• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मंदिर तोड़े जाने के डेढ़ महीने बाद दिल्ली के चांदनी चौक में ठीक उसी जगह दोबारा बनाया गया हनुमान मंदिर

|

नई दिल्ली। पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में लगभग डेढ़ माह पूर्व अतिक्रमण का कारण बताकर जिस हनुमान मंदिर को ध्वस्त किया गया था। वह मंदिर ठीक उसी जगह दोबारा बना दिया गया है। शुक्रवार की सुबह जब वहां के लोगों ने उसी स्थान पर मंदिर देखा तो वह हैरान रह गए।

Hanuman Temple

मंदिर को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। इस पूरे मामले पर उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) के मेयर ने शुक्रवार को दावा किया कि इस मंदिर को हनुमान जी के भक्तों ने ही बनाया है। आपको बता दें कि दिल्ली बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच डेढ़ माह पूर्व इस मंदिर को तोड़े जाने को लेकर काफी बवाल हुआ था। उस समय उत्तरी दिल्ली नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि मंदिर को एक अदालत के आदेश के तहत "अतिक्रमण" के रूप में ध्वस्त कर दिया गया है।

दिल्ली में विकास कार्यों के चलते खनन-आपूर्तिकर्ताओं को हरियाणा सरकार ने दी बड़ी राहत, जानिए यहां

खैर... बीती बातों को छोड़ दें तो ताजा स्थिति ये है कि जिस जगह मंदिर ध्वस्त किया गया था ठीक उसी जगह रातों-रात मंदिर का निर्माण हो चुका है। इस बार मंदिर को स्टील का बनाया गया है। मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति भी स्थापित की जा चुकी है और लोगों ने यहां पूजा-अर्चना भी शुरू कर दी है। इस पूरे मसले पर शुक्रवार को एनडीएमसी के मेयर जय प्रकाश ने कहा कि, 'इस मंदिर को राम जी और हनुमान जी के भक्तों ने बनाया है।

इसके निर्माण के दौरान आवश्यक प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया है, लेकिन हम उनकी आस्था का सम्मान करते हैं।' उन्होंने शुक्रवार को मंदिर की तस्वीरें ट्वीट करते हुए कहा कि वह मंदिर जाएंगे और हनुमान जी का आशीर्वाद लेंगे। उन्होंने आगे कहा कि, 'निर्माण स्थल पर जाने के बाद ही मैं आगे की योजना के बारे में निर्णय लूंगा।'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
One and a half months after the demolition of the temple, Hanuman temple was rebuilt at the exact same place in Chandni Chowk, Delhi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X