• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सिंधु घाटी जल संधि: भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों की वार्ता शुरू, जानिए पल पल की अपडेट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच सिंधु नदी जल समझौते पर बातचीत नई दिल्ली में शुरू हो गई है। करीब ढाई साल के बाद दोनों देशों की बातचीत होगी। इससे पहले भारत-पाकिस्तान तनाव और कोरोना महामारी की वजह से ये बैठक नहीं हो पा रही थी। बैठक में हिस्सा लेने के पाकिस्तान के आठ अधिकारी भारत आए हैं और कल तक ये बैठक चलने वाली है।

भारत-पाकिस्तान के बीच यही वो जल समझौता है, जिसे पुलवामा हमले के बाद तोड़ने की मांग की जा रही थी। भारत में मांग की जा रही थी कि भारत सरकार इस समझौते को तोड़ते हुए पाकिस्तान को पानी देना बंद कर दे। हालांकि, इस समझौते को तोड़ना भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए आसान नहीं है।

SINDHU WATER TREATY

सिंधु जल समझौते में क्या है?

सिंधु जल समझौते पर 1960 में तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और पाकिस्तानी राष्ट्रपति अयूब खान ने हस्ताक्षर किए थे। समझौते के मुताबिक पूर्वी हिस्से की तीनों नदियों रावी, ब्यास और सतलज पर भारत का अधिकार है। इसके बदले भारत पश्चिमी हिस्से के तीनों नदियों सिंधु, चेनाब और झेलम के जल को बेरोक-टोक पाकिस्तान में बहने देगा।

INDUS WATERTREATY

समझौते के मुताबिक भारत पश्चिमी हिस्से की नदियों के जल का भी इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन इस तरह से कि पाकिस्तान को उससे कोई नुकसान न हो। भारत उन नदियों के पानी का घरेलू इस्तेमाल और सिंचाई और बिजली पैदा करने के लिए भी कर सकता है, बशर्ते वह समझौते के मुताबिक हो।

भारत-पाकिस्तान सिंधु घाटी जल आयोग की आज अहम बैठक, जानिए क्यों भारत रोकना चाहता था पानी?भारत-पाकिस्तान सिंधु घाटी जल आयोग की आज अहम बैठक, जानिए क्यों भारत रोकना चाहता था पानी?

Comments
English summary
Talk between India and Pakistan officials have begun in New Delhi on the Indus Valley Water Agreement.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X
Desktop Bottom Promotion