• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्विटर ने भारत के IT नियम को मानने से किया इनकार, जर्मी केसेल भारत के नए मुख्य शिकायत अधिकारी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 जून। भारत में सरकार और ट्विटर के बीच चल रहे विवाद के बीच भारत में ट्विटर के शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद ट्विटर ने कैलिफोर्निया के जर्मी केसेल को चतुर की जगह नियुक्त किया है। इस बाबत ट्विटर की ओर से सोमवार को आधिकारिक जानकारी दी गई है। जिसमे बताया गया है कि जर्मी केसेल को भारत में नए शिकायत अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया जाता है। अहम बात यह है कि ट्विटर की ओर से जो नई नियुक्त कि गई है, वह भारत के आईटी नियमों के खिलाफ है। भारत की ओर से जो नए आईटी नियम बनाए गए हैं उसके लिहाज से भारत में ट्विटर का शिकायत अधिकारी भारत का रहने वाला होना चाहिए।

    New IT Rules: Twitter ने Jeremy Kessel को बनाया नया Grievance Officer | Dharmendra | वनइंडिया हिंदी
    twitter

    पिछले कुछ दिनों से ट्विटर और भारत सरकार के बीच तकरार चल रही है। जिस तरह से भारत में नए आईटी कानून बनाए गए हैं उसके बाद सरकार ने ट्विटर पर आरोप लगाया है कि वह भारत के आईटी रूल का पालन नहीं कर रहा है। नए नियम के अनुसार जोकि 25 मई से लागू हो गए हैं, सोशल मीडिया कंपनियों को अपने यूजर और पीड़ितों की शिकायत के समाधान के लिए भारत में ही शिकायत अधिकारी को नियुक्त करना होगा। लेकिन ट्विटर नए कानूनों को मानने से इनकार कर रहा है, । जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 50 लाख से अधिक यूजर्स हैं उसे नए आईटी नियम के तहत मुख्य शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी, इन तीनों को भारत में ही रहना होगा, जिससे कि लोगों की शिकायत का जल्द से जल्द निपटारा किया जा सके।

    इसे भी पढ़ें- सलमान खान बोले- कोरोना वैक्‍सीन को लेकर गलत अफवाहें न फैलाए, टीका ही है वायरस के खिलाफ सबसे प्रभावी हथियारइसे भी पढ़ें- सलमान खान बोले- कोरोना वैक्‍सीन को लेकर गलत अफवाहें न फैलाए, टीका ही है वायरस के खिलाफ सबसे प्रभावी हथियार

    इससे पहले केंद्र सरकार ने ट्विटर को फटकार लगाई थी कि वो जानबूझकर देश के नए आईटी नियमों का पालन नहीं कर रहा है। ट्विटर और सरकार के बीच पिछले कुछ समय में कई बार विवाद हो चुका है। किसान आंदोलन के दौरान कई भाजपा नेताओं के ट्वीट को मैनुपुलेटेड मीडिया के तौर पर टैग किया था, जिसके बाद यह तकरार काफी बढ़ गई थी। भारत में ट्विटर यूजर्स की बात करें तो इसकी संख्या 1.75 करोड़ है।

    English summary
    Twitter refuses to comply new IT rules in India appoint California-based Jeremy Kessel for India.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X