• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

IND vs SA: भारत को टी-20 वर्ल्ड कप में मिली पहली हार, दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट से हराया

पर्थ के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। यह इस साल भारत को टी-20 वर्ल्ड कप में मिली पहली हार है। दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट से जीत हासिल कर सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा है
Google Oneindia News

India vs South Africa, 30th Match, Super 12 Group 2 Highlights: पर्थ के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। डेविड मिलर ने 46 गेंदों में नाबाद 59 रनों की मैच विनिंग पारी खेली। यह इस साल भारत को टी-20 वर्ल्ड कप में मिली पहली हार है। दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट से जीत हासिल कर सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा है। वहीं इस हार के साथ ही भारत के लिए आने वाले मुकाबलों को जीतना बेहद जरूरी हो गया है। बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत जीत हासिल कर सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगी। अफ्रीका को जीत के लिए 134 रनों की जरूरत थी, जिसे टीम ने आसानी से हासिल कर लिया।

IND vs SA: भारत ने दिया 134 रनों का लक्ष्य, सूर्याकुमार ने जड़ा शानदार अर्धशतकIND vs SA: भारत ने दिया 134 रनों का लक्ष्य, सूर्याकुमार ने जड़ा शानदार अर्धशतक

एडन मार्करम ने जड़ा अर्धशतक

एडन मार्करम ने जड़ा अर्धशतक

एडन मार्करम ने 38 गेंदों में अर्धशतक लगाकर टीम को जीत के करीब पहुंचाया। डेविड मिलर के साथ मिलकर एडन मार्करम ने दक्षिण अफ्रीका अस मुकाबले में वापस लाने का काम किया। एडन मार्करम पंड्या की गेंद पर 41 गेंदों में 52 रन बनाकर सूर्यकुमार यादव को अपना कैच थमा बैठे। वहीं बाउंसर को रोकने के प्रयास में दिनेश कार्तिक चोटिल हो गए। कार्तिक को मैदान से बाहर जाना पड़ा और उनकी जगह ऋषभ पंत विकेट कीपिंग करने मैदान में आए।

डिकॉक और रुसो का बल्ला

डिकॉक और रुसो का बल्ला

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। पारी के दूसरे ओवर अपनी पहले ओवर की पहली ही गेंद पर अर्शदीप सिंह ने क्विंटन डिकॉक को पवेलियन भेजने का काम किया। इसी ओवर में रिली रुसो को अर्शदीप सिंह ने एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन भेजा। रिली रुसो को को लेकर एलबीडब्ल्यू की अपील की गई, लेकिन अंपायर ने नकार दिया। इसके बाद रोहित ने डीआरएस लिया और रिली रुसो आउट पाये गए।

कोहली-रोहित से हुई बड़ी गलती

कोहली-रोहित से हुई बड़ी गलती

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेंबा बावुमा एक बार फिर फ्लॉप रहे। टेंबा बावुमा सिर्फ 10 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर दिनेश कार्तिक को कैच थमा बैठे। इसके अश्विन की गेंद पर विराट कोहली एडन मार्करम का एक आसान सा कैच छोड़ बैठे। इसके बाद शमी की गेंद पर रोहित शर्मा एडन मार्करम को एक आसान सा रन आउट नहीं कर सके। भारतीय टीम की फील्डिंग बेहद साधारण नजर आई।

सूर्य़कुमार यादव ने जड़ा अर्धशतक

सूर्य़कुमार यादव ने जड़ा अर्धशतक

इससे पहले सूर्य़कुमार यादव की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की मदद से भारत ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 133 रन बनाए थे। नीदरलैंड्स के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक जड़ने का काम किया। सूर्यकुमार यादव भारतीय पारी को मुश्किल से निकालकर टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने का काम किया। कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल का बल्ला साउथ अफ्रीका के खिलाफ नहीं चला।

दोनों टीमों में शामिल थे ये खिलाड़ी

दोनों टीमों में शामिल थे ये खिलाड़ी

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी।

साउथ अफ्रीकाः टेंबा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), एडन मार्करम, राइली रूस, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पर्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगीडी और एनरिख नॉर्खिया।

Comments
English summary
T20 World Cup 2022 South Africa won by five wickets against India
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X