• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इमरान खान के प्लेन को भारतीय एयरस्पेस से श्रीलंका जाने की इजाजत, मोदी के लिए पाकिस्तान ने कर दिया था इनकार

|

नई दिल्ली/इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भारतीय एयरस्पेस होते हुए श्रीलंका जा सकते हैं। भारत सरकार ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को भारतीय एयरस्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री दो दिनों के दौरे पर श्रीलंका जाने वाले हैं और श्रीलंका जाने के लिए उन्हें भारतीय एयरस्पेस से होकर ही जाना था। जिसके लिए पाकिस्तान ने भारत से इजाजत मांगी थी। भारत ने पाकिस्तान के अनुरोध को स्वीकार करते हुए पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम को भारतीय एयरस्पेस इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है।

    Indian Airspace से होकर Sri Lanka जाएंगे Imran Khan, Modi सरकार ने पाक को दी इजाजत | वनइंडिया हिंदी

    IMRAN KHAN

    पाकिस्तान ने नहीं दी थी इजाजत

    भारत ने भले ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के लिए पाकिस्तान के अनुरोध को स्वीकार कर लिया हो मगर पाकिस्तान दो बार भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार कर चुका है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका और सऊदी अरब दौरे के वक्त भारत ने दो बार पाकिस्तान से एयरस्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी थी मगर दोनों बार पाकिस्तान ने इनकार कर दिया था जिसके बाद पीएम मोदी के लिए दूसरे एयरस्पेस का इस्तेमाल भारत को करना पड़ा था। 2019 में सऊदी अरब की यात्रा करने से पहले भारत ने पाकिस्तानी एयरस्पेस इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी थी जिससे पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से अस्वीकार कर दिया था। पाकिस्तान ने उस वक्त अनुरोध अस्वीकार करते हुए कहा था कि जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार का उल्लंघन हो रहा है लिहाजा भारतीय प्रधानमंत्री को पाकिस्तानी वायुक्षेत्र में उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    वहीं, भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आइसलैंड, स्वीटजरलैंड और स्लोवेनिया दौरे के वक्त भी पाकिस्तानी ऐसी ही बदमाशी कर चुका है। सितंबर 2019 में ही भारतीय राष्ट्रपति के विदेश दौरे के वक्त पाकिस्तान ने कश्मीर का हवाला देते हुए अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत देने से इनकार कर दिया था।

    इमरान खान का श्रीलंका दौरा

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 23 फरवरी से 2 दिनों के दौरे पर श्रीलंका जाने वाले हैं और इस यात्रा के दौरान पाकिस्तान ने श्रीलंका के साथ रक्षा समझौता करने की मांग की थी जिससे श्रीलंका सरकार ने साफ मना कर दिया है। श्रीलंकन विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि श्रीलंका सरकार पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह का रक्षा समझौता नहीं करेगी। श्रीलंकन विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि 'पाकिस्तान के साथ श्रीलंका आर्थिक, सांस्कृतिक और दूसरे मुद्दों पर करार करने के लिए तैयार है मगर पाकिस्तान के साथ श्रीलंका किसी भी तरह के रक्षा समझौतों को अंजाम नहीं देगा' श्रीलंकन विदेश मंत्रालय की तरफ से पाकिस्तानी अखबारों के उस दावे के बाद सफाई पेश की गई है, जिसमें पाकिस्तानी अखबारों ने कहा था कि इमरान खान के श्रीलंका दौरे के दौरान रक्षा समझौते किए जाएंगे। श्रीलंका सरकार ने पाकिस्तान को दो टूक जबाव देते हुए कहा है कि 'हिंद महासागर में श्रीलंका लगातार भारत के साथ SLINEX सीरिज के तहत मिलिट्री युद्धाभ्यास करता है और भविष्य में भी श्रीलंका पाकिस्तान के साथ दो-पक्षीय या बहुपक्षीय, किसी भी तरह का कोई मिलिट्री युद्धाभ्यास नहीं करेगा'

    श्रीलंकन संसद में इमरान खान का संबोधन रद्द

    श्रीलंका ने पाकिस्तान के साथ मिलिट्री करार करने से तो इनकार किया ही है साथ ही श्रीलंका ने श्रीलंकन पार्लियामेंट में इमरान खान के संबोधन को भी रद्द कर दिया है। श्रीलंका सरकार के इस फैसले की पुष्टि पाकिस्तानी अखबार 'द डॉन' ने भी की है। 'द डॉन' ने लिखा है कि 24 फरवरी को श्रीलंकन संसद में इमरान खान के संबोधन को भी रद्द कर दिया गया है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान श्रीलंका दौरे के दौरान श्रीलंका के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मुलाकात के साथ वहां बिजनेस कॉन्फ्रेंस में शिरकत करेंगे मगर उनका संसद में संबोधन कैंसिल कर दिया गया है।

    दरअसल, पाकिस्तान की तरफ से श्रीलंका से कई बार आग्रह किया गया था कि इमरान खान का संबोधन श्रीलंकन संसद में हो। पाकिस्तान ने श्रीलंका से आग्रह करते हुए कहा था कि इमारन खान श्रीलंकन संसद को संबोधित करना चाहते हैं। कई बार आग्रह के बाद श्रीलंका इमरान खान के संसद में संबोधन के लिए तैयार भी हो गया था मगर फिर से उसे रद्द कर दिया गया है। पाकिस्तानी अखबार ने लिखा है कि श्रीलंकन संसद में इमरान खान कश्मीर का मुद्दा उठाने वाले थे, लिहाजा श्रीलंका ने उनका संबोधन रद्द कर दिया है।

    भारत से बातचीत के लिए अमेरिका के सामने गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, कहा- मध्यस्थता करवाएं जो बाइडेन

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Pakistan Prime Minister Imran Khan can travel to Sri Lanka via Indian airspace. Government of India has allowed the Prime Minister of Pakistan to use Indian airspace.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X