• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए पाकिस्‍तान में बॉलीवुड फिल्‍मों के अलावा भारत का और क्‍या-क्‍या बैन है

|

नई दिल्‍ली। भारत ने पांच अगस्‍त को जम्‍मू कश्‍मीर में लागू आर्टिकल 370 को खत्‍म करने और राज्‍य को मिले विशेष दर्जे को वापस लेने का फैसला किया। इसके बाद से ही पाकिस्‍तान भड़का हुआ है और उसने भारत के साथ हर तरह के संबंधों को खत्‍म करने का मन बना लिया। पाक की तरफ से ऐलान किया गया कि देश में बॉलीवुड फिल्‍मों और भारतीय धारावाहिकों को अलावा भारतीय कलाकारों को भी बैन कर दिया जाएगा। पाकिस्‍तान ने भारत के लिए अभी कोई बैन लगाया हो, ऐसा नहीं हैं बल्कि पड़ोसी मुल्‍क पाक में 1000 से ज्‍यादा भारतीय प्रोडक्‍ट्स पर बैन लगा हुआ है। सुनकर आप चौंक गए होंगे लेकिन हम आपको आज बताते हैं कि पड़ोसी देश में कौन से ऐसे भारतीय प्रोडक्‍ट्स है जो पूरी तरह से बैन हैं।

रेडीमेड गारमेंट्स से लेकर टायर तक बैन

रेडीमेड गारमेंट्स से लेकर टायर तक बैन

पाकिस्‍तान और भारत के बीच व्‍यापार करीब तीन बिलियन डॉलर का है। भारत से पाकिस्‍तान को खासतौर पर रेडीमेड गारमेंट्स, कॉस्मेटिक्‍स और ज्‍वैलरी, मसाले, खाद्यान्‍न और अनाज, दवाईयां, मशीनरी, टेक्‍स्‍टाइल्‍स, केमिकल्‍स और टायर्स का निर्यात होता था। फिलहाल इन सभी पर बैन लगा हुआ है। वहीं कुछ और प्रोडक्‍ट्स जैसे भारत में बना टूथपेस्‍ट, फाउंटेन पेन और उसकी निब पर भी बैन लगा दिया गया है। ताजा बैन में पाकिस्‍तान ने बॉलीवुड फिल्‍मों को बैन किया हुआ है।

बॉलीवुड का बायकॉट

बॉलीवुड का बायकॉट

पाकिस्‍तान ने भारत के खिलाफ, 'से नो टू इंडिया' कैंपेन लॉन्‍च कर दिया है। इस कैंपेन को शुक्रवार को लॉन्‍च किया गया है और पाकिस्‍तान ने इस कैंपेन के जरिए भारत के साथ हर तरह के सांस्‍कृतिक सहयोग को तोड़ने का ऐलान कर दिया है। इस कैंपेन के बाद अब भारत और पाकिस्‍तान के बीच किसी भी तरह का कोई ज्‍वॉइन्‍ट वेंचर नहीं हो सकेगा। पाकिस्‍तान ने हालांकि साल 2018 में भी पाक ने इसी तरह का बैन लगाया था। पाक की अथॉरिटीज ने उन दुकानों पर छापेमारी भी की थी जिनके पास भारतीय फिल्‍मों की सीडी होने की खबरें मिली थीं।

भारतीय एड भी हुए बैन

भारतीय एड भी हुए बैन

पिछले दिनों पाकिस्‍तान में पीएम इमरान खान ने 'से नो टू इंडिया,' इस स्‍लोगन के साथ कैंपेन को पाकिस्‍तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से लॉन्‍च किया गया है। नए निर्देशों के साथ हर तरह के भारतीय कंटेंट को अब रोक दिया जाएगा। साथ ही पेमरा यानी पाकिस्‍तान इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी को भी आदेश दिए गए हैं कि वह कंटेंट को लेकर सतर्क रहे। किसी भी तरह के इंडियन डीटीएचच इंस्‍ट्रूमेंट्स की बिक्री को रोकने के आदेश भी दिए गए हैं।

स्‍क्रीनिंग भी हुई पूरी तरह से बैन

स्‍क्रीनिंग भी हुई पूरी तरह से बैन

पाकिस्‍तान सरकार की तरफ से फैसला किया गया है कि वह भारत की हर फिल्‍म की स्‍क्रीनिंग को भी बैन करेगी। बॉलीवुड कलाकारों ने इसे पाकिस्‍तान का नुकसान करार दिया है। पाकिस्‍तान ने फरवरी में भी बालाकोट एयरस्‍ट्राइक के बाद भारतीय फिल्‍मों को बैन कर दिया था। इसके साथ ही ऐलान किया कि कोई भी भारतीय फिल्‍म पाक में रिलीज नहीं होगी। पेरमा को उन विज्ञापनों के खिलाफ कार्रवाई करने को भी कहा गया है जो भारत में निर्मित हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian products banned in Pakistan, know about all of them.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X