• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानें क्यों 15वें सीजन के बाद IPL में नहीं नजर आयेंगे ब्रैंडन मैक्कलम, छोड़ना पड़ेगा KKR का खेमा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कलम पिछले कई सालों से कोलकाता नाइट राइडर्स के खेमे से जुड़े हुए हैं और बतौर हेड कोच टीम के लिये काफी अहम योगदान दिया है। वह इस सीजन भी टीम के लिये बतौर कोच जुड़े हुए हैं, हालांकि इस सीजन के अंत में वो अपने पद से इस्तीफा देकर आईपीएल को अलविदा कहेंगे। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय से लगातार खबरें आ रही थी कि ब्रैंडन मैक्कलम इंग्लैंड की टेस्ट क्रिकेट टीम के नये कोच बन सकते हैं, लेकिन अब इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस बात की पुष्टि कर दी है।

IPL 2022

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने साफ किया है कि ब्रैंडन मैक्कलम ने इंग्लैंड की पुरुष टेस्ट टीम के हेड कोच के रूप में 4 साल के करार को साइन किया है, जिसका मतलब है कि न्यूजीलैंड का यह दिग्गज खिलाड़ी कम से कम 4 सालों के लिये आईपीएल में नजर नहीं आयेगा। न्यूजीलैंड के लिये 2004 से 2016 के बीच 101 टेस्ट मैच खेलने वाले ब्रैंडन मैक्कलम ने अपने करियर में 38.64 की औसत से रन बनाये थे और अपने करियर की सबसे बेस्ट पारी भारत के खिलाफ 2014 में खेली थी जहां पर उन्होंने 302 रन बनाये थे।

और पढ़ें: शोएब अख्तर बोले- ऋषभ पंत अभी बच्चा है, आप गुस्से में ऐसा नहीं कर सकते

शानदार रहा है मैक्कलम का कोचिंग करियर

शानदार रहा है मैक्कलम का कोचिंग करियर

उल्लेखनीय है कि कीवी क्रिकेट टीम के इतिहास में ब्रैंडन मैक्कलम इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट का तिहरा शतक लगाया है। मैक्कलम ने अपने कोचिंग करियर के दौरान कभी भी टेस्ट टीम की कोचिंग नहीं की है लेकिन अपने करियर के दौरान उन्होंने कीवी टीम की 31 टेस्ट मैचों में कप्तानी जरूर संभाली है। साल 2020 में उनकी कोचिंग में टीकेआर की टीम ने कैरिबियन प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम किया था। उनके भारत छोड़ने की तारीख इस बात पर निर्भर करती है कि क्या कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंच पायेगी या नहीं, हालांकि आखिरी दो मैचों में जीत हासिल करने के बाद भी प्लेऑफ का रास्ता किस्मत पर निर्भर करता है।

इंग्लैंड के प्रदर्शन में लगातार रही है गिरावट

इंग्लैंड के प्रदर्शन में लगातार रही है गिरावट

ब्रैंडन मैक्कलम इंग्लैंड के नये कप्तान बेन स्टोक्स के नेतृत्व वाली टीम से जुड़ने के लिये तैयार हैं और उन्हें उम्मीद है कि 2 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के लिये सेलेक्शन मीटिंग में भी अपना इनपुट दे सकें। इंग्लैंड के क्रिकेट निदेशक रॉब की ने मैक्कलम की नियुक्ति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह सोचा समझा दांव है और हमारे लिये समय आ गया है कि हम तैयार रहें एक रोलर कोस्टर राइड के लिये। रॉब ने इस दौरान मैक्कलम के कोचिंग स्टाइल की जमकर तारीफ की और कहा कि इंग्लैंड टेस्ट टीम के लिये पिछले 12 महीने काफी खराब रहे हैं और वो पिछले 17 टेस्ट मैच में से सिर्फ एक ही जीत सके हैं। इसका नतीजा है कि वो 1995 के बाद अपने सबसे न्यूनतम आईसीसी रैंकिंग पर पहुंचे हैं।

कोच बनने पर जानें क्या बोले मैक्कलम

कोच बनने पर जानें क्या बोले मैक्कलम

वहीं मैक्कलम ने नियुक्ति को लेकर कहा,'मैं खुद को मिले इस मौके को लेकर काफी खुश हूं और इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट सेट अप में अपना सकारात्मक योगदान देकर टीम को एक सफल युग की तरफ ले जाना चाहता हूं। इस रोल को लेने के साथ ही मुझे पता है कि यह टीम कई सारी चुनौतियों का सामना कर रही है और मुझे पूरा विश्वास है कि मैं अपनी काबिलियत के दम पर टीम को एक मजबूत प्रतिद्वंदी बनाने में कामयाब हो जाउंगा। टीम के अंदर बदलाव लाने के लिये बेन स्टोक्स काफी अहम और महत्वपूर्ण चरित्र हैं और मैं उनके साथ करीबी से काम कर सफल टीम बनाने पर काम करना चाहूंगा।'

Comments
English summary
KKR head coach Brendon McCullum will stand down from IPL role after named as England's new Test coach
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X