• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IPL 2022 के लिये अहमदाबाद ने हार्दिक पांड्या को बनाया कप्तान, मेगा ऑक्शन से पहले इन खिलाड़ियों को चुना

|
Google Oneindia News
IPL 2022

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन की तैयारियां जोरों पर हैं, जिसमें दो नई टीमों के जुड़ने के बाद इस सीजन काफी बदलाव देखने की उम्मीद है। 10 टीमों के टूर्नामेंट को देखते हुए इस साल फैन्स को न सिर्फ ज्यादा मैच देखने को मिलेंगे बल्कि ज्यादा खिलाड़ियों को हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। इसी को देखते हुए आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने 15वें सीजन के लिये मेगा ऑक्शन कराने का फैसला किया है और पहले से शामिल 8 टीमों को अधिकतम 4 खिलाड़ी रिटेन करने की इजाजत दी है। वहीं पर आईपीएल 2022 में जुड़ने वाली दो नई टीमों अहमदाबाद और लखनऊ को ऑक्शन से पहले नॉन रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट में से 3 प्लेयर्स को चुनने का अधिकार दिया गया है, जिसके तहत टीमें अधिकतम एक विदेशी खिलाड़ी के साथ करार कर सकती है।

और पढ़ें: IPL 2022 की मेगा नीलामी से पहले 3 दिग्गज खिलाड़ियों ने नाम लिया वापस, जानें क्या है वजह

आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी का आयोजन दिसंबर 2021 के आखिरी हफ्ते में किया जाना था लेकिन अहमदाबाद फ्रैंचाइजी के मालिकाना हक वाली सीवीसी कैपिटल फर्म के बेटिंग कंपनियों में निवेश के चलते उसे लेटर ऑफ इंटेट मिलने में काफी देरी हुई। बीसीसीआई ने जांच समिति की ओर से हरी झंडी दिये जाने के बाद 12 जनवरी को लेटर ऑफ इंटेट जारी किया और दोनों टीमों को अपने ड्रॉफ्ट खिलाड़ियों के साथ करार करने के लिये 22 जनवरी शाम 5 बजे तक का समय दिया।

और पढ़ें: वनडे सीरीज में आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को चटाई धूल, पोलार्ड ने बताया इतिहास का सबसे खराब दिन

अहमदाबाद ने हार्दिक समेत इन खिलाड़ियों को किया शामिल

अहमदाबाद ने हार्दिक समेत इन खिलाड़ियों को किया शामिल

ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार अहमदाबाद की फ्रैंचाइजी ने आईपीएल के मेगा ऑक्शन से पहले अपने 3 खिलाड़ियों का चयन कर लिया है, जिसके तहत हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान चुना है तो वहीं पर राशिद खान और शुबमन गिल के साथ भी करार किया है। अहमदाबाद की टीम ने अपने कोचिंग स्टाफ को भी फाइनल कर लिया है और इसकी जिम्मेदारी भारत के आशीष नेहरा (गेंदबाजी कोच), पूर्व साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज गैरी कर्स्टन (हेड कोच) और इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज विक्रम सोलंकी (टीम निदेशक) को शामिल किया है। यह दूसरा मौका होगा जब आईपीएल के इस सीजन में किसी टीम के लिये यह तिकड़ी सपोर्टिंग स्टाफ की भूमिका निभाती नजर आयेगी, इससे पहले इस जोड़ी ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिये यह जिम्मेदारी निभाई थी।

जानें किसे कितने में खरीदा

जानें किसे कितने में खरीदा

उल्लेखनीय है कि आईपीएल की इन दोनों टीमों ने अभी तक अपनी ओर से आधिकारिक रूप से खिलाड़ियों के करार की जानकारी नहीं दी है, लेकिन ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार खिलाड़ियों के नाम पर मुहर लग गई है और 22 जनवरी की डेडलाइन से पहले नाम का ऐलान कर दिया जायेगा। दोनों टीमों को खिलाड़ियों की खरीदारी के लिये 90 करोड़ का पर्स दिया गया था, जिसमें दोनों नई टीमों को 15 करोड़, 11 करोड़ और 7 करोड़ की लिमिट में ही प्लेयर्स खरीदने की अनुमति दी गई थी। हालांकि अगर कोई टीम इससे ज्यादा की कीमत में खिलाड़ी के साथ करार करता है तो उसके पर्स में से उतनी रकम कम हो जायेगी।

