैदान पर उतरे इस मिडफील्डर ने दाहिने पैर से बेहतरीन वॉली लगाकर अपने समर्थकों को राहत पहुंचाई जबकि गोलकीपर प्रभसुखन गिल अपने दाहिनी तरफ डाइव लगाने के बावजूद गेंद से दूर रह गए। पहला हाफ गोलरहित रहा। हालांकि इस दौरान दबदबा केरला ब्लास्टर्स का रहा।

गोलरहित रहा पहला हाफ

गोलरहित रहा पहला हाफ

केरला की तरफ से शुरुआती आधे घंटे तक जबर्दस्त हाई-प्रेसिंग दिखाई, जिस कारण हैदराबाद की टीम लय हासिल नहीं कर सकी। हाई-प्रेसिंग और मिडफील्ड में दबदबा बनाने के बावजूद केरला के खिलाड़ी मिले मौकों को गोल में तब्दील नहीं कर सके। कप्तान एड्रियन लुना, एल्वेरो वाजकेज और होरे परेरा डियाज की आक्रामक तिकड़ी ने अटैकिंग थर्ड और बॉक्स के अंदर हैदराबाद की टीम को काफी परेशान रखा। लगातार हमलों के कारण 39वें मिनट में केरला गोल करने करीब आ गई थी, जब एल्वेरो वाजकेज का क्रॉसबार से टकरा गया। वहीं, देर से लय में आई हैदराबाद की टीम स्टॉपेज टाइम के दौरान बढ़त लेने के करीब आई लेकिन स्थानापन्न फॉरवर्ड हावी सिवेरिओ के हैडर पर गोलकीपर प्रभसुखन गिल ने शानदार बचाव किया। इस तरह पहले हाफ की समाप्ति पर स्कोर 0-0 रहा।

जानें किसे मिला कौन सा अवॉर्ड

जानें किसे मिला कौन सा अवॉर्ड

हैदराबाद के स्ट्राइकर बार्थोलोम्यू ओग्बेचे को गोल्डन बूट मिला। उन्होंने इस सीजन 20 मैचों में 18 गोल दागे। इस सीजन के दौरान यह नाईजीरियाई स्ट्राइकर ने 53 गोल के साथ आईएसएल इतिहास का टॉप स्कोरर बन चुका है। जबकि गोल्डन ग्लब्स के अवार्ड ने गोलकीपर प्रभनसुखन गिल को नवाजा गया। बेंगलुरू के नाओरेम सिंह को आईएसएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया। ग्रेग स्टीवर्ट ने हीरो ऑफ द लीग अवार्ड जीता। आज के परिणाम के बाद दोनों टीमों के बीच आईएसएल इतिहास में हुई भिड़ंत में पलड़ा हैदराबाद का भारी हो गया। क्योंकि इससे पहले खेले छह मैचों में दोनों टीमें तीन-तीन बार जीतकर बराबरी की टक्कर पर थीं।

Comments
English summary
ISL final Hyderabad FC beats kerala blasters with Kattimani's heroics in penalty shootout clinch maiden title
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X