• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Mission Success: बिना चालक के स्टारलाइनर क्रू कैप्सूल पहली बार अंतरिक्ष पहुंचा

|
Google Oneindia News

वाशिंगटन : बोइंग का नया स्टारलाइनर क्रू कैप्सूल (स्‍टारलाइनर स्‍पेसक्राफ्ट-Boeings Starliner spaceship) बिना अंतिरक्ष यात्री के पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) में दाखिल हो गया। जानकारी के मुताबिक यह क्रू कैप्सूल चार से पांच दिन वहां रहेगा। इस मिशन के जरिए बोइंग दुनिया को यह दिखाना चाहती है कि उसका स्‍पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाने के लिए तैयार हो गया है।

NASA

तीसरा प्रयास सफल रहा
नासा (NASA) के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के हिस्से के तौर पर डिजाइन किए गए मिशन पर यह स्टारलाइनर का तीसरा प्रयास था। स्टारलाइनर कैप्सूल की ISS के साथ डॉकिंग रात 8:28 बजे हुई। पहला प्रयास दिसंबर 2019 में किया गया था। यह प्रयास सॉफ्टवेयर में गड़बड़ियों के कारण विफल हो गया था। इसके बाद पिछले साल अगस्त में दूसरी बार फिर से प्रयास किया गया था। हालांकि, उसमें भी सफलता हाथ नहीं लगी थी।

अंत में सफलता हाथ लगी
वहीं, आज अमेरिकी एयरोस्पेस की दिग्गज कंपनी बोइंग (Boeing) ने अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए अपने स्टारलाइनर कैप्सूल को लांच कर दिया है। यह एक महत्वपूर्ण बिना चालक वाली परीक्षण उड़ान है जिसे कई वर्षों की विफलता के बाद सफलतापूर्वक लांच कर दिया गया। यह परीक्षण काफी समय से रूका हुआ था। जिसे पहले साफ्टवेयर में कमी के कारण रोक दिया गया था।

ताकत दिखाना चाहती है बोइंग
इस परीक्षण के जरिए बोइंग कंपनी अपनी ताकत दिखाकर बताना चाहती है कि उसका स्‍पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष यात्रियों के लिए सुरक्षि‍त है।

ये भी पढ़ें : मंगल ग्रह पर एलियंस का घर तो नहीं! NASA के कैमरे में कैद हुई रहस्यमय दरवाजे की तस्वीर

Comments
English summary
ompleting a major objective in a high-stakes do-over test flight into orbit without astronauts aboard, Boeing's CST-100 Starliner crew capsule docked for the first time with the International Space Station...
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X