• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एंटी टीबी ड्रग्‍स की उपलब्धता को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने लिखा पत्र

|

नई दिल्‍ली। देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1336 नए मामले सामने आए हैं और 47 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 18601 हो गई है, जिसमें 14,759 सक्रिय हैं, 3252 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 590 लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

एंटी टीबी ड्रग्‍स की उपलब्धता को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने लिखा पत्र

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने सरकार के विभिन्न विभागों को पत्र लिखकर टीबी विरोधी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। आपको बता दें कि कोरोना की महामारी के कारण जारी लॉकडाउन के बीच देश में टीबी की दवाओं की कमी पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने चिंता जताई है। मंत्रालय ने इस बीमारी की दवाओं पर निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की जरूरत बताई है, साथ ही राज्य सरकारों से दवा कंपनियों को उत्पादन में मदद करने के लिए कहा है।

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 17 अप्रैल को जारी मेमोरेंडम में कहा गया है, "आपातकालीन उपायों, फार्मास्‍युटिकल इंडस्‍ट्री में सीमित मैनपावर और मटेरियल की कमी के कारण भारत की अग्रणी टीबी दवाओं के निर्माताओं की उत्पादन क्षमता प्रभावित हुई है।" इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (NTEP) के तहत टीबी रोगियों के उपचार के लिए टीबी की दवाएं आवश्यक हैं। उत्पादन में देरी के कारण क्षेत्र में इन दवाओं की तीव्र कमी हो सकती है. ऐसी स्थिति से टीबी रोगियों के उपचार पर विपरीत असर पड़ सकता है।

अगर सफल हुआ ये इलाज तो Coronavirus पर भारत की होगी बड़ी जीत, वेंटिलेटर से वापस आया पॉजिटिव मरीज

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Union Health Secretary Preeti Sudan writes to the various departments of the government to ensure the availability of anti-TB drugs.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X