• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Rajasthan के छह जिलों को पीएम मोदी छह साल बाद देंगे ट्रेन की सौगात, पीएम अहमदाबाद से करेंगे ट्रेन रवाना

Google Oneindia News

Rajasthan Assembly Elections 2023 और Gujarat Assembly Elections 2022 के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अहमदाबाद के असावरा से उदयपुर के लिए नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर मीटरगेज से ब्रॉडगेज में बदली 290 किमी लंबे ट्रैक की शुरुआत करेंगे। इस ट्रैक के शुरू होने का फायदा राजस्थान के 6 जिलों को मिलेगा। इससे आदिवासी बहुल जिले उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमंद और चित्तौड़गढ़ को सीधे तौर पर फायदा होगा। वही जयपुर से अहमदाबाद जाने में लगने वाले समय में भी कटौती होगी। उदयपुर से अहमदाबाद ट्रेन में लगने वाला समय 10 की जगह अब 5 घंटे हो जाएगा। जयपुर के लिए यह सुपरफास्ट ट्रेन अहमदाबाद के आशीर्वाद से शाम 6:30 बजे रवाना होगी। जो अगली सुबह 7:30 बजे जयपुर पहुंचेगी। इसी प्रकार जयपुर से अहमदाबाद के लिए यह ट्रेन शाम 7:30 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 8:15 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। जबकि उदयपुर से असावरा के लिए यह ट्रेन शाम 5:00 बजे चलेगी जो सुबह 11:00 बजे असावरा पहुंचेगी।

Rajasthan के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट करेंगे गुजरात और हिमाचल में चुनाव प्रचार, जानिए पूरा कार्यक्रम Rajasthan के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट करेंगे गुजरात और हिमाचल में चुनाव प्रचार, जानिए पूरा कार्यक्रम

उदयपुर में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया दिखाएंगे हरी झंडी

उदयपुर में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार की शाम 6:00 बजे असावरा में ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर उदयपुर के लिए रवाना करेंगे। वहीं उदयपुर में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया उदयपुर से आसावरा के लिए जाने वाली ट्रेन को शाम 5:00 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस मौके पर सांसद सीपी जोशी सहित उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा समेत अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही दोनों स्टेशनों के बीच आने वाले सभी स्टेशनों पर भी स्थानीय विधायक ट्रेन का स्वागत करेंगे।

पर्यटन के लिहाज से उदयपुर आने वाले पर्यटकों को मिलेगा लाभ

पर्यटन के लिहाज से उदयपुर आने वाले पर्यटकों को मिलेगा लाभ

ट्रेन के संचालन से राजस्थान से अहमदाबाद जाने वाले लोगों को अहमदाबाद से उदयपुर पर्यटन के लिए आने वाले लोगों को सबसे अधिक फायदा मिलेगा। इन प्रभावित जिलों के लोग मजदूरी या व्यवसाय के लिए लगातार अहमदाबाद आना-जाना करते रहते हैं। यह प्रमुख जिले उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमंद और चित्तौड़गढ़ है। यहां के लोगों को सुविधा मिलने से राजस्थान और गुजरात में आने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दल अपना फायदा आंक रहे हैं।

 छह साल बाद जुड़ेगा उदयपुर से असावरा का संपर्क

छह साल बाद जुड़ेगा उदयपुर से असावरा का संपर्क

उदयपुर से हावड़ा रेलवे स्टेशन का संपर्क पिछले 6 साल से कटा हुआ था। इस बीच मीटरगेज लाइन पर यातायात बंद किया जा चुका था। केंद्र ने बजट आवंटन कर कुल 290 किमी इस रास्ते पर ब्रॉडगेज लाइन बिछाकर लोगों को यह सुविधा दी है। आमान परिवर्तन पर कुल 2220 करोड़ रुपए का खर्चा आया है।

Comments
English summary
PM Modi give train gift six districts Rajasthan after six years, PM will leave train from Ahmedabad
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X