• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

धोनी के अंदाज में दिग्गज बांग्लादेशी खिलाड़ी ने किया T20I से संन्यास का ऐलान

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया है।
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 17 जुलाई: बांग्लादेश क्रिकेट टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली 3-0 की शानदार जीत के बाद तुरंत बाद उन्होंने T20I से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। तमीम ने एकदम पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के स्टाइल में अपने संन्यास का ऐलान किया।

ये भी पढ़ें- ICC वर्ल्ड कप सुपर लीग में Team India की हालात खराब, बांग्लादेश और अफगानिस्तान टॉप पर

तमीम ने दिलाई धोनी की याद

तमीम ने दिलाई धोनी की याद

वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी वनडे मैच के बाद तमीम इकबाल बांग्ला में पोस्ट करते हुए अपने ऑफिशियस फेसबुक पेज पर एक छोटा सा मैसेज लिखा, "मुझे आज से टी20 अंतरराष्ट्रीय से रिटायर समझा जाए। सभी को धन्यवाद।"

एमएस धोनी ने 15 अगस्त 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था। तब धोनी ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर लिखा था, ''अब तक आपके प्यार और सहयोग के लिए धन्यवाद। शाम सात बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझिए।''

लंबे समय से चल रही थी बात

लंबे समय से चल रही थी बात

पिछले काफी समय से यह बातें चल रही थी कि तमीम इकबाल टी20 क्रिकेट खेलेंगे या नहीं? लेकिन अब उन्होंने अपने इस पोस्ट से सभी अटकलों पर पूर्ण विराम लगा दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि तमीम ने इस साल की शुरुआत में टी20 फॉर्मेट से ब्रेक लिया था। उस समय उन्होंने कहा था कि वो इस फॉर्मेट से ब्रेक लेने जा रहे हैं।

TNPL में आया Murali Vijay का तूफान, 12 छक्के जड़कर ठोका धमाकेदार शतक; फिर भी हारी टीमTNPL में आया Murali Vijay का तूफान, 12 छक्के जड़कर ठोका धमाकेदार शतक; फिर भी हारी टीम

ब्रेक लेते वक्त दिया था बड़ा बयान

ब्रेक लेते वक्त दिया था बड़ा बयान

तमीम इकबाल ने 27 जनवरी को टी20 क्रिकेट लेने की बात कही थी। तब उन्होंने अपने बयान में कहा था, "मेरा पूरा ध्यान टेस्ट और वनडे पर होगा। हम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और 2023 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने की तैयारी कर रहे हैं। मैं अगले 6 महीनों में टी20 अंतरराष्ट्रीय के बारे में नहीं सोचूंगा। मुझे उम्मीद है कि खेलने वाले इतना अच्छा करेंगे कि टीम को टी20 में मेरी जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन अगर भगवान न करे टीम या क्रिकेट बोर्ड को मेरी जरूरत हो और मैं तैयार हूं तो मैं इसके बारे में सोचूंगा।"

शानदार रहा करियर

शानदार रहा करियर

33 वर्षीय स्टार ओपनर ने साल 2007 में केन्या के खिलाफ अपने T20I करियर का आगाज किया था। उन्होंने कुल 78 T20I मैच खेले और 24 की औसत व 117 के स्ट्राइक रेट से कुल 1758 रन बनाने में सफल रहे। इस फॉर्मेट में उनके नाम पर एक शतक और 7 अर्धशतक दर्ज है। T20I का एकमात्र शतक उन्होंने 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में ओमान के खिलाफ बनाया था। उस मैच में इकबाल ने केवल 63 गेंदों पर नाबाद 103 रन की पारी खेली थी।

2016 के टी20 वर्ल्ड कप में तमीम सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी थे। टूर्नामेंट के 6 मुकाबलों में उन्होंने 73.75 की शानदार औसत से कुल 295 रन बनाए थे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ रहे मैन ऑफ द सीरीज

वेस्टइंडीज के खिलाफ रहे मैन ऑफ द सीरीज

वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में तमीम इकबाल का बल्ला जमकर बोला। 3 मैचों में बांग्लादेशी कप्तान ने 58.50 की बढ़िया औसत से कुल 117 रन बनाए। तमीम बांग्लादेश के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक है, ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले उनका फटाफट क्रिकेट से संन्याल लेना टीम को भारी पड़ सकता है।

Comments
English summary
Tamim Iqbal announces his retirement from t20i cricket
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X