• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत या पाकिस्तान! किस देश से होगा ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री?

Google Oneindia News

लंदन, 07 जुलाईः ब्रिटेन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आखिरकार इस्तीफा देने का एलान कर ही दिया। ब्रिटेन की राजनिति में सियासी उथल-पुथल के बीच उन्होंने पद छोड़ने का फैसला किया। हह फैसला कंजर्वेटिव पार्टी में लगातार बढ़ रहे विरोध और साथी मंत्रियों के इस्तीफे के बाद लिया। बीते दो दिनों में ही उनके मंत्रिमंडल से 50 से अधिक मंत्रियों का इस्तीफा हो चुका था। साथ ही जॉनसन के करीबी नेताओं ने भी उन्हें पद छोड़ने का संदेश पहुंचा दिया था। इसके बाद गुरुवार को उन्होंने पीएम पद छोड़ने पर सहमति जता दी।

कौन बनेगा प्रधानमंत्री ?

कौन बनेगा प्रधानमंत्री ?

जॉनसन के इस्तीफे के बाद कंजर्वेटिव पार्टी में कई नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं लेकिन भारतीय-पाकिस्तानी मूल के जिन नेताओं को उनके उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है, उनमें ऋषि सुनक, साजिद जाविद और सुएला ब्रेवरमैन का नाम सामने आ रहा है। इनमें ऋषि सुनक और सुएला ब्रेवरमैन भारतीय मूल के हैं तो वहीं, साजिद जाविद का संबंध पाकिस्तानी से है।

ऋषि सुनक

ऋषि सुनक

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद और पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक का नाम सबसे आगे है। ऋषि ने मंगलवार को बोरिस जॉनसन मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिया था। ऋषि सुनक राजकोष का चांसलर पद संभाल रहे थे। कोविड संकट से ब्रिटेन को उबारने में ऋषि की खूब प्रशंसा हुई। सुनक की तरफ से शुरू किए गए रोजगार कार्यक्रम के तहत 514 बिलियन डॉलर तक की मदद लोगों को मिली थी।

नारायणमूर्मि के दामाद हैं सुनक

नारायणमूर्मि के दामाद हैं सुनक

ऋषि सुनक भारत की अग्रणी कंपनी इंफोसिस के को-फाउंडर नारायणमूर्मि के दामाद हैं। सुनक भारतीय माता-पिता यशवीर और ऊषा सुनक के बेटे हैं। उनके पिता यशवीर केन्या में जन्मे और पले बढ़े हैं जबकि उनकी माता ऊषा तंजान्यिका में पैदा हुई थीं जो बाद में तंजानिया का हिस्सा बन गया। सुनक के दादा पंजाब प्रांत के थे, जो अपने बच्चों को लेकर पूर्वी अफ्रीका और फिर ब्रिटेन आ गए थे।

पाकिस्तानी मूल के है साजिद

पाकिस्तानी मूल के है साजिद

पाकिस्तानी मूल के सांसद साजिद जाविद भी इस पद की दौड़ में हैं। उन्होंने ऋषि सुनक के साथ मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दिया। वह स्वास्थ्य मंत्री के पद पर नियुक्त थे। पद से इस्तीफा देने के बाद साजिद ने कहा- लगातार हो रहे घोटालों के बाद मेरा PM जॉनसन के सरकार चलाने की क्षमता पर भरोसा नहीं रहा। जनता और सांसदों को जॉनसन की देश हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास नहीं रहा। जाविद ने PM जॉनसन को लिखे लेटर में कहा- मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है, लेकिन साफ दिखाई दे रहा है कि आपके नेतृत्व में हालात नहीं सुधरने वाले, इसलिए आपने मेरा भरोसा भी खो दिया है।

सुएला ब्रेवरमैन

सुएला ब्रेवरमैन

प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल मानी जा रहीं ब्रिटिश सांसद सुएला ब्रेवरमैन के माता-पिता भारतीय मूल के हैं। बौद्ध धर्म में यकीन रखने वाली सुएला दो सालों से भी अधिक वक्त से इंग्लैंड और वेल्स की अटॉर्नी जनरल के तौर पर अहम जिम्मेदारी संभाल रही हैं। इस पद के लिए शपथ उन्होंने बौद्ध धर्मग्रंथ धम्मपद के नाम से ली थी। उनके पिता क्रिस्टी फर्नांडिज की जड़ें गोवा से जुड़ी हैं। उनकी मां उमा फर्नांडिज भी कंजर्वेचिव पार्टी से संसद का चुनाव लड़ चुकी हैं। सुएला साल 2015 में पहली बार सांसद बनी थीं।

जर्मनी को पुतिन से पंगा लेना पड़ा महंगा, रूस ने सप्लाई चेन काटी तो चौपट होने लगे उद्योग, मचा हड़कंपजर्मनी को पुतिन से पंगा लेना पड़ा महंगा, रूस ने सप्लाई चेन काटी तो चौपट होने लगे उद्योग, मचा हड़कंप

Comments
English summary
India or Pakistan! From which country person will the new Prime Minister of Britain?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X