• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कर्नाटक: येदियुरप्पा सरकार का आज फ्लोर टेस्ट, विधायकों के साथ होटल में रुके सीएम

|

बेंगलुरु। कर्नाटक में सोमवार को मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा विश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे। इससे पहले रविवार को कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक हुई और विश्वास मत को लेकर रणनीति बनाई गई। विश्वास मत से पहले बीजेपी किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहती है। यही वजह है कि बीजेपी के सभी विधायकों को बेंगलुरु के एक होटल में ठहराया गया है जहां वह रविवार की रात गुजारेंगे। यही नहीं कर्नाटक बीजेपी के विधायक बेंगलुरु के होटल चांसरी पविलियन में ही आज रात रुकेंगे।

Yediyurappa says he would move the confidence motion in Vidhana Soudha on Monday

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए येदियुरप्पा ने कहा कि, भाजपा विधायक दल की बैठक आज हुई, हमने विधानसभा में कल के कार्यक्रम पर विस्तार से चर्चा की। मैं कल एक अविश्वास प्रस्ताव लाने जा रहा हूँ, बाद में मैं वित्त विधेयक पेश करूँगा। मुझे लगता है कि कांग्रेस और जद (एस) दोनों इसका समर्थन करने जा रहे हैं। वहीं विधायक दल की बैठक के बाद भाजपा नेता रवि कुमार ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि मुख्यमंत्री येदियुरप्पा सोमवार को कर्नाटक विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे। सभी 105 विधायक हमारे साथ हैं।

उधर कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत से ठीक एक दिन पहले, रविवार को विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने कांग्रेस और जनता दल-सेकुलर (जद-एस) के 14 बागी विधायकों को अयोग्य करार दिया है। अपनी पार्टियों द्वारा व्हिप जारी किए जाने के बावजूद ये विधायक 23 जुलाई को सदन में उपस्थित नहीं हुए थे। इसके बाद कर्नाटक में कुमारस्वामी की सरकार गिर गई थी। निष्कासित किए जाने के बाद जेडीएस-कांग्रेस के 17 बागी विधायक अब कर्नाटक विधानसभा के सदस्य नहीं रहे हैं।

17 विधायकों के निष्कासन के बाद बीजेपी ने भी राहत की सांस ली है। दरअसल सभी 17 विधायकों को मंत्रीमंडल में शामिल करना आसान नहीं था। 17 विधायकों के निष्कासन के बाद अब कर्नाटक विधानसभा के आंकड़े बदल गए हैं। विधानसभा की कुल संख्या 225 है, जो 17 विधायकों के निष्कासन के बाद घटकर 208 हो गई है। ऐसे में बहुमत का आंकड़ा 105 का है। इस लिहाज से बीजेपी के पास बहुमत साबित करने के लिए पर्याप्त संख्याबल है।

उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की हालत नाजुक, अखिलेश ने जताई हत्या की आशंका

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yediyurappa says he would move the confidence motion in Vidhana Soudha on Monday
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X