• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पोलैंड में दागी गई रूसी मिसाइल! जेलेंस्की का दावा, टेंशन में NATO सदस्य देश

अगर मिसाइल के रूस निर्मित होने की पुष्टि हो जाती है तो यूक्रेन पर आक्रमण के बाद यह पहली बार होगा, जब रूस ने किसी ‘नाटो’ सदस्य देश पर कोई हथियार दागा है।
Google Oneindia News

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ( Volodymyr Zelensky) ने कहा कि पोलैंड (Poland) में रूसी मिसाइल हमले में दो लोगों की जान चली गई। एएफपी के मुताबिक जेलेंस्की ने एक टीवी इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया। वहीं, अगर मिसाइल के मेड इन रूस होने की पुष्टि हो जाती है तो यूक्रेन पर आक्रमण के बाद यह पहली बार होगा, जब रूस ने किसी 'नाटो' सदस्य देश पर कोई हथियार दागा है।

मिसाइल पोलैंड में गिरा

मिसाइल पोलैंड में गिरा

यूक्रेन और रूस के बीच जंग के दौरान एक मिसाइल नाटो सदस्य देश पोलैंड में गिरा। इस मिसाइल हमले में दो नागरिकों की मौत हो गई। इससे नाटो सदस्य देश समेत अमेरिका बौखलाया हुआ है। जेलेंस्की का दावा है कि पोलैंड की धरती पर गिरा मिसाइल रूस का है।

नाटो सदस्य देश टेंशन में

नाटो सदस्य देश टेंशन में

वहीं, पोलैंड ने भी कहा है कि एक रूस निर्मित मिसाइल देश के पूर्वी हिस्से में गिरी, जिसकी चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इस हमले को जंग को बढ़ावा देने वाला कदम बताते हुए इसकी निंदा की। पोलैंड के प्रधानमंत्री मैटिअस्ज मोराविएकी ने कहा कि उनकी सरकार हमले की जांच कर ही है और सैन्य तैयारियां भी बढ़ा दी गई हैं। पोलैंड के राष्ट्रपति डूडा ने बताया कि अभी अधिकारियों को यह पता नहीं चल पाया है कि मिसाइल किसने और कहां से दागी। उन्होंने कहा कि यह 'शायद' रूस निर्मित है, लेकिन इस तथ्य की अभी पुष्टि की जा रही है।

किसने की ये हरकत?

किसने की ये हरकत?

उधर, उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने पोलैंड की यूक्रेन से लगी सीमा के पास हुए मिसाइल हमले पर चर्चा करने के लिए गठबंधन सदस्यों के दूतों की एक आपात बैठक बुलाई। अगर यह बात साबित ह जाती है कि रूस ने जानबूझकर पोलैंड को निशाना बनाया है तो उसे 30 नाटो सदस्य देशों के गठबंधन से टकराव का सामना कर पड़ सकता है, क्योंकि नाटो गठबंधन की नींव इस सिद्धांत पर रखी गई है कि किसी भी सदस्य देश पर हमला गठबंधन पर हमला माना जाएगा।

एक और नई मुश्किल

एक और नई मुश्किल

रूस और यूक्रेन जंग के बीच किसी नाटो सदस्य पर मिसाइल से हमला आने वाले दिनों में कई मुश्किलें खड़ी कर सकता है। वैसे भी दुनिया घोर ऊर्जा संकट की दौर से गुजर रहा है। विश्व यूक्रेन जंग के कारण खाद्य संकट की दौर से गुजर रहा है। ऐसे में पोलैंड पर मिसाइल से हमला होना आने वाले संकट को निमंत्रण दे रहा है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पोलैंड के राष्ट्रपति ने कहा कि इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि पोलैंड में मिसाइल विस्फोट जानबूझकर किया गया एक हमला था। उन्होंने कहा कि ज्यादातर संभावना है कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी।

Comments
English summary
Ukrainian President Volodymyr Zelensky said in televised remarks that the projectile which hit Poland, killing two people, was a "Russian missile", AFP reported
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X