ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह को मिली कानूनी मान्यता, संसद में पास हुआ बिल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Same Sex Marriage Legal In Australia

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया आज दुनिया के उन देशों की सूची में शामिल हो गया जहां समलैंगिक विवाह को सरकार ने कानूनी मान्यता दे दी है। अपने ऐतिहासिक सर्वेक्षण के बाद ऑस्ट्रेलियाई संसद ने 7 दिसंबर को कानून पास कर समलैंगिक विवाह को वैध करार दिया। संसद के दोनों सदनों ने मतदान कर इस बिल को पास किया। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने इस दिन को प्यार और समानता का दिन बताया।

सर्वेक्षण में लोगों ने किया था पक्ष में वोट

सर्वेक्षण में लोगों ने किया था पक्ष में वोट

ऑस्ट्रेलिया में पिछले महीने जनता ने समलैंगिक विवाह के पक्ष में वोट कर इतिहास रच दिया था। लगभग 62 प्रतिशत लोनों ने इस कानून के पक्ष में वोट दिया था। इस सर्वेक्षण के बाद सरकार ने जनता से वादा किया था कि इसके लिए जल्द ही कानून लाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने जनता से वादा किया था क्रिसमस से पहले इसे कानून का रूप दिया जाएगा।

चार सांसदों ने किया बिल के खिलाफ वोट

चार सांसदों ने किया बिल के खिलाफ वोट

सीनेट ने इस बिल को नवंबर में ही पास कर दिया था, अब हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने भी बिल को पास कर दिया है। बिल अब गवर्नर-जनरल के पास जाएगा और जल्द ही ये कानून का रूप ले लेगा। चार सांसदों ने इस बिल के खिलाफ भी वोट किया। उनका कहना था कि वो सर्वेक्षण के उन 38 प्रतिशत लोगों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, जो ये कानून नहीं चाहते।

लोगों में खुशी की लहर

लोगों में खुशी की लहर

बिल के पास होते ही पूरे ऑस्ट्रेलिया में खुशी की लहर दौड़ गई है। लोग सड़कों पर उतरकर अपनी खुशी का इजहार कर रहे हैं। इस कानून के तहत पहली शादी शुरुआत जनवरी में होने की उम्मीद है, क्योंकि मौजूदा कानून के तहत शादी के लिए 30 दिन पहले अग्रिम नोटिस देना आवश्यक है।

सांसद ने बहस के दौरान किया था प्रपोज

सांसद ने बहस के दौरान किया था प्रपोज

हाल ही में हाउस ऑफ रिप्रेंजेनटेटिव्स में बिल पर आखिरी बहस कर रहे सांसद टिम विल्सन ने सभी के सामने अपने पार्टनर को प्रपोज कर दिया था। उन्होंने अपनी स्पीच के आखिर में कहा कि अब बस एक सवाल पूछना रह गया है। वो सवाल है, 'रायन पैट्रिक बॉल्गर, क्या तुम मुझसे शादी करोगे?' टिम के मुंह से ये सवाल सुन वहां मौजूद रायन पहले तो शरमा गए लेकिन फिर उन्होंने भी 'हां' में जवाब दिया।

कई देशों में मिल चुकी है कानूनी मान्यता

कई देशों में मिल चुकी है कानूनी मान्यता

समलैंगिक विवाह को दुनिया के कई देशों में कानूनी मान्यता मिली हुई है। नीदरलैंड पहला ऐसा देश है जिसने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दी थी। नीदरलैंड में साल 2001 में ही सेम सेक्स मैरिज लीगल कर दी गई थी। इस सूची में अमेरिका, कनाडा, न्यूजीलैंड, फिनलैंड, स्कॉटलैंड, स्वीडन, नॉर्वे, साउथ अफ्रीका, स्पेन, इंग्लैंड, माल्टा, जर्मनी, कोलंबिया, ग्रीनलैंड, आयरलैंड, डेनमार्क, अर्जेंटिना, आइसलैंड जैसे देशों में लीगल है।

ये भी पढ़ें:Video: एमपी ने संसद में बहस के दौरान ही गे पार्टनर को कर दिया प्रपोज, साथी ने दिया ये जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Same sex marriage is now legal in Australia, Parliament passes bill in favour of LGBT community.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.