• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पीएम मोदी ने जापानी PM के साथ द्विपक्षीय वार्ता की, शिंजो आबे की अंतिम संस्कार में शामिल हुए

खबर के मुताबिक, शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में 11 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक खर्च होने की उम्मीद है, जिसमें एक बड़ा हिस्सा सुरक्षा लागतों पर खर्च किया जा रहा है।
Google Oneindia News

टोक्यो, 27 सिंतबर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra Modi) अपने जापान दौरे के क्रम में अपने समकक्ष फुमियो किशिदा (japan pm fumio kishida) से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत-जापान संबंधों को लेकर चर्चा की। पीएम मोदी ने द्विपक्षीय बैठक के दौरान कहा कि, उन्हें विश्वास है कि किशिदा के नेतृत्व में दोनों देशों के बीच संबंध और गहरे होंगे बता दें कि, पीएम मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के बाद पूर्व जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Former pm Shinzo Abe) के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

Recommended Video

    PM Modi Japan Visit: PM मोदी ने पूर्व जापानी पीएम Shinzo Abe को दी आखिरी विदाई |वनइंडिया हिंदी|*News
    शिंजो आबे का राजकीय अंतिम संस्कार, पीएम मोदी हुए शामिल

    शिंजो आबे का राजकीय अंतिम संस्कार, पीएम मोदी हुए शामिल

    जापान ने पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार के लिए विदेशी गणमान्य व्यक्तियों की मेजबानी की तैयारी करते हुए राजधानी शहर टोक्यो में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए । शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में पीएम मोदी समेत अन्य कई विदेशी गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

    पीएम मोदी ने फुमियो किशिदा से मुलाकात की

    पीएम मोदी ने फुमियो किशिदा से मुलाकात की

    पीएम मोदी जापान पहुंच चुके हैं और उन्होंने इस दौरान जापान के प्रधानमंत्री के साथ टोक्यो में द्विपक्षीय वार्ता भी की। पीएम मोदी ने कहा, मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-जापान संबंध गहरे होंगे और नई ऊंचाइयों को छुएंगे और हम दुनिया की समस्याओं को हल करने में एक उपयुक्त भूमिका निभा पाएंगे। वहीं, पीएम मोदी टोक्यो में जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

    शिंजो के राजकीय अंतिम संस्कार में विदेशी नेताओं का जमावड़ा

    शिंजो के राजकीय अंतिम संस्कार में विदेशी नेताओं का जमावड़ा

    जापान में शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में विश्व के अधिकांश बड़े नेता शामिल हुए। इसको देखते हुए देश में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए । यहां शीर्ष स्तर के सुरक्षा उपाय किए गए हैं। इस तरह की सुरक्षा टोक्यो में ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के दौरान देखने को मिलता है। खबर के मुताबिक, सुरक्षा में 18 हजार पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर रख रही है। बता दें कि, सुरक्षा में हुई भारी चूक के कारण ही पूर्व पीएम शिंजों आबे को हमलावर ने करीब से गोली मार दी थी। जिसके कारण आबे की मौत हो गई थी।

    जापान में यह दूसरा राजकीय अंतिम संस्कार होगा

    आबे का अंतिम संस्कार 2 विश्व युद्ध के बाद से किसी पूर्व प्रधानमंत्री के लिए दूसरा राजकीय अंतिम संस्कार होगा। पहला शिगेरू योशिदा के लिए 1967 में आयोजित किया गया था। जापान टाइम्स के अनुसार, अंतिम संस्कार सेवा लगभग डेढ़ घंटे तक चलेगी, जिसके बाद देश का राष्ट्रगान बजाया जाएगा। प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा का commemorative speech होगा जिसके बाद अन्य उच्च-स्तरीय प्रतिनिधियों के संबोधन होंगे।

    टोक्यो के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

    टोक्यो के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

    8 जुलाई को आबे की हत्या के बाद रेलवे स्टेशनों पर खोजी कुत्तों और टोक्यो-क्षेत्र के हवाई अड्डों पर पुलिस गश्त सहित नए पुलिस सुरक्षा दिशानिर्देशों को लागू करने के बाद से राज्य का अंतिम संस्कार समारोह पहला बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम होगा। जापान का शाही परिवार भी आबे को उनके राजकीय अंतिम संस्कार में श्रद्धांजलि अर्पित करेगा, हालांकि, परंपरा बनाए रखते हुए, सम्राट नारुहितो अंतिम संस्कार में शामिल नहीं होंगे, और उनका शाही दूत आबे के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में शामिल होंगे। जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री रहे आबे ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए 2020 में पद छोड़ दिया। वह 2006-07 और फिर 2012-20 तक दो बार जापान के प्रधानमंत्री रहे।

    ये भी पढ़ें :जापान के टोक्यो पहुंचे PM मोदी, शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में होंगे शामिलये भी पढ़ें :जापान के टोक्यो पहुंचे PM मोदी, शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में होंगे शामिल

    Comments
    English summary
    Abe, Japan's longest-serving Prime Minister, stepped down in 2020 citing health reasons. He was Prime Minister of Japan twice, from 2006-07 and again from 2012-20. He was succeeded by Yoshihide Suga and later by Fumio Kishida. (ANI)
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X