• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कतर में दिलचस्प होंगे FIFA World Cup का मजा लेने के नियम, एक फैन के पास होंगे क्या-क्या विकल्प

Google Oneindia News

FIFA World Cup 2022 20 नवंबर को आखिरकार शुरू होने के लिए तैयार है, जिसमें मेजबान कतर अल बायत स्टेडियम में इक्वाडोर का सामना करने जा रहा है। विश्व कप मैचों का फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को होगा। इस दौरान कतर को लगभग 1.5 मिलियन प्रशंसकों की मेजबानी करने की उम्मीद है। कतर विश्व कप की मेजबानी करने वाला अब तक का सबसे छोटा देश है और इसकी मौजूदा आबादी ही 3 मिलियन है, और लगभग 1.2 मिलियन फैंस के टूर्नामेंट में आने की उम्मीद है। फाइनल मुकाबला लुसैल स्टेडियम में होगा।

Recommended Video

    FIFA world cup 2022: Qatar का शाही परिवार नहीं बिकने देगा FIFA में 'Beer'| | वनइंडिया हिंदी *Sports
    FIFA World Cup 2022: All the rules and regulation a fan should fulfill to enjoy tournament in Qatar

    मेहमान प्रशंसक लियोनेल मेसी की अर्जेंटीना और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की अगुआई वाले पुर्तगाल को देखने के लिए उत्सुक हैं क्योंकि दोनों शायद अपने अंतिम विश्व कप में हैं और जल्द ही संन्यास लेने की उम्मीद है।

    फीफा विश्व कप कतर 2022 के लिए गाइड दी जा रही है। ये फुटबॉल वर्ल्ड कप अपने आप में नया अनुभव लेकर जाएगा क्योंकि कतर किस तरह की मेजबानी करेगा और उसका एक्सपीरियंस कैसा होगा ये वर्ल्ड कप के समाप्त होते-होते ही पता चलेगा। फुटबॉल खुले आसमान के नीचे का खेल है और कतर का तापमान कम से कम 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। मुख्य नियम आप नीचें देख सकते हैं-

    कोविड-19 नियम: कतर जाने से पहले प्रशंसकों को कोविड-19 टेस्ट कराने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन कतर में कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने वाले फैंस को अलग रहने और कतर कानूनों के अनुसार नियमों का पालन करने की आवश्यकता होगी। आगमन पर, एक COVID-19 टेस्ट आवश्यकता नहीं है पर मास्क अनिवार्य है।

    कतर में फैंस को EHTERAZ नाम की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। ये सरकार के पास जाने वाले आंकड़ों के लिए है जरूरी है। इसके बाद ही मैचों का मजा ले पाएंगे।

    ऐसे ही फैंस को हय्या कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। यह एक आधिकारिक फैन आईडी है जो दोहा के आसपास मुफ्त सार्वजनिक परिवहन प्रदान करता है और एक एंट्री वीजा भी है। हय्या कार्ड धारकों को सार्वजनिक परिवहन पर मुफ्त यात्रा की सुविधा दी गई है। इसमें मेट्रो, ट्राम, सार्वजनिक बसें और टूर्नामेंट बस सेवाएं शामिल हैं।

    FIFA World Cup 2022 की मेजबानी करेंगे कतर के ये 8 भव्य स्टेडियमFIFA World Cup 2022 की मेजबानी करेंगे कतर के ये 8 भव्य स्टेडियम

    जब पैसे देने की बात आती है तो सभी प्रमुख क्रेडिट कार्ड स्वीकार किए जाते हैं और एटीएम भी व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। ये किसी भी सर्विस के लिए कतर में मान्य होंगे।

    कतर में प्रवेश 23 दिसंबर तक केवल नागरिकों, निवासियों और विश्व कप हय्या कार्ड धारकों के लिए ही एंट्री होगी।

    प्रशंसकों ने कतर में 90,000 से अधिक कमरे, अपार्टमेंट, टेंट, विला और पोर्टेकैबिन बुक किए हैं ताकि रहन-सहन का बंदोबस्त हो सके। आयोजकों ने खुलासा किया कि लगभग 25,000 कमरे अभी भी उपलब्ध हैं। लगभग 728.20 कतरी रियाल (16336 रुपए) के लिए, एक फैंस एक पोर्टकेबिन किराए पर ले सकता है। तीन क्रूज जहाज भी 5,000 से अधिक कमरे उपलब्ध कराएंगे।

    टिकट कैसे प्राप्त करें: टिकट फीफा के टिकट पोर्टल पर उपलब्ध हैं। फैंस को टिकट खरीदने के लिए एक अकाउंट बनाना होगा। साथ ही थर्ड पार्टी वेबसाइट्स भी टिकट बेच रही हैं। टिकट की ऊंची कीमत 5854.73 कतरी रियाल (131331.07 रुपये) और कम से कम 200.23 कतरी रियाल (4492.05 रुपये) है।

    कैसे कपड़े पहन सकते हैं: स्टेडियम में शर्ट उतारने की अनुमति नहीं है। खुले कपड़ों से बचने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, होटल, समुद्र तटों और स्विमिंग पूल में स्विमवीयर की अनुमति है। पुरुष और महिला दोनों से अपेक्षा की जाती है कि वे सार्वजनिक रूप से अत्यधिक खुलासा करने वाले कपड़ों से बचकर लोकर कल्चर के प्रति सम्मान दिखाएं। आम तौर पर पुरुषों और महिलाओं के लिए यह सुनिश्चित करने की सिफारिश की जाती है कि उनके कंधे और घुटने ढके हुए हों।

    फैंस को देश में शराब लाने की अनुमति नहीं है। इसे लाइसेंसशुदा रेस्तरां और फैन जोन से लिया जाएगा। शराब पीने की कानूनी उम्र 21 वर्ष है और एक मूल फोटो पहचान पत्र भी आवश्यक है। 50 कतरी रियाल (1121.46 रुपये) की कीमत वाले फैन जोन में केवल बडवाइजर बियर ही परोसी जाएगी।

    टैक्सी: कतर में टैक्सियों को होटल, रेस्तरां और मॉल में बुक किया जा सकता है। नहीं तो गली में भी मिल सकती हैं।

    मैचों की स्क्रीनिंग काताइफान द्वीप उत्तर, अल महा द्वीप और दोहा में फैन्स विलेज कैबिन्स फ्री जोन में की जाएगी।

    Comments
    English summary
    FIFA World Cup 2022: All the rules and regulation a fan should fulfill to enjoy tournament in Qatar
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X