• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

करियर में कई झटके खाने वाले जापान के ताकुमा असानो ने कैसे अपने गोल से जर्मनी को हिला दिया

Google Oneindia News

जापान ने फीफा वर्ल्ड कप का एक और बड़ा उलटफेर करते हुए जर्मनी जैसी दिग्गज टीम को हरा दिया। इस जीत में ताकुमा असानो का गोल निर्णायक साबित हुआ। ताकुमा 2016 में आर्सेनल में शामिल हुए तब उस समय मैनेजर आर्सेन वेंगर ने इस खिलाड़ी में बहुत संभावनाएं देखी थी और छह साल बाद उन्होंने 2022 फीफा विश्व कप में यूरोपीय पावरहाउस जर्मनी को 2-1 से हराकर दुनिया को चौंका दिया, और वेंगर की बातें सच निकलीं।

असानो ने जो गोल किया वो लाजवाब था

असानो ने जो गोल किया वो लाजवाब था

जापान को मुकाबले में एक के बाद एक शानदरा जर्मन अटैक झेलने पड़े लेकिन बाद में जब यूरोपीयन थक गए तो जापान ने हमलों का सिलसिला शुरू किया जिसके चलते वे 75वें मिनट में 0-1 से पिछड़ने के बावजूद स्कोरलाइन को अपने पक्ष में 2-1 से करने में सफल रहते हैं और इस दौरान असानो ने जो गोल किया वह उनकी गजब की तेजी ड्रिब्लिंग का बेहतरीन उदाहरण था।

आर्सेनल के लिए वर्क परमिट तक नहीं मिल पाया था

आर्सेनल के लिए वर्क परमिट तक नहीं मिल पाया था

उन्होंने एक लंबी बॉल को एक्सपर्ट तरीके से पिक किया। गेंद खास अंदाज में बिल्कुल सटीक जगह नहीं गिरी थी लेकिन असानो ने इसको आसान बना दिया और इसको जर्मनी के डिफेंडर निको श्लोटरबेक के सामने से ले गए। इसके बाद श्लोटरबेक के चैलेंज को रोकते हुए उन्होंने बॉक्स के दाहिने कोने की ओर रुख किया किया और जर्मन दिग्गज के करीब शॉट खेलने की पोजिशन में आ गए जिसके बाद नेट में गेंद को मारा और बाउंड्री फांदकर भागते रहे जहां उनके टीम के साथियों ने उनको गले से लगा लिया। इस तरह की घटनाएं ही वर्ल्ड कप जैसी प्रतियोगिताओं की जान बन जाती हैं।

असानो की प्रतिभा ने जापान को हैरतअंगेज जीत दिलाई। जे-लीग में बढ़िया खेल दिखाने के बाद असानो को आर्सेनल में एक ड्रीम मूव मिला, लेकिन यह एक ऐसा सपना था जो कभी पूरा नहीं हुआ। वह इंग्लैंड के फुटबॉल एसोसिएशन (एफए) द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करने में विफल रहे क्योंकि वे टॉप लेवल 24 महीनों में जापान की इंटनरेशनल टीम से पर्याप्त मैच नहीं खेल पाए थे। इस तरह से उनको वर्क परमिट नहीं मिला।

जापान लंबे समय तक याद रखेगा

जापान लंबे समय तक याद रखेगा

उन्होंने जर्मन, हनोवर में समय बिताया जहां पर मौके कम थे और फिर आर्सेनल द्वारा भी उनको रिलीज किया गया और सर्बियाई टीम पार्टिजन बेलग्रेड ने उन्हें पिक किया। वहां उनको दो बढ़िया सीजन मिले जिसके बाद उनकी पिछले साल जर्मनी में वापसी हुई जहां VfL Bochum की टीम से उन्होंने दमदार खेल दिया जिसका फायदा इस साल जापान की टीम में शामिल होने का मिला। इससे पहले वे 2018 में क्लब लेवल पर कम फुटबॉल खेलने के कारण अपनी टीम में जगह नहीं बना पाए थे।

अब असानो के गोल ने जापान को खास जीत दिलाई। बुधवार को वो सीन बिल्कुल असाधारण थे और स्टेडियम भावनाओं से भर गया। ये एशियाई देश के लिए फुटबॉल पावरहाउस पर यह एक और बड़ी जीत थी। यह एक ऐसा क्षण था जिसे जापान लंबे समय तक याद रखेगा, जिसने जर्मन दिलों को डुबो दिया।

जापानी फैंस ने जीता दिल, जर्मनी पर जीत के बाद स्टेडियम का कूड़ा-कचरा किया साफ- VIDEO वायरलजापानी फैंस ने जीता दिल, जर्मनी पर जीत के बाद स्टेडियम का कूड़ा-कचरा किया साफ- VIDEO वायरल

Comments
English summary
FIFA World Cup: How Japan's Takuma Asano shock Germany after a career full of ups and down
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X