• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

IPL Media Rights: जानिए कब-कितने बजे शुरू होगी ऑक्शन, रिलायंस मार सकता है बाजी

Google Oneindia News

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 खत्म हो चुका है, लेकिन अगले सीजन में बदलाब अभी से देखने को मिलने जा रहे हैं। सबसे बड़ा बदलाब रविवार को देखने को मिलेगा, जब बीसीसीआई मीडिया राइट्स को बेचने के लिए पूरी तरह से तैयार दिखेगी। दरअसल, 2023 से 2027 तक के लिए मीडिया राइट्स का ऑक्शन होने जा रहा है। यह ऑक्शन रविवार सुबह 11 बजे मुंबई में शुरू होगी और सभी बिड्स खत्म होने तक यह ऑक्शन जारी रहेगा।

IPL

इससे पहले स्टार इंडिया ने राइट्स खरीदे थे। स्टार इंडिया ने साल 2017 से लेकर 2022 तक 2.55 बिलियन डॉलर में राइट्स खरीदे थे। उस समय यह दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट डील थी, लेकिन इस बार इससे भी ज्यादा पैसा कमाने की उम्मीद बीसीसीआई रख चुका है। इस बार आईपीएल राइट्स की बिडिंग पहली बार ई ऑक्शन के जरिए होने जा रही है। कोई भी कंपनी 5 साल के लिए यह राइट्स खरीदेगी। माना जा रहा है कि आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए इस बार 50 से 60 हज़ार करोड़ रुपए तक की बोली लग सकती है।

यह भी पढ़ें- पैगंबर मोहम्मद से जुड़े विवाद पर बोले शोएब अख्तर- हमारा जीना मरना सिर्फ उनके लिए है

अब ऐसी भी खबर आ रही है कि अमेजन ऑक्शन की रेस से बाहर हो रहा है। अगर ऐसा होता है तो फिर रिलायंस की लाॅटरी लगने वाली है। इसके अलावा वायकॉम, डिज्नी-हॉटस्टार, सोनी, जी और अमेजन जैसी कंपनियां भी रेस में शामिल हैं। इस बार आईपीएल राइट्स के लिए 4 पैकेज उपलब्ध हैं। पैकेज ए में सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी पर प्रसारण के अधिकार दिए जाएंगे तो पैकेज बी में डिजिटल राइट्स दिए जाएंगे। यह सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए होंगे। पैकेज सी में सीमित मैचों जैसे प्लेऑफ मैचों के लिए राइट्स दिए जाएंगे जो कि सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए होंगे। पैकेड डी में दुनिया के बाकी हिस्सा में प्रसारण के लिए टीवी और डिजिटल टेलिकास्ट के लिए राइट्स दिए जाएंगे।

Comments
English summary
IPL Media Rights: Know when and at what time the auction will start
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X