किम जोंग उन के नक्शेकदम पर उसकी बहन, नॉर्थ कोरिया में उभरती नई लेडी तानाशाह

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

प्योंगयांग। नॉर्थ कोरिया की तानाशाही राजनीति में एक नया चेहरा देखने को मिला है। किम जोंग उन ने अपनी बहन को पोलित ब्यूरो में जगह देकर उसकी ताकत को और ज्यादा बढ़ा दिया है। फिलहाल, अमेरिका और नॉर्थ कोरिया की जुबानी जंग ने कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव पैदा कर रखा है और इस बीच किम जोंग उन ने अपनी बहन को अपनी पार्टी में प्रमोट कर उसे नॉर्थ कोरिया की सबसे ताकतवर महिला घोषित कर दिया है। नॉर्थ कोरिया के केसीएनए न्यूज एजेंसी के अनुसार, किम जोंग उन की छोटी बहन किम यो जोंग आने वाले टाइम में प्योंगयांग के लिए कई बड़े फैसले ले सकती है।

पार्टी में लंबे समय से एक्टिव है किम यो जोंग

पार्टी में लंबे समय से एक्टिव है किम यो जोंग

वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया जब अपना 20वीं सालगिरह मना रहा था, उस वक्त किम यो जोंग को उनके पिता किम जोंग इल ने उसे एक मीटिंग में पहली बार प्रमोट किया था। उस दौरान किम जोंग इल को अपनी सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया का जनरल सेक्रेटरी के रूप में चुना गया था। किम यो जोंग अपने भाई किम जोंग उन से 3 साल छोटी है। किम यो जोंग को भले ही पार्टी के पोलित ब्यूरो में अब जाकर जगह मिली है, लेकिन वो लंबे समय से अपने परिवार की पार्टी के लिए काम करती रही है। किम यो पहली बार 2014 में चर्चा में आई थी, जब उसे नॉर्थ कोरिया की वर्कर्स पार्टी की डिप्टी डायरेक्टर बनाया गया था।

किम यो ने ली है अपनी चाची की जगह

किम यो ने ली है अपनी चाची की जगह

किम जोंग उन ने अपनी बहन को अहम जिम्मेदारी दी है, जो अब पार्टी में हर बड़े फैसले उसी से होकर गुजरेंगे। किम जोंग उन के पिता किम जोंग इल ने अपने भाई की पत्नी किम क्योंग हुई को पार्टी में अहम जगह दी थी। किम जोंग इल के वक्त क्योंग हुई ही पार्टी के सभी बड़े फैसले लेती थी। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, किम क्योंग हुई की कुछ साल पहले खराब स्वास्थ्य के कारण मौत हो गई। कई सूत्रों के मुताबिक इसकी हत्या हो चुकी है।

किम जोंग उन के नक्शेकदम पर चल रही है किम यो जोंग

किम जोंग उन के नक्शेकदम पर चल रही है किम यो जोंग

सीएनएन के मुताबिक, किम यो जोंग का जन्म 1987 में हुआ था, जो अपने तानाशाह भाई से तीन साल छोटी है। अपने भाई की तरह यो जोंग ने भी स्विट्जरलैंड से पढाई की है। हायर एजूकेशन के लिए किम इल सुंग यूनिवर्सिटी और पश्चिमी यूरोपीय स्कूल से पढ़ाई कर चुकी है। किम यो जोंग नॉर्थ कोरिया की राजनीति में कम उम्र में तेजी से उभरता चेहरा है। यो जोंग को नॉर्थ कोरिया में कल्ट पर्सनालिटी के रूप में देखा जाता है, जिसकी भी अपने भाई की तरह फैन फॉलोइंग है। यो जोंग ने अपने भाई की राजनीति को मजबूत करने के लिए नॉर्थ कोरिया में ना सिर्फ राजनीतिक रैलियां की है, बल्कि अपने परिवार की सत्ता को मजबूत करने के लिए कई बड़े काम किए है।

नॉर्थ कोरिया की नई पावर प्लेयर

नॉर्थ कोरिया की नई पावर प्लेयर

वैसे तो किम यो जोंग को पहली बार 2011 में अपने पिता के अंतिम संस्कार में देखा गया था, उसके बाद 2014 में पहली बार उसे नॉर्थ कोरिया की वर्कर्स पार्टी की डिप्टी डायरेक्टर बनाया गया और उसके बाद से वो पूरी तरह से पार्टी में सक्रिय भूमिका निभाने लगी। अल जजीरा के मुताबिक, आने वाले टाइम में नॉर्थ कोरियाई राजनीति में किम यो जोंग एक 'पावर प्लेयर' बनकर उभरेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kim Jong Un promotes sister in ruling party, New rising lady dictator of North Korea

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.