• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

जबरदस्त विस्फोट से दहला जापोरिज्जिया न्यूक्लियर पावर प्लांट, IAEA ने जताई चिंता

यूक्रेन के जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास जबरदस्त धमाका हुआ है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने इसकी आलोचना की है।
Google Oneindia News

पिछले नौ माह से रूस और यूक्रेन के बीच जंग चल रही है जो खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। कभी लगता है कि यह जंग रूस के पक्ष में जा रह है तो कभी हमें यूक्रेन को दुश्मन देश द्वारा कब्जाए गए हिस्से फिर से हासिल करने की खबर मिलती है। दोनों के बीच कई बार बातचीत से सुलह की कोशिशें की गईं, लेकिन वे विफल रहीं। इस बीच, खबर ये है कि यूक्रेन के जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास जबरदस्त धमाका हुआ है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने इसकी आलोचना की है।

Zaporizhzhia

Image- File

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा ने कहा कि इस तरह के हमलों से एक बड़ी परमाणु आपदा का खतरा है। इसे लेकर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक ने कहा कि जापोरिज्जिया संयंत्र के पास लगभग एक दर्जन विस्फोट हुए हैं जो कि अस्वीकार्य हैं और इसे तत्काल रोके जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वहां परमाणु दुर्घटना को रोकने में मदद के उपायों की तत्काल आवश्यकता है।

बता दें कि जेपोरिजिया के बेहद करीब शेलिंग का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें धमाके बाद जेपोरिजिया के आसपास धुंए का गुबार देखा जा सकता है। जानकारी के मुताबिक यूक्रेनी फोर्स जेपोरिजिया के बेहर करीब पहुंच चुकी है। इससे पहले खेरसॉन पर अपना कब्जा गंवाने के बाद बौखलाए रूस ने यूक्रेन पर कई मिसाइलें दागी थीं। यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्ता ने दावा किया कि रूस ने इलाके में 100 से अधिक मिसाइलें दागी थीं।

बता दें कि जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र है। जापोरिज्जिया की गिनती विश्व के 10 सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र के तौर पर भी की जाती है। यूक्रेन पर आक्रमण के दौरान रूसी सेना ने 4 मार्च 2022 को परमाणु और थर्मल पावर स्टेशनों पर कब्जा कर लिया था।

डोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर एकाउंट रिस्टोर, मीम्स की बाढ़ आई, किसी ने खिलजी तो किसी ने बनाया शाहरुख खानडोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर एकाउंट रिस्टोर, मीम्स की बाढ़ आई, किसी ने खिलजी तो किसी ने बनाया शाहरुख खान

Comments
English summary
Powerful explosions rock Zaporizhzhia nuclear power plant, IAEA IAEA concern
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X