• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

बच्चे! अपना मुंह बंद रखो… द. कोरिया के राष्ट्रपति पर बुरी तरह क्यों भड़कीं किम जोंग उन की बहन?

उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून-सुक योल को अपना मुंह बंद रखने को कहा है।
Google Oneindia News

प्योंगयांग, 19 अगस्तः उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून-सुक योल को अपना मुंह बंद रखने को कहा है। किम यो जोंग का कहना है कि उनका देश साउथ कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण कदमों के बदले आर्थिक लाभ के मूर्खतापूर्ण प्रस्ताव को कभी स्वीकार नहीं करेगा। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक यह पहली बार है जब उत्तर कोरिया के किसी बड़े नेता ने दक्षिण कोरिया के प्रस्ताव पर सीधे टिप्पणी की है।

किम यो जोंग ने उड़ाया दक्षिण कोरिया का मजाक

किम यो जोंग ने उड़ाया दक्षिण कोरिया का मजाक

किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया पर पिछले प्रस्तावों को रीसाइक्लिंग करने का आरोप लगाया और कहा कि हमने उन्हें पहले ही खारिज कर दिया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि उनके देश का आर्थिक सहयोग के लिए अपने परमाणु हथियार और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को छोड़ने का कोई इरादा नहीं है। किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया के द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करने के प्रयासों पर सवाल उठाया क्योंकि वो अमेरिका के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास जारी किए हुए है। किम ने दक्षिण कोरिया की सैन्य क्षमताओं का उपहास उड़ाते हुए कहा कि उसने अपने नवीनतम मिसाइल परीक्षणों के प्रक्षेपण स्थल को गलत तरीके से पढ़ा।

सम्मान के आगे कोई समझौता नहीं करेगा उत्तर कोरिया

सम्मान के आगे कोई समझौता नहीं करेगा उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए की तरफ से जारी बयान में किम यो जोंग ने कहा कि अगर वो बेकार की बातें करने की बजाय अपना मुंह बंद रखेंगे तो छवि के लिए ये बेहतर होगा। किम ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पर टिप्पणी करते हुए उन्हें भोला और बचकाना कहा। किम ने कहा कि यून को लगता है कि वे आर्थिक सहयोग का लालच देकर उत्तर कोरिया के सम्मान और परमाणु हथियारों का सौदा कर सकते हैं। उन्हें यह मालूम होना चाहिए कि हम कोई छोटी-मोटी चीजों के लिए अपनी किस्मत का सौदा नहीं कर सकते।

दक्षिण कोरिया ने दिया था प्रस्ताव

दक्षिण कोरिया ने दिया था प्रस्ताव

दरअसल दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून-सुक योल ने हाल ही में अपने भाषण के दौरान उत्तर कोरिया को एक आर्थिक सहायता पैकेज का प्रस्ताव दिया। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने प्रस्ताव दिया कि अगर उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण को राजी हो जाता है तो दक्षिण कोरिया उसे आर्थिक सहायता देगा। इस प्रस्ताव में फूड एंड हेल्थ केयर, बिजली उत्पादन प्रणालियों और बंदरगाहों और एयरपोर्ट के आधुनिकीकरण में बड़े पैमाने पर सहायता का प्रस्ताव है। हालांकि ये पहले खारिज किए गए पिछले प्रस्तावों से सार्थक रूप से भिन्न नहीं थे।

कड़े बयानों को लेकर चर्चा में रहती हैं किम यो जोंग

कड़े बयानों को लेकर चर्चा में रहती हैं किम यो जोंग

किम जोंग उन की बहन अक्सर अपने कड़े बयानों को लेकर चर्चा में रहती हैं। उन्होंने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को कई बार खुले तौर पर धमकी भी दी है। किम यो जोंग को अक्सर अपने भाई के नजदीक देखा जाता रहा है। इन दोनों ने एक साथ स्विट्जरलैंड में पढ़ाई भी की है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ शिखर बैठकों में भी किम यो जोंग शामिल हुई थीं। उत्तर कोरिया में उनकी सटीक राजनीतिक भूमिका लंबे समय से रहस्य रही है। कई बार ऐसा भी दावा किया गया है कि वह अपने भाई के बाद देश की अगली प्रमुख हो सकती हैं।

भारत को घेरने के लिए चीन का नया 'मिशन हिंदमहासागर' शुरू, अफ्रीकी देश जिबूती में खोला नौसैनिक अड्डाभारत को घेरने के लिए चीन का नया 'मिशन हिंदमहासागर' शुरू, अफ्रीकी देश जिबूती में खोला नौसैनिक अड्डा

Comments
English summary
Kim Jong Un's sister got angry at the President of South Korea, said - keep your mouth shut
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X