चीनी राष्ट्रपति ने अपनी सेना से कहा- 'जंग के लिए तैयार रहो'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पीपल्प लिबरेशन आर्मी की स्थापना को 90 साल पूरे हो रहे हैं। डोकलाम तनाव के बीच चीनी सेना ने इस मौके पर रविवार को जमकर शक्ति प्रदर्शन किया। उत्तरी चीन स्थित एक सैन्य बेस पर बड़ी मिलिट्री परेड भी निकाली गई। इस कार्यक्रम में मौजूद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी सेना से युद्ध के लिए तैयार रहने के लिए कहा है।

चीनी राष्ट्रपति ने अपनी सेना से कहा- 'जंग के लिए तैयार रहो'

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक ऐसा पहली बार हुआ है जब खुद राष्ट्रपति जिनपिंग ने सेना की वर्दी पहनकर सैन्य टुकड़ियों का मुआयना किया है। 1 अगस्त को आर्मी डे मनाया जाना है और उससे पहले इस तरह की परेड होना 1949 के कम्युनिस्ट आंदोलन के बाद पहली बार ऐसा हुआ माना जा रहा है। चीन के पास दुनिया की सबसे बड़ी पैदल सेना है और अब चीन पैदल सेना की संख्या घटाकर तकनीकी विकास पर जोर दे रहा है।

वहीं दूसरी ओर, डोकलाम सीमा पर लगभग दो महीने से भारत और चीन की सेनाएं आमने सामने हैं। चीनी मीडिया और अधिकारियों की तरफ से बार-बार युद्ध की धमकियां मिलने के बीच चीनी सेना का शक्ति प्रदर्शन कई सवाल खड़े करता है। सैनिकों को संबोधित करते हुए जिनपिंग ने कहा- पीपल्प लिबरेशन आर्मी को जंग की तैयारियों को ही एक मात्र पैमाना बनाना चाहिए। फोकस हमेशा जंग की तैयारियों पर होना चाहिए। वह ऐसी सेना चाहते हैं जो जंग के लिए हमेशा तैयार रहे और हमेशा जीत हासिल करे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
president of china said to his military- be ready for war
Please Wait while comments are loading...