• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तस्वीरें: कैलिफोर्निया में आसमान से बरस रहे राख के बड़े-बड़े टुकड़े, 70 हजार से ज्यादा लोग घर छोड़ने को मजबूर

|

कैलिफोर्निया। अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां आसमान से भारी मात्रा में राख गिर रही है। सड़क से लेकर गाड़ी तक हर तरफ राख ही राख नजर आ रही है। जिसकी तस्वीरें यहां रहने वाले लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। कैलिफोर्निया के सांता रोज में रहने वाली मॉर्गन बेलेइ का कहना है कि राख से घर में रखा सामान भी खराब हो रहा है। जिसके कारण उन्होंने घर के फ्रंट डोर पर लगी अपने परिवार की तस्वीरों को भी बक्से में बंद करके रख दिया है।

    California: California के जंगलों में आग का तांडव, आसमान से गिर रही है ऐसे राख । वनइंडिया हिंदी
    पहले भी लगी थीं आग

    पहले भी लगी थीं आग

    करीब 40 साल की बेलेइ ने स्थानीय समाचार वेबसाइट से बात करते हुए कहा है कि 'हमने तस्वीरों को दरवाजे के पास रख दिया है। अब हम यहां से जाने के लिए तैयार हैं।' इससे पहले यहां साल 2017 में आग लगी थी। उस समय आग से हजारों घरों को नुकसान पहुंचा था और 22 लोगों की मौत हो गई थी। ये आग कैलिफोर्निया के इतिहास की सबसे भयानक घटना थी। हालांकि इसके एक साल बाद फिर से भयानक आग लगी। इस साल फिर से सैंटा रोजन लोगों को उन्हीं हालातों में रहना पड़ा।

    56,000 एकड़ इलाके में फैली आग

    56,000 एकड़ इलाके में फैली आग

    इस बार आग पहले से भी ज्यादा बड़े इलाके में लगी थी। 363,000 एकड़ जमीन पर लगी इस आग ने अगस्त के आखिर तक 5 लोगों की जान ले ली थी। आग लगने का ये सिलसिला अब भी थम नहीं रहा है। इसी रविवार को फिर से आग लगने का सिलसिला शुरू हो गया। रविवार को लगी आग 56,000 एकड़ इलाके में फैल गई और ये आग सैन फ्रांसिस्को के उत्तर में सांता रोज के पूर्वी किनारों पर लगी है। बीते रविवार को रात के समय आसमान से राख ऐसे गिर रही थी कि उसे हाथ में पकड़ा जा सकता था। बेलेइ कहती हैं कि राख की मात्रा का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि जब वह गाड़ी चला रही थीं, तो उन्हें उसपर गिरने वाली राख की आवाजें सुनाई दे रही थीं।

    जहां देखो राख ही राख है

    जहां देखो राख ही राख है

    जब वह अगले दिन उसी जगह पर दोबारा गईं, जहां उनकी गाड़ी पर राख गिरी थी, तो देखा कि राख के बड़े और काले रेशे जमीन को ढंके हुए थे। एक टुकड़ा तो उन्होंने अपने हाथों में पकड़ा हुआ था। वह कहती हैं, 'आग हमेशा डरावनी होती है लेकिन मेरे लिए राख और उसकी मात्रा जो आसपास बिखरी थी, जले हुए पत्ते, वो सब भयानक था। राख से भी आग लग सकती है।' यहां रहने वाले अन्य लोगों को भी घर के बाहर, गाड़ी और बाकी जगहों पर भारी मात्रा में राख बिखरी हुई मिली। यहां रहने वाले आर टेलर क्रॉय का कहना है, 'इससे पहले लगी आग के दौरान हमने इस तरह की राख कभी नहीं देखी। फुटपाथ पर जली हुई पत्तियां देखना काफी विचित्र लगता है।'

    70 हजार लोग घर छोड़ने को मजबूर

    70 हजार लोग घर छोड़ने को मजबूर

    आपको बता दें रविवार रात लगनी शुरू हुई इस आग के कारण 70 हजार लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर हैं। अभी तक आग ने 250 इमारतों को नुकसान पहुंचा दिया है। इस हफ्ते के शुरू में हवा की गति में कमी आई थी लेकिन गुरुवार से फिर से इसकी गति तेज हो गई। कैलिफोर्निया में आग लगने का बड़ा कारण जलवायु परिवर्तन है। यहां जंगलों में साल 2000 के बाद से 10 बार आग लगी है। जिनमें से पांच इसी साल लगी हैं। इससे गर्मी बढ़ रही है। स्टैनफॉर्ड विश्वविद्यालय का एक अध्ययन बताता है कि जंगलों में आग लगने के कारण 1980 के बाद से कैलिफोर्निया के तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी आई है। अक्टूबर महीने में आग की घटना सबसे ज्यादा देखने को मिलती हैं।

    व्‍हाइट हाउस में कोरोना वायरस की दस्‍तक, फिर भी मास्‍क को नहीं माना जरूरी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    big size ashes fell from sky in california america after glass complex wildfire see pictures
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X