युद्ध की आहट: डोनाल्ड ट्रंप के कहने पर अमेरिका के 3 सबसे बड़े जंगी जहाज नॉर्थ कोरिया की तरफ रवाना

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

ट्रंप के कहने पर US जंगी जहाज नॉर्थ कोरिया की तरफ रवाना

प्योंगयांग। डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश के बाद अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया की तरफ जंगी जहाज रवाना कर दिए हैं। अमेरिकी नौसेना ने गुरूवार को कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव को लेकर नॉर्थ कोरिया की तरफ तीन सबसे बड़ी जंगी जहाज रवाना किए हैं। यूएस नेवी ने पश्चिमी प्रशांत महासागर में मिलिट्री एक्सरसाइज करने का प्लान बनाया है। इससे पहले भी अमेरिका और साउथ कोरिया ने एयरफोर्स ने सयुंक्त रूप से इस क्षेत्र में मिलिट्री ड्रील की थी।

सूत्रों के मानें तो एशिया यात्रा के दौरान साउथ कोरिया का दौरा खत्म करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने जंगी जहाज रवाना करने के निर्देश दिए हैं। ट्रंप के निर्देश के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव को बढ़ावा मिलेगा। नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर प्रोग्राम को रोकने के लिए अमेरिका ने कई बार इस प्रकार के भड़काऊ कोशिश की है।

हालांकि, ऐसा पहली बार होगा जब यूएसएस रोनाल्ड रिगन, यूएसएस थीयोडर और यूएसएस निमिट्ज जैसे तीन बड़े अमेरिकी जंगी जहाज एक साथ ड्रील करते हुए नजर आएंगे। अगले सप्ताह शुरू होने जा रहा यह ऑपरेशन जापान महासागर में ड्रील करेगा।

इस ड्रील को लेकर यूएस पैसिफिक फ्लीट कमांडर एडमिरल स्कॉट स्विफ्ट ने कहा, 'दो जंगी जहाज का एक साथ अभ्यास करना बहुत कम बार देखा जाता है, लेकिन तीन जंगी जहाज का अभ्यास और भी ज्यादा दुर्लभ है।' यूएस नेवी ने कहा कि इस ऑपरेशन के साथ एयर डिफेंस ड्रील और डिफेंसिव एयर कॉम्बेट ट्रेनिंग की भी योजना चल रही है।

जापान में अमेरिकी एयरबेस गुआम में 2006-2007 के बाद पहली बार देखने को मिल रहा है, जब यूएस के तीनों बड़े जंगी एक साथ अभ्यास करेंगे। कोरिया प्रायद्वीप में बढ़ते तनाव को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के लिए 'टोटल डिस्ट्रॉय' और फायर एंड फ्यूरी की बात कह चुके हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Noise of war in Korean Peninsula: Donald Trump send 3 Aircraft carriers towards North Korea
Please Wait while comments are loading...