• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO: बिल्कुल बच्चे की तरह रोने की आवाज निकालता है ये ऑस्ट्रेलियन पक्षी, सुनकर रह जाएंगे भौचक्का

|
Google Oneindia News

सिडनी, सितंबर 05: ऑस्ट्रेलिया की चिड़ियाघर से एक ऐसे दुर्लभ चिड़ियां का वीडियो वायरल हुआ है, जो बिल्कुल बच्चे की तरफ रो रही है। चिड़ियाघर में रहने वाली ये पक्षी बिल्कुल बच्चे की रोने की तरह आवाज निकाल रहा है और इसके वीडियो को देखकर हर कोई भौचक्का है।

बच्चे की तरफ रोने की आवाज

बच्चे की तरफ रोने की आवाज

ऑस्ट्रेलिया के एक चिड़ियाघर ने पक्षी के बच्चे की तरफ रोते वक्त का वीडियो शूट किया है और उसे सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जिसके बाद सोशल मीडिया उसे देखकर पूरी तरह से भौचक्का है। वीडियो में दिख रहा है एक पेड़ पर बैठा ये पक्षी बिल्कुल किसी बच्चे की तरह रोने की आवाज निकाल रहा है।

पूरी तरह असली है आवाज

पूरी तरह असली है आवाज

ये पक्षी जो आवाज निकाल रहा है, वो पूरी तरह से असली है और जो भी लोग इसकी आवाज को सुन रहे हैं, वो हैरान हैं। किसी को इस वीडियो को देखने के बाद यकीन नहीं हो रहा है कि भला एक पक्षी किसी नवजात की तरफ कैसे रो सकता है। इसकी आवाज इतनी असली है कि लोग पहली बार इसे सुनकर वीडियो को फर्जी बता रहे हैं, लेकिन ये वीडियो फर्जी नहीं, बल्कि बिल्कुल असली है।

नकलची है ये पक्षी

रिपोर्ट के मुताबिक, ये पक्षी सुपर्ब लायरबर्ड प्रजाति का है और इसका नाम इको है, जो अपने आसपास की आवाज की हूबहू नकल कर लेता है और ये पक्षी अलग अलग आवाज निकालता रहता है। इस बार ये पक्षी बच्चे की रोने की आवाज निकाल रहा है, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है।

एक साल से कर रहा नकल

एक साल से कर रहा नकल

ऑस्ट्रेलियन चिड़ियाघर ने दावा किया है कि ये पक्षी करीब एक साल से अलग अलग आवाजें निकाल रहा है। ऑस्ट्रेलिया के टारोंगा चिड़ियाघर ने पक्षी के बच्चे की आवाज में रोने वाला वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि, 'आप इस तरह की वेक-अप कॉल की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। हमारे पक्षी अलग अलग तरह की आवाज निकालने और दोहराने की अद्भुत झमता रखते हैं, इन आवाजों में बच्चे की तरफ रोने की आवाज भी शामिल है'। चिड़ियाघर ने कहा है कि पक्षी की उम्र करीब 7 साल है और गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक साल से इस पक्षी ने बच्चे की तरफ रोने की आवाज का नकल करना शुरू कर दिया है।

लॉकडाउन के दौरान नकल

लॉकडाउन के दौरान नकल

रिपोर्ट के मुताबिक टोरोंगा चिड़ियाघर में कई अजीबोगरीब जानवर हैं, जो प्रकृति के आश्चर्यजनक होने का सबूत है। चिड़ियाघर के पक्षियों के यूनिट के सुपरवाइजर ने कहा कि, 'हमारा अनुमान है कि इस पक्षी ने चिड़ियाघर में आने वाले लोगों की आवाज का नकल कर लिया है। चिड़ियाघर में बच्चे आते हैं और शायद पक्षी को बच्चे के रोने की आवाज भा गई है'। उन्होंने कहा कि, 'पिछले एक साल में देश में लॉकडाउन की स्थिति बनी रही और इस एक साल के दौरान ये लगातार बच्चों की तरफ रोने की आवाज निकालने का नकल कर रहा था और अब इसने बच्चों की तरफ रोने की आवाज का नकल करना सीख लिया है'।

दो और आवाज निकालता है पक्षी

दो और आवाज निकालता है पक्षी

चिड़ियाघर के सुपरवाइजर ने बताया कि इको नाम का ये पक्षी काफी नकलची है और ये दो तरह की आवाज और निकालने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि, ये पक्षी अब पावर ड्रिल और फायर अलार्म की आवाज निकालने लगा है। उन्होंने कहा कि, ये इतनी सटीकता से आवाज निकालता है, कि लोग अकसर कन्फ्यूज हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि 'हमें डर है कि कहीं इसकी आवाज के चक्कर में कभी हम असली आग लगने की सायरन को नकली ना मान बैठें और कहीं आग ना लग जाए'।

गाना गाने में भी सक्षम है पक्षी

गाना गाने में भी सक्षम है पक्षी

ऑस्ट्रेलियन चिड़ियाघर के मुताबिक, ये पक्षी गाना गाने में निपुण हो गया है और ये अद्भुत तरीके से गाना गा सकता है। चिड़ियाघर के मुताबिक, वैसे तो इस प्रजाति के पक्षी सालों भर गाना गाने में सक्षम हैं, लेकिन अकसर सर्दियों के मौसम में, जब नर प्रजनन की क्रिया में भाग लेते हैं, उस वक्त ये काफी गाना गाते हैं। ऐसे में हम अनुमान लगाते हैं कि शायद ये गाना अपने साथी को रिझाने के लिए गाते हों।

शिकारियों की भी आवाज

शिकारियों की भी आवाज

चिड़ियाघर ने कहा कि ये पक्षी इतने शातिर होते हैं कि ये अकसर शिकारियों की आवाज का नकल करते रहते हैं और ऐसा लगता है कि ये अपनी रक्षा के लिए शिकारियों की आवाज निकाल रहे हैं। बहरहाल, पक्षी के बच्चे की तरफ रोने की आवाज सुनकर लोग काफी हैरान हैं और चिड़ियाघर के वीडियो को काफी शेयर किया जा रहा है और लोग अलग अलग कॉमेंट कर रहे हैं। कुछ लोग वीडियो को फर्जी तक मान रहे हैं, लेकिन चिड़ियाघर ने कहा है कि ये वीडियो पूरी तरह से असली है।

इजरायल में खुदाई के दौरान मिला दुर्लभ खजाना, सोने का सिक्का उठाएगा ऐतिहासिक रहस्य से पर्दाइजरायल में खुदाई के दौरान मिला दुर्लभ खजाना, सोने का सिक्का उठाएगा ऐतिहासिक रहस्य से पर्दा

English summary
A video of a bird from a zoo in Australia is going viral, which is exactly imitating the sound of a baby crying.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X