रिपोर्ट के अनुसार अहमदबाद की टीम ने हार्दिक पांड्या को कप्तान के रूप में शामिल किया है और उसके लिये 15 करोड़ का करार किया है। वहीं विदेशी खिलाड़ी के कोटे में अहमदाबाद की टीम ने राशिद खान को 15 करोड़ की रकम देकर ही शामिल किया है। इन दोनों के अलावा अहमदाबाद की टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिये खेल चुके शुबमन गिल को 7 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है।

आईपीएल में पहली बार साथ खेलते नजर आयेंगे हार्दिक-राशिद

आईपीएल में पहली बार साथ खेलते नजर आयेंगे हार्दिक-राशिद

गौरतलब है कि आईपीएल के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब हार्दिका पांड्या और राशिद खान एक ही फ्रैंचाइजी के साथ खेलते नजर आयेंगे। जहां पर हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के साथ डेब्यू किया था तो वहीं पर राशिद खान सनराइजर्स हैदराबाद के साथ खेल रहे थे। हार्दिक पांड्या ने साल 2015 में 10 लाख की रकम के साथ आईपीएल करियर का पहला करार हासिल किया था, जिसके बाद 2018 तक उन्होंने अपना कद हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में इतना बड़ा कर लिया कि मुंबई की टीम ने उन्हें रिटेन लिस्ट में दूसरे नंबर पर चुना और 11 करोड़ की कीमत चुकाई। हार्दिक पिछले 2 सीजन से फिटनेस से जूझ रहे हैं, जिसकी वजह से वो गेंदबाजी में अपना पूरा योगदान नहीं दे पा रहे हैं, वहीं आईपीएल 2021 के दूसरे लेग में उनकी बल्लेबाजी कुछ खास नहीं रही थी। ऐसे में मुंबई ने जब उन्हें रिलीज किया तो नीलामी में उन्हें इतनी कीमत मिलने का अंदेशा कम ही था, बावजूद इसके अहमदाबाद की टीम ने उन्हें कप्तान के लिये चुना है।

राशिद की हैदराबाद से नहीं बनी बात

राशिद की हैदराबाद से नहीं बनी बात

वहीं राशिद खान ने सनराइजर्स हैदराबाद के साथ करार बढ़ाने के बजाय इस साल नीलामी में जाने का फैसला किया जिसके बाद सभी टीमों की नजर उन पर थी। राशिद खान ने साल 2017 में अपना पहला आईपीएल खेला था जहां पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने उन्हें 4 करोड़ की रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया था, जिसके बाद उन्हें अगले साल हुई नीलमी से पहले फ्रैंचाइजी ने 9 करोड़ में रिटेन किया। राशिद खान ने इस दौरान 76 मैचों में 93 विकेट चटका लिये और अपना कद इतना बड़ा कर लिया कि हैदराबाद की तरफ से 12 करोड़ की रकम ऑफर होने के बाद भी उन्होंने नीलामी में जाने का फैसला किया। इस कारण हैदराबाद की टीम उन्हें रिटेन नहीं कर सकी। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने केन विलियमसन, अब्दुल समद और उमरान मलिक को अगले सीजन के लिये रिटेन किया है।

ईशान से पहले शुबमन गिल को मिला मौका

ईशान से पहले शुबमन गिल को मिला मौका

गौरतलब है कि अहमदाबाद की टीम के लिये ईशान किशन को तीसरे खिलाड़ी के तौर पर चुने जाने की खबर आ रही थी, हालांकि फ्रैंचाइजी ने शुबमन गिल के साथ जाने का फैसला किया जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 2018 में 1-8 करोड़ की कीमत में खरीदा था। शुबमन गिल को कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान के रूप में भी देखा जा रहा था लेकिन जब केकेआर की टीम उन्हें रिटेन नहीं कर सकी तो अहमदाबाद की टीम ने उन्हें अपने खेमे से जोड़ लिया।

Comments
English summary
IPL 2022 Ahead of Mega Auction Ahmedabad franchise picks Hardik Pandya, Rashid Khan, Shubman Gill to draft team
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X