• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अब और आग उगलेगा 'ड्रैगन', चीनी नौसेना में अत्याधुनिक हथियारों से लैस 'फुजियान'की हुई एंट्री

चीन में निर्मित विमानवाहक पोत '003 फुजियान' अत्याधुनिक हथियारों से लैस है। इसे आज समुद्र में उतारा गया। रिपोर्ट के मुताबिक चीन का यह जहाज उसकी नौसेना को और भी शक्तिशाली बना देगा।
Google Oneindia News

बीजिंग, 17 जून : चीन ने शुक्रवार को अपना तीसरा विमानवाहक पोत फ़ुज़ियान को लॉन्च कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, फुजियान ऐसा पहला जहाज है जिसे पूरी तरह से देश के भीतर डिजाइन और निर्मित किया गया है।चीनी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि 003 फुजियान नई पीढ़ी के विमानवाहक पोत है, जिसने सुबह शंघाई के एक शिपयार्ड में अपना ड्राईडॉक छोड़कर समुद्र में उतरा। बता दें कि, चीन ने यह अत्याधुनिक विमानवाहक पोत को लॉन्च तब किया है जब दुनिया में चीन की विस्तारवादी नीति को लेकर उसे संदेह की निगाहों से देखा जा रहा है।

china

अत्याधुनिक हथियारों से लैस है चीन का तीसरा विमानवाहक पोत
जानकारी के मुताबिक चीन द्वारा निर्मित 003 फुजियान विमानवाहक पोत अत्याधुनिक हथियारों और विमान-प्रक्षेपण से लैस है। चीन का यह जहाज पश्चिमी देशों के शक्तिशाली पोतों को टक्कर दे रहा है। आपको बता दें कि, दुनिया की सबसे बड़ी नौसेना चीन की मानी जाती है और वह प्रत्येक दिन नेवी को और भी मजबूत बनाता जा रहा है। इससे अमेरिका समेत दुनिया के ताकतवर देशों के नेताओं के माथे पर चिंता की लकीर बनना लाजमी है।स्टेट ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी ने दिखाया कि कैसे एक अत्याधुनिक जहाज पानी में उतर रहा है और नौसेना कर्मी उसके स्वागत में भारी संख्या में वहां मौजदू थे।

तीसरा पोत पिछले दो कैरियर की तुलना में बड़ा होगा
देश के एक सैन्य विशेषज्ञ के अुसार शंघाई के जियांग्नान शिपयार्ड में बने तीसरे विमान वाहक पोत, पिछले दो पोत की तुलना में बड़ा होने की उम्मीद है। चीन का तीसरा टाइप 003 विमानवाहक पोत साल 2018 से जियांग्नान शिपयार्ड में निर्माणाधीन थाी। 31 मई को प्लैनेट लैब्स पीबीसी की ओर से ली गईं सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला था कि जहाज का काम पूरा होने के नजदीक है और जल्द ही इसको समुद्र में उतारा जा सकता है। आज चीन ने नौसेना को और भी मजबूती प्रदान करते हुए तीसरे पोत को लॉन्च कर दिया। बता दें कि, ग्लोबल सुपर पावर बनने के लिए चीन सामरिक और आर्थिक क्षेत्र में तेजी और मजबूती से काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें : चीन को मिडिल ईस्ट में मिल गया नया दोस्त, अमेरिका की इस नीति का असर, भारत के लिए भी चिंताये भी पढ़ें : चीन को मिडिल ईस्ट में मिल गया नया दोस्त, अमेरिका की इस नीति का असर, भारत के लिए भी चिंता

Comments
English summary
The 003 new-generation aircraft carrier christened Fujian left its drydock at a shipyard in Shanghai in the morning and tied up at a nearby pier, state media reports said.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X