• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

UNSC Elections 2020: अस्थायी सीट पर भारत का फिर से चुना जाना लगभग तय

|

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में दो साल के कार्यकाल के लिए गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भारत का एक बार फिर से निर्विरोध चुना जाना लगभग तय हो गया है। बुधवार को होने वाले चुनाव में भारत की जीत की संभावना अधिक है क्योंकि भारत का नाम एशिया-प्रशांत सीट के लिए निर्विरोध रूप से लिया गया है। बता दें कि यूएनएससी में पांच स्थायी और 10 गैर-स्थायी सदस्य होते हैं, स्थायी सदस्यों में चीन, फ्रांस, रूस, यूके और यूएस शामिल है और गैर-स्थायी सदस्यों में से एक के लिए भारत का चुना जना करीब-करीब तय है। अगर ऐसा होता है तो भारत लगातार 8वीं बार यूएनएससी में अस्थायी सदस्य बन जाएगा।

UN Security Council Elections 2020 India re-election on temporary seat is almost certain

बता दें कि भारत की उम्मीदवारी को चीन और पाकिस्तान सहित एशिया-प्रशांत समूह के 55 सदस्यों ने पिछले साल जून में सर्वसम्मति से समर्थन दिया था। हर साल यूएनएससी की महासभा दो साल के कार्यकाल के लिए पांच गैर-स्थायी सदस्यों का चुनाव करती है जिसमें भारत अगले कार्यकाल यानी 2021 और 2022 के लिए एक गैर-स्थायी सदस्य के रूप में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पांच अस्थायी सदस्यों के लिए वोटिंग की जा रही है, भारत ने भी आज (बुधवार) आम सभा में यूएनएससी चुनाव के लिए अपना मतदान किया। सुरक्षा परिषद के पांच गैर-स्थायी सदस्यों के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा एक पूर्ण बैठक के बिना मतदान किया जा रहा है। कोरोना वायरस प्रकोप के चलते वोटिंग में समय लग रहा है, इसके नतीजे भी देर रात तक ही सामने आएंगे। बता दें कि एशिया पैसेफिक क्षेत्र से भारत को अस्थायी सीट पर जीत हासिल करने के लिए 129 वोटों की जरूरत है। हालांकि भारत निर्विरोध खड़ा है इसलिए अस्थायी सदस्य के तौर पर उसका चुना जाना लगभग तय है।

यह भी पढ़ें: पुराने आंकड़े अपडेट होने से एक दिन में दर्ज हुईं 2003 मौतें, कोरोना से मौत की दर 3.36 फीसदी पर पहुंची

English summary
UN Security Council Elections 2020 India re-election on temporary seat is almost certain
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X