• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

WHO ने कोरोना को लेकर फिर चेताया, कहा- इमरजेंसी फेज तो खत्म हो गया है लेकिन अभी भी आ सकता है नया वैरिएंट

डब्ल्यूएचओ के चीफ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा पिछले हफ्ते एक साल हुआ जब हमने ओमिक्रॉन को कोविड -19 महामारी का नया वैरिएंट बताया था। तब से ये दुनियाभर के कई देशों में फैला और डेल्टा वैरिएंट से अधिक खतरनाक साबित हुआ।
Google Oneindia News
 World Health Organization

Recommended Video

    Coronavirus India Update: WHO ने कहा- अभी भी आ सकता है नया वैरिएंट | वनइंडिया हिंदी *News

    WHO On Covid-19: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि हम ये अनुमान लगा सकते है कि दुनिया की 90 प्रतिशत आबादी में कोरोना वायरस का कुछ प्रतिरोध है। लेकिन खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है। अभी भी नया कोविड-19 का नया वैरिएंट फिर से उभर सकता है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि हमें अब भी पहले की तरह ही सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि ऐसा हो सकता है कि कोई नया वैरिएंट ओमिक्रॉन जैसा आए।

    टेड्रोस ने कहा, ''अब हम ये कह सकते हैं कि महामारी का इमरजेंसी फेज (आपातकालीन चरण) खत्म हो गया है लेकिन हम अभी वहां नहीं पहुंचे हैं, जहां चिंता मुक्त होकर रहा जाए।''

    डब्ल्यूएचओ के चीफ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा पिछले हफ्ते एक साल हुआ जब हमने ओमिक्रॉन को कोविड -19 महामारी का नया वैरिएंट बताया था। तब से ये दुनियाभर के कई देशों में फैला और डेल्टा वैरिएंट से अधिक खतरनाक साबित हुआ।

    टेड्रोस ने कहा, "डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि दुनिया की कम से कम 90 प्रतिशत आबादी में अब SARS-CoV-2 के कुछ स्तर की इम्यूनिटी है। इसकी पहली वजह वैक्सीनेशन और दूसरी वजह एक बार कोविड से संक्रमित होना।'' डब्ल्यूएचओ ने कहा, ''निगरानी, टेस्टिंग, वैक्सीनेशन में लापरवाही वैरिएंट के नए प्रकार के उभरने के लिए एकदम सही स्थिति बना रहे हैं, जो मृत्यु दर का कारण बन सकता है।"

    टेड्रोस ने कहा कि पिछले हफ्ते को एक साल हो गया जब संगठन ने ओमिक्रॉन को कोविड -19 महामारी में चिंता के एक नए वैरिएंट के रूप में घोषित किया था. इसके बाद से यह दुनिया भर में फैल गया, जो अपने पहले वैरिएंट डेल्टा की तुलना में काफी अधिक संचरित साबित हुआ है।

    लगभग 640 मिलियन रजिस्टर मामलों में देशों ने WHO को 6.6 मिलियन मौतों की सूचना दी है। लेकिन संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि यह एक बड़े पैमाने पर अंडरकाउंट होगा और सही टोल का अप्रतिबिंबित होगा।

    टेड्रोस ने कहा कि पिछले हफ्ते 8,500 से अधिक लोगों की कोरोना की वजह से जान गई, जो कोरोना महामारी के तीन साल होने के बाद भी स्वीकार्य नहीं है, जब हमारे पास संक्रमण को रोकने और जीवन बचाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं।

    ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन से मृत्यु होने या नुकसान होने पर मुआवजे के लिए हम बाध्य नहीं: केंद्र सरकारये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन से मृत्यु होने या नुकसान होने पर मुआवजे के लिए हम बाध्य नहीं: केंद्र सरकार

    Comments
    English summary
    WHO on Covid-19 Says emergency phase of the pandemic is over but we are not there yet
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X