• search
पटना न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

तो क्या बिहार में छिपाया गया कोरोना से मौतों का आंकड़ा, अचानक 5458 से 9429 हुई मृतकों की संख्या

|

पटना, 10 जून। बिहार स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस से मरने वालों संख्या में संशोधन करते हुए बुधवार को नया आंकड़ा जारी किया, जिसके मुताबिक बिहार में कोरोना वायरस से अब तक 9,429 लोगों की मौत हुई है। बता दें कि यह मामला इस लिए चर्चा में आया है क्योंकि मंगलवार को बिहार सरकार ने कहा था कि राज्य में कोरोना से अब तक 5,458 लोगों की मौत हुई है। बिहार स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर कहा कि मंगलवार को जो संख्या बताई गई थी मौतों के वैरिफिकेशन के बाद उसी संख्या में 3,951 अन्य मौतों को शामिल कर दिया गया जिसके बाद कुल संख्या 9,429 हो गई है। हालांकि विभाग ने ये साफ नहीं किया कि ये अतिरिक्त मौतें कब हुईं।

    Coronavirus Death in Bihar: Nitish Govt ने माना 5424 नहीं 9375 लोगों ने गंवाई जान | वनइंडिया हिंदी

    COVID-19

    स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए नए आंकड़ों पर जाएं तो दूसरी लहर में मारे गए लोगों की संख्या 8 हजार के करीब है यानी दूसरी लहर में पहली लहर की 6 गुना अधिक मौतें हुई हैं।

    पटना में हुईं सर्वाधिक मौतें
    राजधानी पटना में कोरोना के कारण सबसे अधिक लोगों की जान गई है, यहां 2301 लोगों ने दम तोड़ा है वहीं मुजफ्फपुर इस मामले में 609 मौतों के साथ दूसरे नंबर पर है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए नए आंकड़ों में सबसे अधिक मौतें 1070 पटना से ही बताई गई हैं। वहीं बेगूसराय में 316 लोगों की जान गई है जबकि नालंदा में 222 लोगों की कोरोना के कारण जान गई है और मुजफ्फरपुर में 314 नई मौतों को जोड़ा गया है।

    7 लाख लोग हुए कोरोना से संक्रमित
    बिहार में अब तक 7,15,179 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 5 लाख लोग पिछले कुछ महीनों में ही कोरोना की चपेट में आए हैं।

    यह भी पढ़ें: कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों को राहत, संक्रमित परिजन की देखभाल के लिए मिलेगी 15 दिन की छुट्टी

    स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से ठीक हुए लोगों के मामले में भी संशोधन किया है, संशोधन के बाद इससे ठीक हुए लोगों की संख्या 6,98,397 के बजाय 7,01,234 हो गई है।
    वहीं कोरोना का रिकवरी रेट जो पिछले दिन 98.70 था वह संशोधन के बाद गिरकर 97.65 पर पहुंच गया है।

    विपक्ष के निशाने पर आई नीतीश सरकार
    संशोधित आंकड़े जारी करने के बाद विपक्ष ने सरकार को आड़े हाथों लिया। विपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार महामारी से निपटने में अपनी विफलता को छिपाने के लिए आंकड़ों में हेराफेरी कर रही है।

    बहरहाल, एक महीने से अधिक समय तक लॉकडाउन लगने के बाद राज्य में कोरोना की स्थिति बेहतर दिखाई दे रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार आज कोरोना के केवल 589 नए मामले सामने आए हैं जबकि इस दौरान 20 लोगों की मौत हुई है। वर्तमान में राज्य में कोरोना के 7,353 एक्टिव केस हैं। राज्य में अब तक 1.14 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

    English summary
    Bihar Health Department Revises COVID-19 Fatalities, Confirms More Than 9,000 Deaths
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X