• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

देवाराम जाखड़ ने करवाई वाल्‍मीकि समाज की अनाथ बेटी पुष्‍पा की शादी, मामा बनकर आए सरपंच ने भरा मायरा

नागौर जिले के गांव चाऊ में वाल्‍मीकि परिवार की अनाथ बेटी पुष्‍पा की डोली जाट किसान देवाराम जाखड़ के घर से उठी है। आस-पास के 20 गांवों के लोगों ने शादी में विभिन्‍न जिम्‍मेदारी उठाई।
Google Oneindia News

राजस्‍थान के नागौर जिल के गांव चाऊ की जाखड़ों की ढाणी में सामाजिक सद्भाव की मिसाल देखने को मिली है। यहां पर माता -पिता की मौत के बाद अनाथ हुई वाल्‍मीकि परिवार की बेटी पुष्‍पा शादी जाट परिवार ने करवाई है। गांव चाऊ के किसान देवाराम जाखड़ उर्फ देवजी के घर से पुष्‍पा की डोली उठी तो ऐसा लगा कि जैसे वो उनकी सगी बेटी हो।

Recommended Video

    देवाराम जाखड़ ने करवाई वाल्‍मीकि समाज की अनाथ बेटी पुष्‍पा की शादी, मामा बनकर आए सरपंच ने भरा मायरा
    नागौर जिले के करीब 20 गांवों के लोग जुटे

    नागौर जिले के करीब 20 गांवों के लोग जुटे

    पुष्‍पा की शादी में खास बात यह रही कि गांव चाऊ ही नहीं बल्कि नागौर जिले के करीब 20 गांवों के लोग जुटे। हर किसी ने शादी में विभिन्‍न व्‍यवस्‍थाओं की जिम्‍मेदारी उठाई। बारातियों के स्‍वागत से लेकर कन्‍यादान और विदाई तक की रस्‍में देवाराम जाखड़ व उनकी पत्‍नी संतोष देवी ने पुष्‍पा के माता पिता बनकर बखूबी निभाई।

    पुष्‍पा की शादी में सरपंच सुरेश चारण ने मामा की भूमिका निभाई

    पुष्‍पा की शादी में सरपंच सुरेश चारण ने मामा की भूमिका निभाई

    पुष्‍पा की शादी में सरपंच सुरेश चारण ने मामा की भूमिका निभाई और 61 सौ रुपए का मायरा भरा। इसके अलावा खुद देवाराम जाखड़ के परिवार ने अपनी बेटी मानकर पुष्‍पा को डेढ़ तौला सोने-चांदी के आभूषण दिए हैं। लोगों के सहयोग से उसके नाम पर 51 हजार रुपए की एफडी भी करवाई है। देवाराम ने पुष्‍पा की शादी में बारातियों समेत 500 लोगों को भोजन करवाया।

     देवाराम जाखड़ के घर पर पुष्‍पा की धूमधाम से शादी करवाई गई

    देवाराम जाखड़ के घर पर पुष्‍पा की धूमधाम से शादी करवाई गई

    उल्‍लेखनीय है कि चार साल पहले पुष्‍पा की मां अन्‍न देवी और तीन माह पहले पिता ओमप्रकाश वाल्‍मीकि की मौत हो गई। पुष्‍पा व उसका भाई अशोक बचा। अनाथ हुए बहन की शादी का जिम्‍मा देवाराम जाखड़ व अन्‍य ग्रामीणों ने उठाया और मंगलवार को देवाराम जाखड़ के घर पर पुष्‍पा की धूमधाम से शादी करवाई गई। किसी ने पुष्‍पा को बहन तो किसी ने बेटी माना।

    दूल्‍हे श्रीराम के साथ 80 बाराती आए

    दूल्‍हे श्रीराम के साथ 80 बाराती आए

    बता दें कि पुष्‍पा की शादी नागौर जिले के डीडवाना के उदरासर के श्रीराम के साथ हुई। दूल्‍हे श्रीराम के साथ 80 बाराती आए थे। शादी में देवाराम जाखड़ के परिवार के अलावा विश्‍व हिंदू परिषद, जिला अध्‍यक्ष रामेश्‍वर सारस्‍वत, उपाध्‍यक्ष राधेश्‍याम टोगसिया, जिला मंत्री मेघराज राव, प्रातीय सत्‍संग प्रमुख पुखराज सांखला, परिषद प्रखंड अध्‍यक्ष बालमुकुंद ओझा आदि ने भी पुष्‍पा को उपहार भेंट किए।

     Hemlata Choudhary : जिस बहन का बाल विवाह किया वो अब SI बनीं तो भाइयों ने कंधे पर बैठाकर पूरे गांव में घुमाया Hemlata Choudhary : जिस बहन का बाल विवाह किया वो अब SI बनीं तो भाइयों ने कंधे पर बैठाकर पूरे गांव में घुमाया

    Comments
    English summary
    orphan daughter marriage organised by Devaram Jakhar family in Chau village Nagaur Rajasthan
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X