• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

UNSC की बैठक में रूस की हुई निंदा, सर्गेई लावरोव की फिसली जुबान, भरी महफिल में जेलेंस्की को कह दिया...

जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव पहुंचे तो उन्हें यूक्रेन में जंग को लेकर कई तरह के आरोपों को झेलना पड़ा।
Google Oneindia News

न्यूयॉर्क, 24 सितंबर : रूस और यूक्रेन जंग में बम और बारूद चल ही रहे हैं साथ ही साथ जुबान भी तीखी हो चली है। इसका ताजा उदाहरण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक के दौरान देखने को मिला। यहां रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Russian Foreign Minister Sergei Lavrov) ने बैठक के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) के लिए अमर्यादित शब्दों का इस्तेमाल कर दिया। बैठक में देर से पहुंचे लावरोव को यूक्रेन युद्ध को यूएनएससी के विदेश मंत्रियों की कड़ी निंदा झेलनी पड़ी।

लावरोव की फिसली जुबान

लावरोव की फिसली जुबान

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में ऐसा वाकया हुआ जिससे वहां मौजूद सभी नेता हैरान रह गए। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक बैठक के दौरान रूसी विदेश मंत्री ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर दिया। वैसे भी लावरोव बैठक में काफी देर बाद पहुंचे थे। उन्होंने वहां अपना भाषण समाप्त किया और सुरक्षा परिषद की बैठक से उठकर सीधे बाहर चले गए।

बैठक में रूस की कड़ी निंदा

बैठक में रूस की कड़ी निंदा

जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव पहुंचे तो उन्हें यूक्रेन में जंग को लेकर कई तरह के आरोपों को झेलना पड़ा। बैठक में रूस पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप से नाराज लावरोव के बोल बिगड़ गए और उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की पर अपशब्द के बाण छोड़ दिए और इसके बाद वह बैठक से उठकर बाहर चले गए। उनके इस बर्ताव पर टिप्पणी करते हुए ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लीवरली (UK Foreign Secretary James Cleverly) ने कहा, उन्हें इस बात का आश्चर्य नहीं है कि लावरोव बैठक को छोड़कर बाहर चले गए। ब्रिटेन के विदेश सचिव ने कहा , मुझे नहीं लगता कि लावरोव इस परिषद की सामूहिक निंदा सुनना चाहते हैं।

यूक्रेन के अपराधों पर पर्दा डाला जा रहा है

यूक्रेन के अपराधों पर पर्दा डाला जा रहा है

हाल ही में रूस के राष्ट्रपति ने जिस तरह से परमाणु हमला करने की धमकी दी थी उसको लेकर यूएनएससी की बैठक में विदेश मंत्रियों ने सर्गेई लावरोव के सामने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण निराशा व्यक्त की। इसी दौरान लावरोव मौजूद नेताओं की निंदा सुनने के बजाय उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति के लिए भरी महफिल में अपशब्द कह डाले। उन्होंने इस दौरान अमेरिका को भी निशाना पर ले लिया। इंडिपेंडेंट के मुताबिक लावरोव ने नाराज होकर कहा कि, संयुक्त राज्य अमेरिका और उनके सहयोगी अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संस्थानों की मिलीभगत से जेलेंस्की की नीतियों के कारण कीव शासन के अपराधों पर पर्दा डाला जा रहा है।

जिन्होंने युद्ध को भड़काया उसे दंडित नहीं किया जा रहा, लावरोव ने कहा

जिन्होंने युद्ध को भड़काया उसे दंडित नहीं किया जा रहा, लावरोव ने कहा

सर्गेई लावरोव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि, दरअसल निंदा उन देशों को करनी चाहिए जो यूक्रेन को हथियारों से भर रहे हैं और सैनिकों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। इस विनाशक जंग में उनकी मंशा है कि यह लड़ाई और लंबा चले ताकि रूस को कमजोर किया जा सके। इस संघर्ष को जानबुझकर भड़काने के लिए पश्चिम देशों को दंडित नहीं किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें :'खेलने का समय खत्म हुआ, अब तुम सैनिक हो!' पुतिन के फरमान से रूस में 'भगदड़', वीडियो वायरलये भी पढ़ें :'खेलने का समय खत्म हुआ, अब तुम सैनिक हो!' पुतिन के फरमान से रूस में 'भगदड़', वीडियो वायरल

Comments
English summary
"He has left the chamber, I'm not surprised, I don't think Mr Lavrov wants to hear the collective condemnation of this council", UK's Foreign Secretary James Cleverly said.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X