• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Mexico Shooting: मैक्सिको के सिटी हॉल में अंधाधुंध फायरिंग, मेयर समेत 18 लोगों की मौत

मारे गए लोगों में मेयर कॉनराडो मेंडोजा, मेयर के पिता और पूर्व मेयर जुआन मेंडोजा और नगरपालिका के पुलिस अधिकारी शामिल हैं।
Google Oneindia News

मैक्सिको, 6 अक्टूबर : अमेरिका के मैक्सिको में स्थित मैक्सिकन सिटी हॉल में हुई सामूहिक (Mass Shooting in Mexico) गोलीबारी में कम से कम 18 लोगों के मारे जाने की खबर है। रिपोर्ट के मुताबिक इस गोलीबारी में मेयर की भी हत्या कर दी गई है। इलाके में इस घटना के बाद इलाके में सेना को तैनात कर दिया गया है।

मेक्सिको फायरिंग

मेक्सिको फायरिंग

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया है कि गोलीबारी की इस घटना में 18 लोग मारे गए हैं। मृतकों के शव मिल गए हैं। जानकारी के मुताबिक बुधवार को सैन मिगुएल तोतोलापन सिटी हॉल (San Miguel Totolapan City Hall) में एक कार्यक्रम के दौरान एक अज्ञात शख्स हॉल में दाखिल होकर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद हॉल में अफरा-तफरी मच गई।

मेयर समेत 18 लोगों की मौत

मेयर समेत 18 लोगों की मौत

बीएनओ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मारे गए लोगों में मेयर कॉनराडो मेंडोजा, मेयर के पिता और पूर्व मेयर जुआन मेंडोजा और नगरपालिका के पुलिस अधिकारी शामिल हैं। इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि बंदूकधारी ने सड़क पर जाकर बसों और अन्य वाहनों में आग लगा दी। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में आपराधिक समूह 'लॉस टकीलेरोस' (Los Tequileros) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

आपराधिक गिरोह लॉस टकीलेरोस ने ली जिम्मेदारी

आपराधिक गिरोह लॉस टकीलेरोस ने ली जिम्मेदारी

हालांकि, अभी तक स्थानीय अधिकारियों ने इस वीडियो में किए गए दावों पर कुछ भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि अपराधी लॉस टकीलेरोस गिरोह का सदस्य था या फिर पुलिस को झांसा देकर भटकाने की कोशिश की जा रही है।

गोलीबारी की तस्वीरें सामने आईं

गोलीबारी की तस्वीरें सामने आईं

मैक्सिको गोली कांड की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें इमारत की दीवार पर गोलियों के कई सारे निशान नजर आ रहे हैं। इसमें एक शख्स को पुलिस ने दबोच लिया है। हालांकि, अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि पुलिस ने आरोपी को पकड़ा है।

अमेरिका में गोलीबारी की घटना, एक समस्या

अमेरिका में गोलीबारी की घटना, एक समस्या

अभी सितंबर में ही सेंट्रल मेक्सिको में हुई गोलबारी की घटना में 10 लोगों की जान चली गई थी। जहां एक हमलावर बंदुकधारी ने एक बार में पहुंचकर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी थी। इसके अलावा अमेरिका के टेक्सास में एक एलिमेंट्री स्कूल में एक 18 वर्षीय लड़के द्वारा की गई अंधाधुंध फायरिंग में 19 स्कूली बच्चों समेत 21 लोगों की मौत हो गई थी। उस घटना के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बंदूक लॉबी पर भड़कते हुए कहा था कि इस लॉबी के खिलाफ खड़े होने का वक्त आ गया है। अमेरिका में गन फायरिंग की घटनाएं हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ी हैं। इसकी वजह वहां के गन कल्चर को माना जाता है। अमेरिका में गन खरीदना दुनिया में सबसे आसान है और यही परेशानी की सबसे बड़ी वजह है।

अमेरिका में गन रखने का इतिहास

अमेरिका में गन रखने का इतिहास

अमेरिका में गन रखने का इतिहास करीब 230 साल पुराना बताया जाता है। 1791 में संविधान के दूसरे संशोधन में अमेरिकी नागरिकों को हथियार रखने और खरीदने का अधिकार दिया गया था। यहां गन कल्चर की शुरुआत तब हुई थी जब अंग्रेजों का शासन था। अमेरिका में उस समय स्थायी सिक्योरिटी फोर्स नहीं होती थी। इस वजह से वहां के नागरिकों की सुरक्षा के लिए लोगों को हथियार रखने का अधिकार दिया गया था। वही कानून आज भी देश में लागू है। अमेरिका में गन कल्चर में लगाम लगाने के लिए बातें तो होती रहती हैं लेकिन अभी तक इस समस्या का उचित समाधान नहीं किया जा सका है।

(Photo Credit :Twitter)

ये भी पढ़ें : OPEC Plus: ओपेक सदस्य देश तेल उत्पादन में करेंगे भारी कटौती , US ने जताई नाराजगीये भी पढ़ें : OPEC Plus: ओपेक सदस्य देश तेल उत्पादन में करेंगे भारी कटौती , US ने जताई नाराजगी

Comments
English summary
Among those killed are Mayor Conrado Mendoza, his father and former Mayor Juan Mendoza, and seven municipal police officers, according to the reports of BNO News. Further, the report said that the group used the popular technique of escaping the incident site by torching buses and other vehicles in order to block the roads. The criminal group “Los Tequileros” claimed responsibility for the attack in a video shared on social media, but there was no immediate confirmation from local officials whether the gang was involved in the attack or it was a bluff.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X