भारत-पाकिस्‍तान के बीच बॉर्डर पर स्‍मार्ट फेंसिंग के लिए काम जारी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच जल्‍द ही स्‍मार्ट फेसिंग का काम शुरू हो जाएगा। शुक्रवार को पत्रकारों से बात कर समय उन्‍होंने उम्‍मीद जताई। भारत और पाकिस्‍तान के बीच करीब 3,323 किलोमीटर लंबी अंतराष्‍ट्रीय सीमा है।

भारत-पाकिस्‍तान-के-बीच-बॉर्डर-पर-स्‍मार्ट-फेंसिंग

अंतिम चरण में है काम

रिजिजू ने जानकारी दी कि इस स्‍मार्ट फेसिंग का काम अंतिम चरण में है और बॉर्डर पर इसे खड़ा करने का काम जल्‍द शुरू होगा। यह नई फेंसिंग मल्‍टी-टीयर सिक्‍योरिटी उपकरणों से लैस होगी जिसमें अलार्म भी होगा। दीवार काटकर घुसपैठ की किसी भी कोशिश में सिक्‍योरिटी फोर्सेज को अलार्म के जरिए अलर्ट कर दिया जाएगा। रिजिजू ने बताया कि इस दीवार को कई जगह पर टेस्‍ट किया गया है। सुरक्षा कारणों की वजह से उन्‍होंने इसके बारे में ज्‍यादा जानकारी देने से इंकार कर दिया। बस इतना कहा कि जल्‍द ही सारे बॉर्डर्स पर स्‍मार्ट फेसिंग होगी लेकिन प्राथमिकता भारत-पाक बॉर्डर को दी जा रही है।

वर्ष 2018 तक सील होगा बॉर्डर

सरकार भारत-बांग्‍लादेश और भारत-पाक बॉर्डर पर एक कांप्रेहेसिव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्‍टम (सीआईबीएमएस) पर भी काम कर रही है। सभी मुश्किल और संवेदनशील जगहों पर इसे इंस्‍टाल किया जाएगा। इस इंस्‍टॉलेशन के बाद सामान्‍य ट्रूप्‍स पेट्रोलिंग सिस्‍टम को क्विक रिएक्‍शन टीम पैटर्न में बदल दिया जाएगा। ऐसा होने पर गार्ड्स सर्विालांस रडार पर घुसपैठ की मुश्किल की स्थिति में तुरंत हमला कर सकेंगे। पाकिस्‍तान की तरफ से कई बार फेंसिंग को काट कर दाखिल होने की कोशिशें की जाती हैं। भारत और पाकिस्‍तान की सीमा चार राज्‍यों, जम्‍मू कश्‍मीर (1,225 किमी जिसमें 740 किमी एलओसी है), राजस्‍थान (1,037 किमी), पंजाब (553 किमी) और गुजरात (508 किमी) से होकर गुजरती है। सरकार ने वर्ष 2 018 तक भारत-पाकिस्‍तान बॉर्डर को पूरी तरह से सील करने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। पढ़ें-भारत-पाक के बीच मौजूद एलओसी और बॉर्डर में अंतर

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Minister of State for Home Kiren Rijiju has said that India-Pakistan border soon have a smart fencing.
Please Wait while comments are loading...