• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

जेम्स वेब टेलीस्कोप ने फिर किया कमाल, बृहस्पति ग्रह की ऐसी अद्भुत तस्वीर खींची, जो पहले किसी ने नहीं देखी

Google Oneindia News

वाशिंगटन, 23 अगस्तः सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह की तस्वीरें हम सभी ने देखी होंगी। लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब बृहस्पति की इतनी स्पष्ट और भव्य तस्वीरें ली गई हैं। यह कमाल एक बार फिर से जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ने किया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब बृहस्पति ग्रह के तूफानी ग्रेट रेड स्पॉट, छल्ले, उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों पर अरोरा और अरोरा का परावर्तन सहित अन्य कई चीजें एक ही तस्वीर में समेट डाली गयी हैं।

27 जुलाई को खींची गई थीं तस्वीरें

27 जुलाई को खींची गई थीं तस्वीरें

हालांकि जेम्स वेब ने यह तस्वीर 27 जुलाई को ही ली थीं लेकिन तब यह ब्लैक एंड वाइट जारी की गई थी। लेकिन बाद में कैलिफोर्निया की सिटिजन साइंटिस्ट जूडी स्मिट ने इस फोटो को प्रोसेस करने के बाद रंगीन तस्वीर निकाली है, जिसे देख सभी हैरान हैं। दरअसल जेम्स वेब टेलिस्कोप अंतरिक्ष की चीजों को इन्फ्रारेड लाइट में देखता है, जिसे हमारी आंखों के लिए दिखना नामुमकिन है। ऐसे में एक्सपर्ट्स ने तीन अलग-अलग इन्फ्रारेड फिल्टर्स की मदद से इन तस्वीरों में रंगों को मैप किया है। नीले रंग की इन्फ्रारेड वेवलेंथ सबसे कम होती है और ये सबसे गर्म इलाकों को दर्शाता है। इसके उलट, लाल रंग की इन्फ्रारेड वेवलेंथ सबसे ज्यादा होती है।

सफेद रंग का दिखा ग्रेट रेड स्पॉट

सफेद रंग का दिखा ग्रेट रेड स्पॉट

तस्वीर में बृहस्पति ग्रह का ग्रेट रेड स्पॉट भी दिख रहा है। ये एक तूफान है जो पृथ्वी के आकार से भी बड़ा है। अब तक यह तस्वीरों में हमें लाल नजर आता था लेकिन इस नई तस्वीर में ये तूफान सफेद दिख रहा है। दरअसल यह सूर्य के प्रकाश की वजह से सफेद नजर आ रहा है। तस्वीर में में ऑरोरा और ज्यादा ऊंचाई वाली धुंध को लाल रंग से दर्शाया गया है। वहीं, बादलों की गहरी परतों को पीले और हरे रंग में देखा जा सकता है। इसके साथ ही अंतरिक्ष के अंधेरे में छोटे-छोटे सफेद बिंदू दूसरी आकाशगंगाएं हैं।

जुपिटर के तस्वीर पहली बार इतनी सप्ष्ट दिखी

जुपिटर के तस्वीर पहली बार इतनी सप्ष्ट दिखी

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर और खगोलशास्त्री इम्के डी पाटर ने कहा, 'हमने वास्तव में इसके इतना अच्छा होने की उम्मीद नहीं की थी।' बृहस्पति के ध्रुवों पर इस तस्वीर में औरोरा (ध्रुवीय रोशनी) देखने को मिल रहे हैं। नासा द्वारा जारी दूसरी छवि भी बृहस्पति की विभिन्न विशेषताओं को बड़े करीने से चिन्हित करती है, जिसे चित्रों में देखा जा सकता है। इसमें ग्रह के छल्ले और चंद्रमा शामिल हैं। यह तस्वीर दर्शाती है जेम्स वेब टेलीस्कोप कितना संवेदनशील है।

स्पष्ट दिख रहे बृहस्पति के दो चांद

स्पष्ट दिख रहे बृहस्पति के दो चांद

बृहस्पति ग्रह पर कई चमकीले सफेद धब्बे और लकीरें दिख रही हैं जो अधिक ऊंचाई वाले बादल हो सकते हैं। जेम्स वेब टेलीस्कोप उस प्रकाश को भी देख लेता है जो इंसानी आंखों से नहीं दिखतीं। इसी कारण बृहस्पति की ध्रुवीय रोशनी से निकले वाला प्रकाश खाली अंतरिक्ष में फैलता दिख रहा है। बृहस्पति के चारों ओर एक छल्ला भी टेलीस्कोप ने देखा है, जो ग्रह से लगभग 10 लाख गुना ज्यादा धुंधला है। बृहस्पति के दो चांद अमलथिया और अद्रास्तिया भी ग्रह से थोड़ी ही दूरी पर दिख रहे हैं।

अंतरिक्ष में नित दिन नई खोज कर रहा जेम्स वेब

अंतरिक्ष में नित दिन नई खोज कर रहा जेम्स वेब

बता दें कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप आए दिन अंतरिक्ष की दुनिया में नई खोज कर रहा है। इससे पहले इस टेलीस्कोप ने एक दुर्लभ गैलेक्सी का पता लगाया था। टेलीस्कोप से ली गई तस्वीरों में एक कार्टव्हील गैलेक्सी नजर आयी थी, जो पृथ्वी से 500 मिलियन प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। उससे पहले जेम्स वेब टेलीस्कोप ने ब्रह्मांड की अनोखी तस्वीर भी खींची थी। यह यूनिवर्स की अब तक देखी गई सबसे हाई-रिजॉल्यूशन फोटो है। इस तस्वीर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा जारी किया गया था।

जेम्स वेब टेलीस्कोप पर खर्च हुए 10 बिलियन डॉलर

जेम्स वेब टेलिस्कोप को नासा, यूरोपियन स्पेस एजेंसी और कैनेडियन स्पेस एजेंसी ने तैयार किया है। इस पर करीब 10 बिलियन डॉलर का खर्च आया है। यह दुनिया का सबसे ताकतवर टेलिस्कोप है। इसकी क्षमता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह अंतरिक्ष से धरती पर उड़ रही चिड़िया की भी आसानी से तस्वीर खींच सकता है।

यूक्रेन की मदद करते करते यूरोप का तेल खत्म, वर्ल्ड पावर्स की अब होगी पुतिन के सामने अग्नि परीक्षायूक्रेन की मदद करते करते यूरोप का तेल खत्म, वर्ल्ड पावर्स की अब होगी पुतिन के सामने अग्नि परीक्षा

Comments
English summary
James Webb telescope captures 'incredible' photos of Jupiter
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X