• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्‍तान की हिंदू दलित महिला सांसद को मिला सदन की अध्‍यक्षता का मौका

|

इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान की में हिंदु दलित समुदाय की पहली महिला सांसद कृष्‍णा कुमारी कोहली को अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के मौके पर संसद के सत्र की अध्‍यक्षता का करने का मौका दिया गया। पाक संसद के ऊपरी सदन में शुक्रवार को कृष्‍णा को अध्‍यक्ष की सीट पर देखकर कुछ सांसद खुश थे तो कुछ सांसद हैरान थे। 40 वर्ष की कोहली पाकिस्‍तान के दलित समुदाय से आती हैं और वह सांसद होने के अलावा मानवाधिकार कार्यकर्ता भी हैं।

krishna-kumari

बीबीसी ने चुना था सबसे प्रभावशाली

पाकिस्‍तान के सांसद फैसल जावेद ने इस बारे में ट्वीट किया और जानकारी दी। उन्‍होंने अपनी ट्वीट में लिखा, 'पाकिस्‍तान के चेयरमैन सीनेट ने फैसला किया कि वह हमारी साथी कृष्‍णा कुमारी जिन्‍हें किशू बाई के तौर पर भी जानते हैं, उन्‍हें आज महिला दिवस के मौके पर सीनेट की अध्‍यक्षता करने दी जाए।' सीनेट की अध्‍यक्षता करने के मौके पर कृष्णा ने कहा, 'मैं खुद को सौभाग्‍यशाली समझती हूं जो मुझे इस सीट पर बैठने का मौका मिला है।' पिछले वर्ष मार्च में कृष्‍णा को सांसद चुना गया था।

वह पिछले कई वर्षों से पाकिस्‍तान के मुस्लिम समुदाय में मौजूद बंधुआ मजदूरों के हक की लड़ाई लड़ रही हैं। वह पहली थारी हिंदू महिला हैं जिन्‍हें पाक की संसद के लिए चुना गया था। कृष्‍णा, पाकिस्‍तान के उस कोहली समुदाय से आती हैं जो यहां के सिंध प्रांत के तहत आने वाले नागरपाकर इलाके के गांव धाना गाम का रहने वाला है। इस इलाके में हिंदुओं की संख्‍या बहुत कम है। नवंबर में बीबीसी की ओर उन्‍हें दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं वाली लिस्‍ट के लिए चुना गया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Hindu Dalit woman chairs Pakistan Senate session on Women's Day.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X