• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आज से नौ साल पहले इस फिल्‍म में दिखाई गई थी कोरोना वायरस की वजह से हुई तबाही

|

नई दिल्‍ली। पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस के संकट का सामना कर रही है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि हमारे सामने एक ऐसा दुश्‍मन है जो नजर नहीं आता है और हम एक अदृश्‍य दुश्‍मन से जंग लड़ रहे हैं। आपको यकीन नहीं होगा मगर इस तरह की घटना का जिक्र हॉलीवुड की फिल्‍म 'कंटेजियन' में किया गया था। इंटरनेट पर इस फिल्‍म के बारे में लोग जमकर सर्च कर रहे हैं। यह बात और भी ज्‍यादा दिलचस्‍प है कि फिल्‍म साल 2011 में रिलीज हुई थी यानी आज से पूरे नौ साल पहले। अब लोग नेटफिल्‍क्‍स और अमेजन प्राइम पर इसे देख रहे हैं।

यह भी पढ़ें-'WWII के बाद इटली पर सबसे बड़ा संकट'

साल 2011 में रिलीज हुई थी फिल्‍म

साल 2011 में रिलीज हुई थी फिल्‍म

साल 2011 में रिलीज इस फिल्‍म में मैट डैमन मुख्‍य भूमिका में थे। यह फिल्‍म एक साधारण फैमिली मैन की कहानी है जो यह दिखाने की कोशिश करती है कि कैसे फिल्‍म में डैमन उस खतरनाक वायरस को खत्‍म करने की कोशिशों में लगा है जिसने पूरी दुनिया में तबाही मचाकर रख दी है। शुक्रवार तक यह फिल्‍म साल 2019 में सबसे सर्च की जाने वाली ऐसी फिल्‍म बन गई जो इस वर्ष रिलीज ही नहीं हुई है। फिल्‍म को स्‍टीवन सोडरबर्ग ने निर्देशित किया था और इसे स्‍कॉट बर्न्‍स ने लिखा था। फिल्‍म को बनाने के लिए अमेरिकी हेल्‍थ एक्‍सपर्ट लॉरी गैरेट्ट से परामर्श लिया गया था।

कई बार बदली गई फिल्‍म की स्क्रिप्‍ट

कई बार बदली गई फिल्‍म की स्क्रिप्‍ट

गैरेट्ट ने ही साल 1994 में फैली महामारी प्‍लेग पर एक किताब लिखी थी। फिल्‍म की जो स्क्रिप्‍ट शुरुआत में आई उसमें उसी फ्लू जैसे वायरस के बारे में बताए जाने की योजना थी जिसने साल 1918 में लाखों लोगों की जान ले ली थी। इसके बाद इसे स्‍वाइन फ्लू जैसा वायरस दिखाने की कोशिश जिसने साल 2009 में लोगों की जान ली थी। लॉरी कहती हैं कि फिल्‍ममेकर्स को लगा कि यह आइडिया ठीक नहीं क्‍योंकि इसने कुछ समय पहले ही कई लोगों की जान ली थी और लोग इसका अनुभव कर चुके थे।

फिल्‍म में भी चमगादड़ से फैला वायरस

फिल्‍म में भी चमगादड़ से फैला वायरस

स्क्रिप्‍ट को दोबारा लिखा गया और फिर एक ऐसा काल्‍पनिक वायरस तैयार किया गया जो हांगकांग से निकला था। कोलंबिया के सेंटर फॉर इंफेक्‍शन एंड इम्‍यूनिटी के डायरेक्‍टर इयान लिपकिन की मदद से वायरस को डिजाइन किया गया। लॉरी कहती हैं कि लोगों ने देखा था कि एशिया से निकली बीमारिरयों की वजह से दुनिया में खासा व्‍यवधान पैदा हुआ है। उन्‍होंने आगे बताया कि चमगादड़ और पक्षी जंगलों के कटने और क्‍लाइमेट चेंज की वजह से मुश्किल में हैं।

चमगादड़ की लार में कई जानलेवा वायरस

चमगादड़ की लार में कई जानलेवा वायरस

फिल्‍म कंटेजियन में एक चमगादड़ फल का एक टुकड़ा गिरा देता है जिसे एक सुअर खा लेता है। इस सुअर को बाद में कसाई खाने में काटा जाता है और फिर इसका मांस बेचा जाता है। इस तरह से वायरस इंसानों में पहुंच जाता है। वैज्ञानिकों का भी मानना है कि कोरोना वायरस भी चमगादड़ से ही आया है। गैरेट्ट के मुताबिक चमगादड़ की लार में कई तरह के जानलेवा वायरस रहते हैं। फिल्‍म कंटेजियन ने नौ साल पहले न सिर्फ आने वाले समय की झलक दी थी बल्कि यह भी दिखाया था कि दुनिया में क्‍या हो सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
This Hollywood movie Contagion perfectly predicted the 2020 coronavirus crisis.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X