• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आखिरी दिन ट्रंप की ‘क्षमादान योजना’, 100 अपराधियों को करेंगे आजाद, लिस्ट से खुद को निकाला

|

Trump pardon list: वाशिंगटन: मंगलवार यानि 19 जनवरी को डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) के राष्ट्रपति पद के कार्यकाल का आखिर दिन है। कल के बाद वो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपतियों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। लेकिन, अपने कार्यकाल के आखिरी दिन राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप 100 लोगों को माफ (Pardon) करने की योजना बना रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रंप के क्षमादान लिस्ट में सफेदपोश अपराधी, हाई प्रोफाइल रैपर्स और दूसरे क्रिमिनल्स शामिल हैं। हालांकि, अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि क्या राष्ट्रपति कैपिटल हिल हिंसा के लिए खुद को भी माफ करेंगे। व्हाइट हाउस सूत्रों के हवाले से अमेरिकन न्यूज चैनल सीएनएन ने दावा किया है, कि ट्रंप के क्षमादान योजना के लिए अपराधियों की लिस्ट तैयार की जा रही है, जिसमें पहले उन्होंने खुद को रखने का भी मन बनाया था।

DONALD TRUMP

क्या खुद को भी माफ करेंगे ट्रंप ?

व्हाइट हाउस के सूत्रों के मुताबिक, पहले राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने खुद को भी माफ करने की योजना बनाई थी। जिसके लिए उन्होंने अपने सलाहकारों के साथ बैठक भी की। ट्रंप ने अपने सलाहकारों को बताया कि वो अगर खुद को माफ कर देंगे तो भविष्य में उनपर खतरा नहीं रहेगा। जिसपर उनके सलाहकारों ने उन्हें समझाया कि अगर वो खुद को क्षमा करते हैं तो वो दोषी की तरह लगेंगे। क्योंकि, माफ उसे ही किया जाता है जिसने गलती की हो। ट्रंप के सहयोगियों ने उन्हें ये भी बताया कि अगर वो खुद को माफ करते हैं तो वो अमेरिकन कानून और संविधान के खिलाफ होगा।

दरअसल, डोनल्ड ट्रंप पर पिछले चुनाव में रूस की खुफिया एजेंसी से मदद लेने का भी आरोप है, और ट्रंप चाह रहे थे कि वो उसके लिए खुद को बतौर राष्ट्रपति माफी दे दें। हालांकि, अभी कोई नहीं जान रहा है कि ट्रंप क्षमादान योजना को लेकर क्या प्लान बनाते हैं या फिर क्या वो खुद को भी माफ कर लेंगे। ट्रंप के क्षमादान लिस्ट में उनके सहयोगी और उनके विवादित सहयोगियों के रिश्तेदारों को रखा गया है। यानि, पद से जाते जाते डोनल्ड ट्रंप अपने सहयोगियों को माफ करके जाएंगे।

ट्रंप पर दो बार महाभियोग प्रस्ताव

6 जनवरी को कैपिटल हिल हिंसा के बाद डोनल्ड ट्रंप पर अपने समर्थकों को भड़काने का आरोप लगा और फिर राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिका के पहले वो राष्ट्रपति बन गये जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव पास किया गया। अब इस प्रस्ताव को सीनेट भेजा जाएगा। सीनेट में 20 जनवरी को ही ट्रंप के खिलाफ सुनवाई होने वाली है। सबसे खास बात ये है कि अब सीनेट की सुनवाई की अध्यक्षता अमेरिका की नई उपराष्ट्रपति कमला हैरिस करेंगी। हालांकि, उनकी पार्टी के पास ट्रंप को दोषी ठहराने जितना बहुमत नहीं है। फिर भी अगर ट्रंप दोषी पाए जाते हैं, तो उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है।

20 जनवरी को व्हाइट हाउस छोड़ेंगे ट्रंप

19 जनवरी ट्रंप के कार्यकाल का आखिरी दिन है और बताया जा रहा है कि वो 20 जनवरी की सुबह व्हाइट हाउस से चले जाएंगे। उन्हें नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की शपथग्रहण में बुलाया गया था मगर उन्होंने जाने से इनकार कर दिया। वहीं, राष्ट्रपति ट्रम्प को अभी भी व्हाइट हाउस में रहने वाले सलाहकारों के साथ-साथ कई लोग अपनों के खिलाफ चल रहे मुकदमों को खत्म करने के लिए पैरवी कर रहे है। उनके कई सलाहकार सिर्फ इसी लालच में ट्रंप के साथ व्हाइट हाउस में रूके हुए हैं कि शायद उनके रिश्तेदार भी माफ कर दिए जाएं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Trump's 'pardon scheme' on the last day at the White House
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X