• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नॉर्थ कोरिया में किम जोंग से मिलने पहुंचे रूस के विदेश मंत्री लावरोव, दिया मॉस्‍को आने का न्‍यौता

|
Google Oneindia News

मॉस्‍को। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव गुरुवार को नॉर्थ कोरिया की राजधाी प्‍योंगयांग में थे। यहां पर उन्‍होंने नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन से मुलाकात की और उन्‍हें रूस आने का न्‍यौता दिया है। रूस के विदेश मंत्रालय की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। बताया गया है कि नॉर्थ कोरिया के नेता और रूसी मंत्री के बीच पहली मुलाकात है। रूसी विदेश मंत्री और किम जोंग उन की मुलाकात ऐसे समय हुई है जब अमेरिका राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उनके बीच 12 जून को सिंगापुर में होने वाली मीटिंग की तैयारियों में बिजी है।

russia-kim-jong-un.jpg

व्‍लादिमिर पुतिन का संदेश भी दिया

रूस के विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि लावरोव ने किम जोंग से कहा है , 'आप रूस आइए, हमें आपको वहां देखकर वाकई खुशी होगी।' लावरोव ने रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन की ओर से किम के लिए भेजा गया अभिभादन भी उन्‍हें दिया। साथ ही कोरियाई प्रायद्वीप में जो पहल शुरू हुई है उसके लिए किम जोंग को बधाई भी दी। लावरोव पहले रूसी अधिकारी हैं जिनका स्‍वागत किम ने किया है। रूस की न्‍यूज एजेंसी तास की ओर से बताया गया है कि दोनों नेता पहली बार फेस-टू-फेस एक दूसरे से मिल रहे थे।

किम के करीबी अमेरिका में

रूसी विदेश मंत्रालय की ओर से दोनों नेताओं की हाथ मिलाते हुए और मुस्‍कुराते हुए एक फोटोग्राफ भी जारी गई है। रूस के विदेश मंत्री गुरुवार को ही प्‍योंगयांग पहुंचे थे। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपेयो किम के सबसे करीबी किम योंग चोल से भी आज अमेरिका में मुलाकात करने वाले हैं। 18 वर्षों में अमेरिका पहुंचने वाले चोल पहले नॉर्थ कोरियाई अधिकारी हैं। पिछले माह नॉर्थ कोरिया के विदेया मंत्री री योंग हो ने मॉस्‍को में लावरोव से मुलाकात की थी। यह मुलाकात नॉर्थ कोरिया की ओर से जारी उन तमाम पहलों का हिस्‍सा थी जो दुनिया के कई देशों से संबंध सुधारने के मकसद से शुरू की गई है।

English summary
Russian Foreign Minister Sergei Lavrov has met North Korean leader Kim Jong Un in Pyongyang and he invited him to visit Russia.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X