• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान में रेत का बवंडर : 75 KM की रफ्तार से आया तूफान, साथ में बारिश व ओले भी, कोटा में 2 की मौत

|
Google Oneindia News

जयपुर, 24 मई। राजस्थान में 23 मई की शाम को अंधड़, बारिश व ओलों ने मौसम की गर्मी उतार दी। पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के मौसम का मिजाज बदल गया और प्रदेश में 75 KM प्रतिघंटा की रफ्तार से तूफान आया, जो साथ में बारिश व ओले भी लाया। कोटा में दो लोगों की मौत हो गई।

इन जगहों पर अंधड़, बारिश व ओले

इन जगहों पर अंधड़, बारिश व ओले

राजस्थान के 15 से ज्यादा जिले 23 मई को आसमानी आफत की चपेट में आए। राजधानी जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, कोटा, भरतपुर, बूंदी, अलवर व बीकानेर आदि में तेज अंधड़, ओले व बारिश का दौर चला। शाम को शुरू हुआ बारिश का सिलसिला देर रात तक जारी रहा।

 प्रदेश में बिजली रही गुल

प्रदेश में बिजली रही गुल

बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं, तेज अंधड़ से जन जीवन खासा प्रभावित हुआ। अनेक जगहों पर पेड़ धराशायी हो गए। खंभे टूटने व ट्रांसफार्मर नीचे गिरने से विद्युत निगम को भी खासा नुकसान हुआ है। इससे प्रदेश में अनेक स्थानों पर रात से लेकर मंगलवार दोपहर तक बिजली ​गुल रही।

जयपुर का तापमान सात डिग्री गिरा

जयपुर का तापमान सात डिग्री गिरा

इस दिनों पूरा राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में है। दिनभर लू चल रही हैं। मौसम बिगड़ने से अधिकतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान सात डिग्री से ज्यादा गिरा है। जयपुर एयरपोर्ट पर दृश्यता कम होने के कारण विमानों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड नहीं हो सकी दो फ्लाइट

जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड नहीं हो सकी दो फ्लाइट

जयपुर स्थित सांगानेर एयरपोर्ट पर इंडिगो की हैदराबाद व दिल्ली से जयपुर आई दो फ्लाइट लैंड नहीं हो सकी। आधे घंटे तक हवा में ही चक्कर लगाती रहीं। इससे यात्रियों में हड़कंप मच गया। हालांकि बाद में उनकी सुरक्षित लैंडिंग हो गई। तब यात्रियों की जान में जान आई।

शेखावाटी व हाड़ोती में ओले

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार राजस्थान में 70 से 75 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अंधड़ आया है। 30 मिनट तक धूलभरी आंधी चली है। शेखावाटी व हाड़ोती अंचल में ओले भी गिरे हैं। कोटा से 22 वर्षीय गोलू व परमानंद सैनी की मौत की खबर है। कोटा के अस्पताल में आक्सीजन प्लांट में तकनीकी खराबी आ गई, जिससे 40 मिनट तक मरीजों की जान सांसत में रही।

राजस्थान में तेज अंधड़ क्यों आया?

राजस्थान में तेज अंधड़ क्यों आया?

मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि पाकिस्तान में बने नए सिस्टम की वजह से 23 मई 2022 को राजस्थान के मौसम का मिजाज बदला है। राजस्थान पर मजबूत साइक्लोन बन गया था। इसके नीचे एंटीसाइक्लोन जनरेट हुआ। इससे हवा की दिशा एकदम बदली और तेज अंधड़ में तब्दील हो गई। इससे देर रात राजस्थान में बवंडर आया।

Rain in Rajasthan : राजस्थान में तेज अंधड़ के साथ बारिश व ओले, जानिए कहां कैसा रहा मौसम?Rain in Rajasthan : राजस्थान में तेज अंधड़ के साथ बारिश व ओले, जानिए कहां कैसा रहा मौसम?

Comments
English summary
Rajasthan weather update Storm came at a speed of 75 KM with rain hail 2 killed in Kota
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X