• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के नाम हुआ क्रिकेट का सबसे पुराना अवॉर्ड

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 अप्रैल: भारत के कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जस्प्रीत बुमराह को विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर घोषित किया गया है। इन दोनों खिलाड़ियों को टेस्ट मैचों में भारत के प्रदर्शन के पीछे की बड़ी वजह माना गया जिसने भारत ने पिछले साल के कैलेंडर ईयर में नई ऊंचाईयां प्रदान की। इसी बीच, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट को विजडन लीडिंग क्रिकेट इन द वर्ल्ड चुना गया है।

इंग्लैंड में प्रदर्शन को मिली वरीयता-

इंग्लैंड में प्रदर्शन को मिली वरीयता-

जब भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से उसकी ही धरती पर टेस्ट सीरीज में बढ़त हासिल की थी तब रोहित और जसप्रीत मुख्य चेहरे बनकर उभरे थे। रोहित ने द ओवल में शतक लगाया था और बाद में दो अर्धशतक भी लगाए थे। दूसरी ओर, बुमराह अकेले दम पर नोट्टिंघम टेस्ट मैच जिताने की स्थिति में थे लेकिन बारिश ने खेल खराब कर दिया।

पंजाब किंग्स के खिलाफ डेविड वार्नर का शानदार रिकॉर्ड, रोहित शर्मा की कतार में शामिल हुएपंजाब किंग्स के खिलाफ डेविड वार्नर का शानदार रिकॉर्ड, रोहित शर्मा की कतार में शामिल हुए

क्रिकेट में दिए जाने वाले सबसे पुराने व्यक्तिगत अवॉर्ड

क्रिकेट में दिए जाने वाले सबसे पुराने व्यक्तिगत अवॉर्ड

ये पांच खिलाड़ी विजडन के एडिटर लॉरेंस बूथ ने चुने हैं और विजडन ऐसा 1889 से कर रहा है जिसके चलते ये अवॉर्ड क्रिकेट में दिए जाने वाले सबसे पुराने व्यक्तिगत अवॉर्ड बन जाते हैं।

बूथ ने रोहित और बुमराह की तारीफ करते हुए बताया है कैसे ओवल में रोहित में 127 रन भारतीय टीम के लिए निर्णायक साबित हुए। उन्होंने उस सीरीज में 4 मैचों में 20 के औसत से 18 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह की भी तारीफ की।

भारत की उपलब्धियां गिनाई-

भारत की उपलब्धियां गिनाई-

बूथ ने द टेलीग्राफ को बताया: "ऑस्ट्रेलिया में एक रोमांचक श्रृंखला जीत के बाद, भारत के पास सपनों सरीखा टेस्ट ईयर था क्योकि उन्होंने जुलाई में समाप्त होने वाली श्रृंखला में इंग्लैंड पर 2-1 की बढ़त लेने के लिए लॉर्ड्स और ओवल में जीत हासिल की। उन्होंने घर में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को भी हराया। जिस चीज ने उन्हें परफेक्ट बनने से रोका, वह थी न्यूजीलैंड द्वारा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार, और दक्षिण अफ्रीका में सेंचुरियन में शुरुआती बढ़त लेने के बाद 2-1 से हार। एक और निराशा यूएई में टी20 विश्व कप में भी हुई लेकिन कुल मिलाकर यह एक यादगार साल था।"

बाकी के तीन खिलाड़ी हैं-

बाकी के तीन खिलाड़ी हैं-

रोहित और बुमराह के अलावा बाकी के तीन खिलाड़ी हैं- डेवॉन कॉन्वे (न्यूजीलैंड), इंग्लैंड को ओली रॉबिन्सन और साउथ अफ्रीका महिला टीम की डेन वैन नेकेर्क।

डेवॉन कॉन्वे ने टेस्ट मैचों में अपने डेब्यू पर दोहरा शतक लगाया था और न्यूजीलैंड को टॉप पर पहुंचाने में अहम रोल निभाया है।

दक्षिणी अफ्रीकी ऑलराउंडर डेन वेन ने द हंड्रेड के पहले सीजन में ओवल की टीम को जीत दिलाने में अहम रोल निभाया था। बूथ का मानना है कि द हंड्रे़ड इंग्लैंड की महिला क्रिकेट के चेहरे को बदलने वाली लीग है।

कारनामों पर एक झलक-

  • 2021 में जो रूट- 15 टेस्ट में 1708 रन, 61 का औसत
  • इंग्लैंड में रोहित शर्मा- 4 टेस्ट में 368 रन, 52 का औसत
  • इंग्लैंड में जसप्रीत बुमराह- 4 टेस्ट में 18 विकेट, 20 का औसत
  • इंग्लैंड में डेवोन कॉनवे- पहले टेस्ट में दोहरा शतक
  • इंग्लैंड के एकमात्र क्रिकेटर ऑफ द ईयर- ओली रॉबिन्सन ने अपने डेब्यू सीजन में 19.60 के औसत के साथ 28 विकेट चटकाए थे।
Comments
English summary
The Five Wisden Cricketers of the Year: Rohit Sharma and Jasprit Bumrah name included
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X