• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

RCB vs RR: फिर टूटा आरसीबी का खिताब जीतने का सपना, बटलर की पारी से फाइनल में पहुंची राजस्थान रॉयल्स

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन से अब तक खिताब जीतने की राह देख रहे रॉयल चैलेंजर्स के फैन्स के लिये शुक्रवार की शाम दिल तोड़ने वाली बनकर आई, जहां पर राजस्थान रॉयल्स की टीम के खिलाफ खेले गये आईपीएल 2022 के दूसरे क्वॉलिफायर मैच में आरसीबी की टीम को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा और इसके साथ ही उसका फाइनल में पहुंच कर खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गये इस मैच में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और अपने गेंदबाजों के दम पर आरसीबी की टीम को निर्धारित 20 ओवर्स में 157/8 पर रोकने में कामयाब रही।

IPL 2022
Photo Credit: BCCI/IPL

आरसीबी की टीम के लिये इस अहम मुकाबले एक बार फिर से उसके टॉप बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस (25), विराट कोहली (7) और ग्लेन मैक्सवेल (24) बड़ी पारियां खेलने में नाकाम रहे तो वहीं पर मध्यक्रम में महिपाल लोमरोर (8), दिनेश कार्तिक (6) और शाहबाज अहमद (12) भी अहम योगदान देने में नाकाम रहे। हालांकि जोस बटलर ने नाबाद 106 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को 7 विकेट से जीत दिला दी और दूसरी बार फाइनल में पहुंचा दिया।

और पढ़ें: सहवाग ने 10 साल बाद तोड़ी अपने सबसे विवादित फैसले पर चुप्पी, IPL क्वॉलिफायर में क्यों मोर्केल को किया था बाहर

मैकॉय-कृष्णा ने गेंदबाजी में तोड़ी कमर

मैकॉय-कृष्णा ने गेंदबाजी में तोड़ी कमर

आरसीबी के लिये एलिमिनेटर मैच में शतकीय पारी खेलने वाले रजत पाटीदार ने इस मैच में भी शानदार प्रदर्शन जारी रखा और 42 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्के लगाकर 58 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में मदद की। वहीं राजस्थान रॉयल्स के लिये प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेड मैकॉय ने 3-3 विकेट लेकर अपनी टीम को वापसी करने का मौका दिया तो वहीं पर आरसीबी के बैटर्स को खुलकर रन नहीं बनाने दिये।

बटलर-जायसवाल ने किया विस्फोटक आगाज

बटलर-जायसवाल ने किया विस्फोटक आगाज

जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने विस्फोटक अंदाज में पारी का आगाज किया और पहले ही ओवर में 16 रन बटोर कर पावरप्ले में आरसीबी के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। यशस्वी जायसवाल (21) और जोस बटलर (नाबाद 106) ने पहले विकेट के लिये 61 रनों की साझेदारी की और पावरप्ले के अंदर राजस्थान के खाते में 67 रन जोड़ दिये। जोस हेजलवुड ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में जायसवाल का विकेट लेकर साझेदारी को तोड़ा जिन्होंने महज 13 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्के की मदद से 21 रन बनाये थे।

सैमसन के साथ भी जारी रखा रनों का बहाव

सैमसन के साथ भी जारी रखा रनों का बहाव

जायसवाल के आउट होने के बाद संजू सैमसन (23) ने जोस बटलर का साथ दिया और अगले 6.3 ओवर्स में 52 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। वनिंदु हसरंगा ने संजू सैमसन को दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंपिंग कराकर राजस्थान को दूसरा झटका जरूर दिया लेकिन तबतक काफी देर हो चुकी थी और रॉयल्स को जीत के लिये 6 रन प्रति ओवर से भी कम की दरकार रह गई थी। आरसीबी की टीम ने अगले कुछ ओवर्स में रनों के बहाव पर लगाम जरूर लगाई लेकिन बटलर ने एक छोर संभाले रखा और नाबाद शतकीय पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाकर दूसरी बार फाइनल में पहुंचाया।

चौथा शतक लगा कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी

चौथा शतक लगा कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी

जोस बटलर ने राजस्थान रॉयल्स के लिये पूरे सीजन दमदार बल्लेबाजी की है और दूसरे क्वॉलिफायर में भी उनका यह अंदाज जारी रहा जहां पर उन्होंने महज 23 गेंदों में ही अर्धशतक पूरा कर अपनी टीम को मैच में बहुत आगे लाकर खड़ा कर दिया, तो वहीं पर जब टीम मुश्किल में नजर आई तो वहां पर मैदान पर खड़े रहकर मैच खत्म करने का कारनामा भी किया। जोस बटलर ने अपनी पारी के दौरान 59 गेंदों का सामना कर 10 चौके 5 छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया।बटलर ने अपनी इस पारी के साथ सीजन का अपना चौथा शतक लगाया और आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली (4 शतक, 2016) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

दूसरी बार फाइनल में पहुंची राजस्थान

दूसरी बार फाइनल में पहुंची राजस्थान

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन में ही फाइनल तक पहुंचने का कारनामा किया था जिसमें उसने चेन्नई सुपरकिंग्स को मात देकर यह खिताब जीतने वाली पहली टीम बनी थी। अब 14 सालों बाद वो दोबारा यह खिताब जीतने के करीब पहुंची है लेकिन यहां पर उसका सामना पहली बार खेल रही गुजरात टाइटंस से होगा जिसने उन्हें पहले क्वॉलिफायर में मात देकर फाइनल की टिकट पक्की की थी।

Comments
English summary
RR vs RCB IPL Qualifier 2 Jos Buttler Prasidh Krishna Obed mccoy helps Rajasthan to make into finals beats RCB by 7 wickets
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X